ADVERTISEMENT

केरल: विधायक की गाड़ी में पाकिस्तान नहीं, IUML का झंडा है

हमारी पड़ताल में ये दावा गलत निकला, क्योंकि कार में लगा झंडा इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग पार्टी का है

Published
<div class="paragraphs"><p>कार में दिख रहा झंडा IUML पार्टी का है, पाकिस्तान का नहीं</p></div>
i

सोशल मीडिया पर एक मर्सिडीज कार की फोटो शेयर की जा रही है. इस कार में आगे एक झंडा लगा हुआ है और नंबर प्लेट के ऊपर 'MLA' लिखी एक प्लेट लगी हुई है. इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ये कार कासरगोड मुस्लिम लीग के विधायक नेल्लिककुन्नू अब्दुल खादर अहमद कुंजी की है, जिन्होंने अपनी कार में पाकिस्तान का झंडा लगाया हुआ है.

हालांकि, क्विंट की पड़ताल में ये दावा गलत निकला, क्योंकि कार में लगा झंडा इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) पार्टी का है, न कि पाकिस्तान का है. पार्टी के वरिष्ठ नेता ने भी इस दावे को फेक बताया.

दावा

कार की इस फोटो के शेयर कर दावे में लिखा जा रहा है: 'केरल की कार में झंडा कहाँ का? कासरगोड मुस्लिम लीग के विधायक नेल्लिककुन्नू अब्दुल खादर अहमद कुंजी!'

'आदर्श व्यवस्था निर्भीक संविधान' नाम के फेसबुक पेज से शेयर किए गए इस दावे को आर्टिकल लिखते समय तक करीब 200 लाइक और 98 बार शेयर किया जा चुका है.

<div class="paragraphs"><p>पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://archive.st/archive/2021/6/www.facebook.com/eawp/">यहां</a>&nbsp;क्लिक करें</p></div>

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

फोटो का फेसबुक के साथ-साथ ट्विटर पर भी इसी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है. इनके आर्काइव आप यहां, और यहां देख सकते हैं.

इसके पहले भी झंडा लगी कार की ये फोटो 2016 में भी ऐसे ही दावों के साथ वायरल हो चुकी है. इनके आर्काइव आपको यहां और यहां देखने को मिलेंगे.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

हमने सबसे पहले कार में लगे झंडे और पाकिस्तान के झंडे के बीच तुलना करके देखा. दोनों का मिलान करने पर हमने पाया कि कार में जो झंडा लगा हुआ है वो IUML पार्टी का है. दोनों झंडों के बीच तुलना नीचे देखी जा सकती है. इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) भारत में एक रजिस्टर्ड पार्टी है.

<div class="paragraphs"><p>बाएं IUML पार्टी का झंडा, दाएं पाकिस्तान का झंडा</p></div>

बाएं IUML पार्टी का झंडा, दाएं पाकिस्तान का झंडा

(फोटो: Altered by The Quint)

ऊपर दी गई दोनों फोटो को देखकर दोनों झंडों के बीच का अंतर पता लगाया जा सकता है. चांद और तारे का डायरेक्शन और उनकी जगह अलग-अलग है. इसके अलावा, पाकिस्तान के झंडे में एक सफेद पट्टी भी है जो IUML पार्टी के झंडे में नहीं है.

IUML पार्टी के ऑफिशियल फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर भी इस झंडे को देखा जा सकता है.

<div class="paragraphs"><p>बाएं IUML का ऑफिशियल फेसबुक पेज, दाएं ट्विटर हैंडल</p></div>

बाएं IUML का ऑफिशियल फेसबुक पेज, दाएं ट्विटर हैंडल

(फोटो: Altered by The Quint)

इसके बाद हमने IUML पार्टी से कासरगोड़ के विधायक के बारे में जानकारी इकट्ठी की. MYNETA वेबसाइट के मुताबिक एन ए नेल्लिककुन्नू कासरगोड़ के विधायक हैं. हमें इस बारे में मीडिया रिपोर्ट्स भी मिलीं. लेकिन हमें कार से जुड़ी ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली कि ये कार कासरगोड़ के विधायक की है.

ADVERTISEMENT

हमने दावे से जुड़ी जानकारी के लिए IUML पार्टी के सांसद कुन्हालिकुट्टी से भी संपर्क किया. जिन्होंने इस दावे को फेक बताया. कुन्हालीकुट्टी ने बताया कि

मुझे पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान भी इस दावे के बारे में जानकारी मिली थी. ये दावा झूठा है. फोटो में दिख रहा झंडा हमारी पार्टी IUML का है. पाकिस्तान के झंडे और पार्टी के झंडे में सिर्फ रंग में समानता है. और इसे कई बार सोशल मीडिया पर भी बताया जा चुका है.
कुन्हालिकुट्टी, IUML

इसके बाद कार के बारे में जानकारी देते हुए कुन्हालिकुट्टी ने बताया कि ये कार कासरगोड़ से विधायक एन ए नेल्लिककुन्नू की नहीं, बल्कि IUML के पूर्व नेता अब्दुल रज्जाक की है. उन्होंने आगे बताया कि रज्जाक का 3 साल पहले साल 2018 में निधन हो चुका है.

ADVERTISEMENT

इसके पहले भी IUML की ओर से की जा चुकी है शिकायत

पार्टी के झंडे को लेकर इसके पहले भी कई इसी तरह के फेक दावे किए जा चुके हैं. इसलिए, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) ने 5 अप्रैल 2019 को चुनाव आयोग के पास दायर एक शिकायत में कहा था कि उनकी पार्टी के झंडे को गलत तरीके पेश करके इसे पाकिस्तान का झंडा बताया जा रहा है और नफरत फैलाने का काम किया जा रहा है.

मतलब साफ है कि IUML पार्टी के झंडे को पाकिस्तान का झंडा बताकर फेक दावा किया जा रहा है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT