पाकिस्तानी PM इमरान खान ने की मोदी सरकार की तारीफ? झूठा है दावा

वीडियो का पूरा हिस्सा देखने पर पता चलता है कि इमरान असल में भारत सरकार की आलोचना कर रहे हैं

Published
पाकिस्तानी PM इमरान खान ने की मोदी सरकार की तारीफ? झूठा है दावा

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने इस बात को स्वीकार लिया है कि उन्होंने 73 साल में भारत में मौजूदा सरकार से ज्यादा मजबूत सरकार नहीं देखी.

पड़ताल में सामने आया कि वायरल क्लिप असल में एक बड़े वीडियो का छोटा हिस्सा है. पूरे वीडियो में इमरान खान कह रहे हैं - अगर पाकिस्तान को एक मजबूत फौज की जरूरत है, तो वो आज ही है. इसकी वजह है हमारा हमसाया, पिछले 73 सालों में भारत में इस तरह की हुकूमत नहीं आई जो आज आई है. जो कि एक इन्तेहापसन्द, एक टोटलिटेरियन, एक रेसिस्ट, एंटी मुस्लमान और एंटी इस्लाम, एंटी पाकिस्तान....कभी ऐसी हुकूमत नहीं आई.

दावा

दक्षिणपंथी लेखक और कमेंटेटर शेफाली वैद्य ने 32 सेकंड का वीडियो ट्वीट किया. शेफाली के ट्वीट का हिंदी अनुवाद है - “नरेंद्र मोदी सरकार का इससे बड़ा एंडोर्समेंट देखने को नहीं मिल सकता. आपका दुश्मन भी मान रहा है कि 73 सालों में भारत में इस जैसी मजबूत और पक्के इरादों वाली सरकार नहीं आई

इस पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://archive.is/CYGle">यहां </a>क्लिक करें
इस पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

बीजेपी हिमाचल प्रदेश के आईटी सेल हेड चेतन ब्रागता ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में भारत ताकतवर बनता जा रहा है. इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान को एक ताकतवर सेना की जरूरत है. क्योंकि भारत में पिछले 73 सालों में इससे ज्यादा मजबूत सरकार नहीं आई.

इस पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://archive.is/9Ze81">यहां </a>क्लिक करें&nbsp;
इस पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें 

राइट विंग वेबसाइट ऑप इंडिया पर भी वायरल वीडियो के आधार पर एक आर्टिकल पब्लिश किया गया है.

पाकिस्तानी PM इमरान खान ने की मोदी सरकार की तारीफ? झूठा है दावा

अन्य सोशल मीडिया यूजर भी वीडियो को इसी दावे के साथ शेयर कर रहे हैं

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://archive.is/5QH7c">यहां</a> क्लिक करें
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
सोर्स- फेसबुक स्क्रीनशॉट
सोर्स- फेसबुक स्क्रीनशॉट

पड़ताल में हमने क्या पाया

वायरल वीडियो को ध्यान से देखने पर हमें 92 चैनल का लोगो दिखा. हमने यूट्यूब पर इस नाम का चैनल सर्च किया. चैनल पर 26 दिसंबर, 2020 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला.

0:56 मिनट के बाद वीडियो में वही हिस्सा आता है, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. चूंकि न्यूज रिपोर्ट में इस वीडियो से जुड़ी जानकारी विस्तार से नहीं दी गई थी. इसलिए हमने अलग- अलग कीवर्ड्स के जरिए कुछ अन्य रिपोर्ट सर्च करनी शुरू कीं.

हमें 32 मिनट का वो पूरा वीडियो यूट्यूब पर मिला, जिसका एक हिस्सा वायरल किया जा रहा है. यूट्यूब पर वीडियो 26 दिसंबर 2020 को ही अपलोड किया हुआ है. वीडियो में 05:56 मिनट गुजरने के बाद इमरान खान कहते हैं - अगर पाकिस्तान को एक मजबूत फौज की जरूरत है, तो उसे आज इसकी जरूरत है. और यह जरूरत क्यों है? वजह है हमारा हमसाया . 73 साल में भारत में ऐसी हुकूमत नहीं थी जैसी आज है . जो कि एक इन्तेहापसन्द, एक टोटलिटेरियन, एक रेसिस्ट, एंटी मुसलमान और एंटी इस्लाम, एंटी पाकिस्तान है.

इमरान खान का यही भाषण पाकिस्तानी चैनल एक्सप्रेस न्यूज पर भी अपलोड किया गया है. 06:05 मिनट गुजरने के बाद वीडियो में इमरान खान के भाषण के उस हिस्से को सुना जा सकता है, जिसमें वो भारत का जिक्र कर रहे हैं.

Dawn के 26 दिसंबर, 2020 के आर्टिकल से पता चलता है कि पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने चकवाल में एक सभा को संबोधित करते हुए भारत की मौजूदा सरकार का जिक्र किया था.

साफ है कि सोशल मीडिया पर इमरान खान के भाषण का एक छोटा हिस्सा गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!