ADVERTISEMENT

एकनाथ शिंदे और शरद पवार के बीच मुलाकात की पुरानी फोटो हाल की बताकर वायरल

वायरल फोटो नवंबर 2021 की है, तब एकनाथ शिंदे ने शरद पवार के आवास में उनसे मुलाकात की थी.

Published
एकनाथ शिंदे और शरद पवार के बीच मुलाकात की पुरानी फोटो हाल की बताकर वायरल
i

महाराष्ट्र (Maharashtra) सीएम एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) और नेशनल कांग्रेस पार्टी (NCP) अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) की साथ में एक फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है और दावा किया जा रहा है कि दोनों हाल में ही मिले थे.

एकनाथ शिंदे ने जब बगावत की थी तब उन्होंने तत्कालीन सीएम उद्धव ठाकरे को, कांग्रेस और NCP के साथ गठबंधन से बाहर निकलने के लिए कहा था. उन्होंने इसे एक ''अप्राकृतिक गठबंधन'' बताया था. इसलिए, कई लोगों ने इस फोटो को शेयर कर शिंदे पर कटाक्ष किया है.

ADVERTISEMENT

हालांकि, हमने पाया कि दोनों की ये फोटो अभी की नहीं है, बल्कि नवंबर 2021 की है. तब शिंदे ने शरद पवार से मुंबई में उनके घर पर मुलाकात की थी. इस फोटो के वायरल होने के बाद, एकनाथ शिंदे ने सफाई देते हुए लोगों से "अफवाहों पर विश्वास न करने" के लिए कहा. उन्होंने कहा कि हाल में दोनों के बीच कोई मुलाकात नहीं हुई है.

ADVERTISEMENT

दावा

फोटो शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा, ''यही है पवार पॉवर! उद्धव ठाकरे से एनसीपी से गठबंधन तोड़ने की बात कहने वाले शिंदे साहब.''

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

फोटो को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें NCP के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से किया गया एक ट्वीट मिला. ये ट्वीट 11 नवंबर 2021 में किया गया था, जिसमें इसी फोटो का इस्तेमाल किया गया था.

फोटो के कैप्शन के मुताबिक, तब शहरी विकास मंत्री शिंदे ने पवार के मुंबई स्थित आवास में मुलाकात की थी.

फोटो वायरल होते ही दोनों के बीच 'सीक्रेट मीटिंग' की अफवाह फैलने लगी. इसके बाद, शिंदे ने ट्विटर पर स्पष्ट करते हुए लिखा कि दोनों के बीच ऐसी कोई मुलाकात नहीं हुई.

शिंदे ने ट्वीट कर लिखा, ''NCP चीफ शरद पवार के साथ मेरी फोटो वायरल की जा रही है. ऐसी कोई मीटिंग नहीं हुई. कृपया अफवाहों पर विश्वास न करें.''

मतलब साफ है, शरद पवार और एकनाथ शिंदे के बीच हुई मुलाकात की एक पुरानी फोटो शेयर कर ये झूठा दावा किया जा रहा है कि दोनों ने हाल में ही मुलाकात की थी.

ADVERTISEMENT

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और webqoof के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  Maharashtra   Webqoof   sharad pawar 

ADVERTISEMENT
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×