ADVERTISEMENTREMOVE AD

दिल्ली के शाहीनबाग का वीडियो, 'पाकिस्तान जिंदाबाद' की झूठी कहानी के साथ वायरल

Fact Check | दावा किया जा रहा है कि कर्नाटक कांग्रेस के नेता ने पहले 'पाकिस्तान मुर्दाबाद' का नारा लगाया, फिर पुलिस को धमकाया

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें कांग्रेस (Congress) पार्टी के चुनाव चिन्ह वाला गमछा पहने कुछ लोग पुलिसकर्मियों के साथ धक्का-मुक्की कर रहे हैं.

दावा किया जा रहा है कि कर्नाटक (Karnataka) के एक कांग्रेस विधायक को "पाकिस्तान जिंदाबाद" का नारा लगाने पर जब पुलिसकर्मी ने टोका, तो विधायक ने उसके साथ गाली-गलौज की और जान से मारने की धमकी भी दी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर इसी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है. अर्काइव यहां, यहां, यहां और यहां देखें.

  • कर्नाटक चुनाव का बताकर वायरल है ये वीडियो

    सोर्स : फेसबुक/स्क्रीनशॉट

0

क्या ये सच है ? : नहीं,

  • वायरल वीडियो कर्नाटक नहीं दिल्ली का है. वीडियो नवंबर 2022 का है और इस घटना में पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाने जैसा कुछ नहीं हुआ था.

  • पुलिस से बदसुलूकी करते दिख रहे शख्स पूर्व कांग्रेस विधायक आसिफ खान हैं. दिल्ली MCD चुनाव में कैंपेन के दौरान जब पुलिसकर्मियों ने आसिफ खान से प्रशासन की अनुमति के बारे में पूछा, तो उनकी पुलिसकर्मियों से बहस हो गई थी. इसके बाद आसिफ ने पुलिसकर्मियों के साथ धक्का-मुक्की की थी और उन्हें अपशब्द भी कहे थे.

  • मामले को लेकर दर्ज FIR में भी पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाए जाने का कहीं जिक्र नहीं है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

हमने ये सच कैसे पता लगाया ?: वायरल वीडियो को इनविड एक्सटेंशन के जरिए की-फ्रेम्स में बांटकर सर्च करने पर हमें टीवी 9 की नवंबर 2022 की वीडियो रिपोर्ट में यही वीडियो मिला.

रिपोर्ट के डिस्क्रिप्शन में बताया गया है कि पूर्व कांग्रेस विधायक आसिफ खान वीडियो में सब इंसपेक्टर के साथ बदसुलूकी और गाली-गलौज करते दिख रहे हैं.

क्या था पूरा मामला ? : 25 नवंबर 2022 को दिल्ली के शाहीनबाग इलाके में कांग्रेस नेता आसिफ खान नुक्कड़ सभा को संबोधित कर रहे थे. तभी उनके भाषण पर सामने खड़े एसआई ने आपत्ति जताई. इस बात पर आसिफ भड़क गए और उन्होंने माइक पर ही सब इंसपेक्टर को अपशब्द कहना शुरू कर दिया. कई मीडिया रिपोर्ट्स में मामले की यही जानकारी है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

मामले को लेकर दिल्ली के शाहीन बाग थाने में FIR भी दर्ज हुई थी. इस FIR में कहीं भी ये जिक्र नहीं है कि कांग्रेस नेता आसिफ खान या उनके समर्थकों ने पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाए. FIR में बताया गया है कि ''आसिफ खान MCD चुनावों को लेकर लगाई गई आचार संहिता के नियमों का उल्लंघन कर रहे थे, जब सब - इंसपेक्टर ने उन्हें टोका तो उन्होंने बदसुलूकी की.''

ADVERTISEMENTREMOVE AD

निष्कर्ष : मतलब साफ है, सोशल मीडिया पर किया जा रहा ये दावा सच नहीं है कि वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स कर्नाटक के कांग्रेस नेता हैं और उन्होंने पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाया.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें