ADVERTISEMENT

म्यांमार में मारे गए हिंदुओं से जुड़ा 2017 का बुलेटिन, कोलकाता का बताकर वायरल

ये बुलेटिन 2017 में Myanmar के रखाइन राज्य में रोहिंग्या आतंकवादियों के हाथों मारे गए हिंदुओं के बारे में है.

Published
<div class="paragraphs"><p>Myanmar में हिंदुओं की हत्या से जुड़ा ये बुलेटिन 2017 का है</p></div>
i

मीडिया आउटलेट Zee News के बुलेटिन की एक क्लिप शेयर की जा रही है. इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि रोहिंग्याओं ने पश्चिम बंगाल के कोलकाता में कई हिंदुओं को मार डाला और 1,000 से ज्यादा हिंदू गायब हो गए.

हालांकि, हमने पाया कि ये बुलेटिन सितंबर 2017 का है. जिसमें बताया जा रहा है कि म्यांमार के रखाइन राज्य में रोहिंग्या आतंकी हिंदुओं की हत्या कर रहे हैं.

दावा

2 मिनट 20 सेकंड के इस वीडियो के साथ शेयर किए जा रहे दावे में लिखा है: 'पश्चिम बंगाल #कोलकाता के एक छोटे गांव से एक हजार हिन्दू आदमी छोटे बच्चे तथा बड़े मिला कर गायब हो गए हैं.अभी तक 45 शव बरामद किए गए हैं शांतिदूत रोहिंग्याओं ने हिंदूओं का कत्ल कर दिया,आप सेकुलरिज्म की चादर ओढ़ कर सोते रहो।सब का नम्बर आएगा।

<div class="paragraphs"><p>पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://perma.cc/32B2-3CS9">यहां</a> क्लिक करें</p></div>

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

फेसबुक यूजर 'Subodh Kashyap' के शेयर किए गए इस वीडियो को आर्टिकल लिखते समय तक 1400 से ज्यादा बार देखा जा चुका है.

इस वीडियो को इसी दावे के साथ फेसबुक पर शेयर किया जा रहा है. इनके आर्काइव आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

<div class="paragraphs"><p>इस वीडियो को कई फेसबुक यूजर्स ने शेयर किया है</p></div>

इस वीडियो को कई फेसबुक यूजर्स ने शेयर किया है

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

हमने वायरल वीडियो को ध्यान से सुना और पाया कि एंकर सुधीर चौधरी रखाइन इलाके के बारे में बात करते नजर आ रहे हैं, न कि कोलकाता के बारे में. ये क्षेत्र म्यांमार में स्थित है.

इसके बाद हमने गूगल पर 'Myanmar Hindus Zee News' कीवर्ड सर्च करके देखा. हमें Zee News के यूट्यूब हैंडल पर 27 सितंबर 2017 को अपलोड किया गया एक बुलेटिन मिला.

वायरल हो रहे हिस्से को 38 मिनट लंबे बुलेटिन के 2 मिनट 59 सेकंड से सुना जा सकता है. इस हिस्से में म्यांमार के रखाइन राज्य में 2017 में हिंदुओं के मारे जाने की बात बोली जा रही है.

रखाइन राज्य में 2017 में हुआ था नरसंहार

The Hindu में 25 सितंबर 2017 को पब्लिश AFP रिपोर्ट के मुताबिक, म्यांमार की सेना ने रखाइन राज्य में 28 हिंदुओं के शव पाए और इसके लिए रोहिंग्या आतंकवादियों को जिम्मेदार ठहराया गया.

ADVERTISEMENT
एएफपी ने सेना प्रमुख की वेबसाइट पर उपलब्ध एक बयान के हवाले से बताया, ''सुरक्षा से जुड़े लोगों ने रखाइन राज्य में 28 हिंदुओं के शवों का ढूंढा. इन्हें ARSA (अराकान रोहिंग्या साल्वेशन आर्मी) ने निर्दयता से मारा था.

BBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने कहा था कि 25 अगस्त 2017 को रोहिंग्या विद्रोहियों ने रखाइन में 30 से ज्यादा पुलिस चौकियों पर हमला किया था. विरोधियों के पास चाकू और घर में बने बम थे. इस हमले में सुरक्षा बलों के 12 सदस्य मारे गए थे.

अगस्त 2017 में रखाइन प्रांत में हुई हिंसा के बाद 6,50,000 से ज्यादा रोहिंग्या पड़ोसी देश बांग्लादेश भाग गए. अगस्त 2017 के इस हमले के बाद हजारों हिंदुओं ने अपने गांव छोड़ दिए.

ADVERTISEMENT

इसके अलावा, Amnesty International पर पब्लिश 2018 की एक रिपोर्ट से पता चला कि कैसे ARSA ने रखाइन राज्य में अपने हमलों से हिंदुओं के अलावा दूसरे समुदायों में भी डर फैलाया.

मतलब साफ है कि म्यांमार में हुई घटना से जुड़ी रिपोर्ट वाले 2017 के Zee News बुलेटिन को इस गलत दावे से शेयर किया जा रहा है, कि रोहिंग्याओं ने पश्चिम बंगाल के कोलकाता में कई हिंदुओं को मार डाला.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT