ADVERTISEMENTREMOVE AD

पीएम मोदी की आलोचना कर रहे यह नेता नेपाल नहीं भारत के हैं

वायरल वीडियो में दिख रहे नेता हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी हैं.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

लोकसभा चुनावों (Loksabha Elections 2024) के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की आलोचना करते एक नेता का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

दावा: वीडियो इस दावे के साथ वायरल है कि यह नेता एक नेपाली सांसद है और मोदी नेपाल संसद में चर्चा का विषय रहे थे. वीडियो को तंजिया लहजे में इस कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है, “नेपाल के सांसद महोदय मोदी जी की तारीफ के कशीदे पढ़ते बहुत छवी है विश्व में भारत के पीएम की शर्म से सिर झुक गया.”

वायरल वीडियो में दिख रहे नेता हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी हैं.

इस पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

(सोर्स - स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

(ऐसे ही दावे करने वाले अन्य पोस्ट के अर्काइव आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.)

ADVERTISEMENTREMOVE AD

क्या यह दावा सही है ? : नहीं, यह दावा सही नहीं है. हमने पाया कि वायरल वीडियो में दिख रहे नेता हिमाचल प्रदेश के किन्नौर से कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी हैं. यह वीडियो 17 मार्च को हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के आधिकारिक फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट किया गया था.

  • इस वीडियो में कांग्रेस नेता को पीएम मोदी की विदेश यात्राओं, विदेश नीतियों, आर्थिक नीतियों, बेरोजगारी और संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा के दौरान खर्च किए गए पैसे पर चर्चा करते देखा जा सकता है.

हमने सच का पता कैसे लगाया ? सबसे पहले हमनें InVID Google Chrome एक्सटेंशन की मदद से इस वीडियो को कीफ्रेम में बांटा. सर्च में हमें कांग्रेस - हिमाचल प्रदेश (INC Himachal Pradesh) के आधिकारिक फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट किया गया पूरा वीडियो मिला.

इस वीडियो का टाइटल था ''किन्नौर से कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी से देश के महान व यशस्वी प्रधानमंत्री के बारे में सुनिए."

0

नेगी ने भी अपने भाषण का पूरा वीडियो अपने फेसबुक पेज पर अपलोड किया था.

वीडियो को ऑनलाइन हिंदी समाचार के पोर्टल हिंदुस्तान लाइव के Youtube चैनल पर भी पोस्ट किया गया था.

वायरल वीडियो में दिख रहे नेता हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी हैं.

वीडियो का लिंक यहां देखा सकता है.

(सोर्स: यूट्यूब/स्क्रीनशॉट.

वीडियो की डिटेल्स में लिखा था कि, “कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी ने हिमाचल प्रदेश विधान में निजीकरण पर शानदार भाषण दिया. जगत सिंह नेगी ने सरकारी कंपनियों को बेचने को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा. कांग्रेस विधायक ने मोदी सरकार में निजीकरण का विरोध किया. ”

जगत सिंह नेगी किन्नौर से दो बार विधायक हैं और 2013-17 तक हिमाचल प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष थे.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

निष्कर्ष: हिमाचल प्रदेश विधानसभा में कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी के भाषण का एक वीडियो इंटरनेट पर झूठे दावे के साथ शेयर किया गया कि एक नेपाली नेता ने पीएम मोदी की आलोचना की है.

(अगर आपक पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर  9540511818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×