ADVERTISEMENT

फिटकरी का पानी पीने से खत्म होगा कोरोना? गलत है दावा

फिटकरी को कोरोना के इलाज में कारगर साबित करती कोई स्टडी या वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं

एंकर: सिद्धार्थ सराठे

वीडियो एडिटर: संदीप सुमन

एक तरफ कोरोना की दूसरी लहर ने देश में कोहराम मचाया हुआ है, संक्रमण से होने वाली मौतों का आंकड़ा 2.35 लाख के पार पहुंच गया है. वहीं दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर बैठे डॉक्टर फिटकरी का पानी पिलाकर कोरोना ठीक कर रहे हैं.

एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दिख रहे ये सज्जन दावा कर रहे हैं कि फिटकरी का पानी पीने से कोरोना संक्रमण खत्म हो जाएगा.

पोस्ट का अर्काइव देखने के लिए <a href="https://archive.st/archive/2021/4/www.facebook.com/i1hp/">यहां </a>क्लिक करें
पोस्ट का अर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
सोर्स : स्क्रीनशॉट/फेसबुक

एक्सपर्ट इस दावे को पूरी तरह निराधार बताते हैं. हमने महामारी विशेषज्ञ डॉ. चंद्रकांत लहरिया से संपर्क किया. डॉ. लहरिया के मुताबिक ये दावा वैज्ञानिक तौर पर बिल्कुल भी लॉजिकल नहीं है

फिटकरी को अगर कॉमन कोल्ड में लेंगे तो इसका न कोई फायदा है न कोई नुकसान. लेकिन उसे अनावश्यक इस्तेमाल करना नुकसानदायक हो सकता है.
डॉ चंद्रकांत लहरिया, महामारी विशेषज्ञ
ADVERTISEMENT

सिर्फ ऐलोपैथ ही नहीं आयुर्वेद के एक्सपर्ट्स भी फिटकरी से कोरोना के इलाज वाले दावे को फेक बताते हैं.   Ayurveda Growth at NirogStreet के को-फाउंडर डॉ. अनिरुद्ध मोहिते ने क्विंट से बातचीत में बताया कि आयुर्वेद के मुताबिक फिटकरी का इस्तेमाल गरारा करने के लिए किया जाता है, लेकिन इससे कोविड ठीक नहीं होगा.

फिटकरी से ब्लड लॉस रुकता है और ये एंटीबैक्टीरियल के तौर पर भी काम करती है. लेकिन फिटकरी एंटी वायरल के तौर पर भी काम करती है ऐसी कोई जानकारी नहीं है.

मतलब साफ है कि फिटकरी से कोरोना का इलाज संभव नहीं है. बेवजह फिटकरी का पानी पीना नुकसानदायक हो सकता है.

ADVERTISEMENT

कोरोना एक खतरनाक वायरस है, इसके लक्षण दिखते ही जल्द से जल्द इसका सही इलाज शुरू करना जरूरी है. ऐसे झालाछाप टोटकों पर भरोसा कर अगर आप कोरोना का सही इलाज सही समय पर शुरू नहीं करते हैं तो फेक न्यूज जानलेवा साबित हो सकती है.

हम कोरोना वायरस और वैक्सीन को लेकर किए जा रहे गलत और भ्रामक दावों की पड़ताल कर रहे हैं. अगर आपके पास भी ऐसी कोई सूचना आती है, जो आपको थोड़ी भी अटपटी लग रही है, शक हो रहा है तो हमारे वॉट्सअप नंबर 9643651818 या फिर हमारी मेल आइडी webQoof@thequint.com पर हमें भेजें. तब तक हमारी अन्य फैक्ट चेक स्टोरीज को पढ़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर क्विंट हिंदी को फॉलो करें और वेबकूफ न बनें.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT