ADVERTISEMENTREMOVE AD

वायरल तस्वीर में PM मोदी गौतम अडानी की पत्नी का अभिवादन कर रहे?

तस्वीरों को इस दावे के साथ सर्कुलेट किया जा रहा है कि उसमें दिख रही महिला गौतम अडानी की पत्नी प्रीति अडानी हैं.

Published
छोटा
मध्यम
बड़ा
ADVERTISEMENTREMOVE AD

वीडियो एडिटर: आशुतोष भारद्वाज

दो तस्वीरों को इस दावे के साथ सर्कुलेट किया जा रहा है कि तस्वीरों में दिख रही महिला अडानी समूह की चेयरमैन गौतम अडानी की पत्नी प्रीति अदानी हैं. फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर्स ने एक ही दावे के साथ इन तस्वीरों को शेयर किया, लेकिन जब हमने जांच की, तो हमने पाया कि ये तस्वीरें पुरानी हैं और प्रीति अडानी से इनका कोई संबंध नहीं हैं

0

पहली तस्वीर में दिख रही महिला दिल्ली के एक एनजीओ की CFO दीपिका मोंडोल हैं

हमने तस्वीर को रिवर्स सर्च किया जिसके बाद हमें 2018 में प्रकाशित अमर उजाला का एक आर्टिकल मिला, जिसमें दीपिका मोंडोल के रूप में उस महिला की पहचान की गई थी, जो दिव्यज्योति कल्चरल ऑर्गनाइजेशन और सोशल वेलफेयर सोसाइटी नाम की एक एनजीओ से ताल्लुक रखती है.

हमने तब उस एनजीओ की वेबसाइट के जरिए स्कैन किया, जिसमें लिखा गया था कि मोंडोल एनजीओ की चीफ़ फंक्शनरी ऑफ़िसर हैं.

क्विंट की वेबकूफ टीम से बात करते हुए, दीपिका मोंडोल के पति समर मोंडोल ने पुष्टि की कि वायरल तस्वीर में दिख रही महिला उनकी पत्नी है और सोशल मीडिया पर उनकी गलत पहचानी जा रही है.

अमर उजाला की रिपोर्ट में कई प्रसिद्ध व्यक्तियों के साथ मोंडोल की बहुत सारी तस्वीरें हैं और प्रीति अदानी के साथ दीपिका मोंडोल की तस्वीर की तुलना करने पर, हमने पाया कि दोनों एक जैसी नहीं हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

दूसरी तस्वीर 2014 की है, जिसमें पीएम मोदी तत्कालीन तुमकुर मेयर के साथ हैं

तस्वीर को रिवर्स सर्च करने पर, हमें सितंबर 2014 में शेयर किया गया एक ट्वीट मिला जिसमें जिक्र किया गया था कि ये तस्वीर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तत्कालीन तुमकुर मेयर गीता रुद्रेश के बीच अभिवादन की हैं

क्विंट की वेबकूफ टीम से बात करते हुए, एक स्थानीय पत्रकार ने भी, महिला की पहचान गीता रुद्रेश के रूप में की, जो कि तुमकुर कॉर्पोरेशन की पूर्व मेयर थीं और उन्होंने कहा कि ये तस्वीर पीएम मोदी की कर्नाटक के तुमकुर की यात्रा की है.

सितंबर 2014 में, पीएम मोदी ने इंडिया फूड पार्क का उद्घाटन करने के लिए तुमकुर का दौरा किया था. प्रधानमंत्री की आधिकारिक वेबसाइट पर इसका विस्तृत विवरण और फुटेज है, जिसमें पीएम मोदी को वायरल तस्वीर के जैसे ही कपड़े पहने हुए देखा जा सकता है.

साफ़ तौर पर, सोशल मीडिया यूजर्स ने गलत दावा किया कि वायरल तस्वीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गौतम अडानी की पत्नी प्रीति अदानी का अभिवादन कर रहे हैं

अगर कोई ऐसी तस्वीर, वीडियो या जानकारी है, जिसे आप वेरिफाई करना चाहते हैं, तो webqoof@thequint.com पर लिखें या हमें 9643651818 पर व्हाट्सएप करें. तब तक क्विंट हिंदी को लाइक, शेयर और सब्सक्राइब करें और वेबकूफ न बनें.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×