ADVERTISEMENTREMOVE AD

Covid 19 से जुड़े सवालों में घिरते दिख रहे बिल गेट्स का ये वीडियो एडिटेड है

हमने पाया कि वीडियो को एडिट किया गया है. ओरिजिनल वीडियो में वायरल क्लिप में पूछे गए सवाल नहीं हैं

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के को-फाउंडर बिल गेट्स (Bill Gates) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है, जिसमें उन्हें इंटरव्यू देते देखा जा सकता है. वीडियो में इंटरव्यूवर उन पर आरोप लगाते दिख रही हैं कि उन्होंने कोविड-19 (Covid-19) वैक्सीन का प्रमोशन कर लोगों को नुकसान पहुंचाया है.

क्या है दावा?: वीडियो शेयर कर दावा किया गया कि गेट्स कोविड वैक्सीन पर ''मुश्किल'' सवालों से घिर गए थे. साथ ही, ये दावा भी किया गया कि इंटरव्यूवर के सवालों की वजह से वीडियो के आखिर में गेट्स ने अचानक से इंटरव्यू खत्म कर दिया.

हमने पाया कि वीडियो को एडिट किया गया है. ओरिजिनल वीडियो में वायरल क्लिप में पूछे गए सवाल नहीं हैं

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

(ये पोस्ट फेसबुक पर भी कई लोगों ने शेयर किया है.)

ADVERTISEMENTREMOVE AD

क्या है वायरल वीडियो में?:

  • वायरल वीडियो में, एंकर गेट्स से दुनिया के लिए उनके योगदान के बारे में पूछती दिख रही है. इसी दौरान वो दावा करती है कि उन्होंने ''कुछ डॉलर के लिए MS-DOS के क्रिएटर गैरी किलडाल से माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का आइडिया चुराया है.''

  • इसके बाद, एंकर कोविड 19 वैक्सीन के बारे में सवाल पूछते हुए दावा करती है कि ''वैक्सीन की वजह से अनगिनत दुष्प्रभाव और मौतें हुई हैं''. इसके बारे में गेट्स एंकर के आकलन पर सहमति दिखाते हुए कहते हैं, ''इसे देखने का ये बहुत ही अपरिपक्व तरीका है''.

सच क्या है?: हमने पाया कि वीडियो को एडिट कर भ्रामक दावा किया गया है. ओरिजिनल इंटरव्यू ABC News (Australia) के यूट्यूब हैंडल पर अपलोड किया गया था, लेकिन वायरल वीडियो में जो सवाल दिखाए गए हैं वो इस वीडियो में कहीं भी नहीं पूछे गए.

0

हमने सच का पता कैसे लगाया?: हमने InVID टूल का इस्तेमाल कर वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उनमें से कुछ पर रिवर्स इमेज सर्च किया.

  • हमने पाया कि ये वीडियो ऑस्ट्रेलिया के पत्रकार सारा फर्ग्युसन के साथ बिल गेट्स के इंटरव्यू का है, जिसे 31 जनवरी को ABC News (Australia) पर पब्लिश किया गया था.

  • हमने यूट्यूब पर पूरा इंटरव्यू देखा और पाया कि वायरल वीडियो, इंटरव्यू में मौजूद नहीं था.

  • इसके उलट, गेट्स ने कोविड-19 वैक्सीन से जुड़ी कॉन्सपिरेसी थ्योरी से जुड़े एक सवाल पर बोला था और कहा था कि उन्होंने मेटा, ट्विटर और गूगल जैसी टेक कंपनियों से शिकायत की थी कि उनके प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल उनके बारे में गलत जानकारी फैलाने के लिए किया जा रहा है.

  • उन्होंने वीडियो में लोगों के लिए किए गए उनके कामों, दिवंगत जेफरी एप्स्टीन से उनके संबंधों और जलवायु परिवर्तन जैसे सवालों के जवाब भी दिए.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

एंकर के इस इंटरव्यू से जुड़ा आर्टिकल: फर्ग्यूसन ने माइल्स वियरिंग के साथ ABC News (Australia) में एक आर्टिकल में गेट्स के साथ उनके इंटरव्यू के बारे में लिखा था.

  • इस आर्टिकल में वायरल वीडियो में पूछे जा रहे किसी भी सवाल के बारे में कुछ भी नहीं लिखा गया था.

निष्कर्ष: बिल गेट्स के इंटरव्यू का एडिटेड वीडियो भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×