ADVERTISEMENTREMOVE AD

चंद्रबाबू नायडू का पुराना वीडियो हालिया शपथग्रहण से जोड़कर वायरल

यह वीडियो 2021 का है और इसे हाल का बताकर गलत तरीके से शेयर किया जा रहा है.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू (N. Chandrababu Naidu) का एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है, जिसमें वे विधानसभा के अंदर चिल्लाते और वॉकआउट करते नजर आ रहे हैं.

यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह NDA गठबंधन के साथ आंध्र प्रदेश के सीएम के रूप में उनके शपथ ग्रहण समारोह से पहले की हालिया क्लिप है.

संदर्भ: चंद्रबाबू नायडू ने 12 जून को विजयवाड़ा के पास केसरपल्ले में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली.

यह वीडियो 2021 का है और इसे हाल का बताकर गलत तरीके से शेयर किया जा रहा है.

इस पोस्ट का आर्काइव यहां देखें

(सोर्स: फेसबुक/स्क्रीनशॉट)

(इसी तरह के दावों के अन्य आर्काइव आप यहां और यहां देख सकते हैं.)

सच क्या है ?: यह वीडियो 2021 का है लेकिन इसे चंद्रबाबू नायडू के हालिया शपथ ग्रहण समारोह से गलत तरीके से जोड़ा जा रहा है.

इसमें चंद्रबाबू नायडू को अपना आपा खोते हुए और Yuvajana Sramika Rythu Congress Party (YSRCP) के सदस्यों द्वारा कथित रूप से अपमानित किए जाने के बाद विधानसभा से बाहर जाते हुए देखा जा सकता है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

हमनें सच का पता कैसे लगाया ?: हमने इस वीडियो के कुछ कीफ्रेम पर Google Lens की मदद से रिवर्स इमेज सर्च का इस्तेमाल किया और इसके साथ ही Google पर 'Chandrababu Naidu shouting in assembly' कीवर्ड भी सर्च किया.

  • हमारी सर्च में हमें YouTube पर V6 News Telugu द्वारा 19 नवंबर 2021 को शेयर किया गया एक वीडियो मिला.

  • यह वीडियो, वायरल वीडियो से पूरी तरह मेल खाता था और इसके टाइटल में कहा गया था कि इसमें आंध्र प्रदेश विधानसभा में चंद्रबाबू नायडू को दिखाया गया है.

  • यहां से अंदाजा लगाते हुए, हमने Google पर 'Chandrababu Naidu AP assembly shouting 2021' जैसे अंग्रेजी के कुछ कीवर्ड्स ढूंढे और हमारी सर्च में हमें इस घटना के बारे में कई न्यूज रिपोर्ट मिलीं.

  • हमारी सर्च में हमें 20 नवंबर 2021 को Hindustan Times द्वारा छापी गई एक रिपोर्ट मिली, जिसमें कहा गया है कि नायडू राज्य विधानसभा से बाहर निकलने के बाद बिफर गए और कथित तौर पर वाईएसआरसीपी (YSRCP) के सदस्यों द्वारा उनकी पत्नी के बारे में अपमानजनक टिप्पणियां होने पर उन्होंने अपना आपा खो दिया.

  • NDTV द्वारा की गई एक रिपोर्ट में नायडू के हवाले से कहा गया है कि उन्हें उनके खिलाफ की गई टिप्पणियों पर बयान देने का मौका नहीं दिया गया, इसलिए उन्होंने विधानसभा से वॉक आउट कर दिया.

यह वीडियो 2021 का है और इसे हाल का बताकर गलत तरीके से शेयर किया जा रहा है.

यह घटना नवंबर 2021 में हुई थी.

(सोर्स: HT/स्क्रीनशॉट)

निष्कर्ष: एन चंद्रबाबू नायडू के विधानसभा में चिल्लाने और वॉकऑफ करने का पुराना वीडियो उनके शपथ ग्रहण समारोह से पहले का बताकर शेयर किया जा रहा है.

(अगर आपक पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर  9540511818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×