ADVERTISEMENT

पाकिस्तानी रेसलर को RSS से जुड़ी महिला ने नहीं दी मात, गलत दावे से वीडियो वायरल

5 साल पुराने इस वीडियो में दिख रही दोनों महिला रेसलर भारतीय हैं

Published
पाकिस्तानी रेसलर को RSS से जुड़ी महिला ने नहीं दी मात, गलत दावे से वीडियो वायरल
i

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में देखा जा सकता है कि रिंग में खड़ी एक महिला रेसलर भीड़ को उससे मुकाबला करने की चुनौती देती है. चुनौती स्वीकार करते हुए दूसरी महिला रेसलर रिंग में आती है और चुनौती देने वाली रेसलर को मात दे देती है. वीडियो शेयर कर ये दावा किया जा रहा है कि चुनौती देने वाली महिला Pakistan से है और उसे मात देने वाली महिला भारतीय.

सोशल मीडिया पर वीडियो को ''हिंदू गौरव'' से जोड़कर शेयर किया जा रहा है. हालांकि, वेबकूफ की पड़ताल में सामने आया कि न तो वीडियो में दिख रही दोनों में से कोई भी एक महिला पाकिस्तान की है और न ही ये कोई सांप्रदायिक मामला है. वीडियो साल 2016 का है और इसमें दिख रही दोनों महिलाएं भारतीय हैं. ये एक रेसलिंग एंटरटेनमेंट प्रोग्राम का वीडियो है, जिसकी शुरुआत मशहूर भारतीय रेसलर Khali ने की थी.

ADVERTISEMENT

दावा

सोशल मीडिया पर वीडियो के साथ शेयर किया जा रहा कैप्शन है

एक हिंदू औरत की ताकत देखिए ओर बाकी हिन्दूओं का अंदाजा लगाइए. मुम्बई में एक पाकिस्तानी लेडीज फ्रीस्टाइल कुश्तीबाज महिला रिंग मे खडे होकर भारतीय महिला को गाली देते हुये रिंग मे आने के लिए चैलेंज करने लगी इसके चैलेंज को स्वीकार करते हुए RSS की दुर्गा वाहिनी की महिला.

पोस्ट का अर्काइव यहां देखें 

सोर्स : स्क्रीनशॉट/वेबसाइट

इसी दावे के साथ वीडियो शेयर करते पोस्ट्स का अर्काइव यहां, यहां और यहां देखें

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

वायरल वीडियो के की - फ्रेम्स को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें न्यूज वेबसाइट DNA की 16 जून, 2016 की एक रिपोर्ट में वीडियो से मिलते जुलते विजुअल्स मिले.

इस रिपोर्ट से पता चलता है कि वीडियो में दिख रहा मुकाबला भारत की पहली प्रोफेशनल महिला रेसलर BB Bull Bull और मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स (MMA) चैंपियन कविता के बीच का है.

BB Bull Bull ने स्टेज पर पहले भीड़ को उनसे रिंग में लड़ने की चुनौती दी. फिर भीड़ के बीच में से निकलकर कविता आईं और BB Bull Bull को हरा दिया. ये मुकाबला पंजाब स्थित कॉन्टीनेंटल रेसलिंग एंटरटेनमेंट (CWE) की तरफ से कराया गया था. CWE की शुरुआत साल 2015 में भारतीय रेसलर खली ने की थी.

ADVERTISEMENT

CWE के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर भी ये वीडियो 16 जून, 2016 को अपलोड किया गया था. कैप्शन से स्पष्ट हो रहा है कि ये मुकाबला BB Bull Bull और कविता के बीच था. कैप्शन में ऐसा कहीं उल्लेख नहीं है कि BB Bull Bull एक पाकिस्तानी रेसलर हैं.

ADVERTISEMENT

क्या BB Bull Bull पाकिस्तानी हैं?

वायरल मैसेज में ये दावा किया गया है कि वीडियो में खुद से लड़ने की चुनौती दे रही महिला रेसलर पाकिस्तानी और चुनौती स्वीकार करने वाली रेसलर RSS से जुड़ी महिला है.

हमें यूट्यूब चैनल 101 India पर BB Bull Bull का इंटरव्यू मिला. इस इंटरव्यू में वे खुद बता रही हैं कि उनका असली नाम सर्वजीत कौर है. इंटरव्यू से स्पष्ट हो रहा है कि वे भारतीय ही हैं और जलांधर से उन्होंने अपनी रेसलिंग की ट्रेनिंग की.

ADVERTISEMENT

इंडियन एक्सप्रेस में 5 सितंबर, 2017 को छपे आर्टिकल के मुताबिक, पूर्व में कविता देवी MMA चैंपियन रह चुकी हैं. वर्तमान में प्रोफेशनल रेसलर होने के साथ ही वे हरियाणा पुलिस में अधिकारी भी हैं. कविता देवी से जुड़े कई आर्टिकल्स हमने इंटरनेट पर खंगाले कहीं भी उल्लेख नहीं है कि वे RSS से जुड़ी हैं. कविता WWE में हिस्सा लेने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर भी हैं.

ADVERTISEMENT

मतलब साफ है - सोशल मीडिया पर किया जा रहा ये दावा झूठा है कि वीडियो में पाकिस्तानी और भारतीय हिंदू महिला के बीच रेसलिंग हो रही है. असल में वीडियो में दिख रही दोनों महिला रेसलर्स भारतीय ही हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और webqoof के लिए ब्राउज़ करें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×