ADVERTISEMENT

केरल: हनुमान की फोटो लगी एम्बुलेंस में बैठने से इनकार? झूठा दावा

दावा है कि केरल में ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे एक कपल ने हनुमान की फोटो लगी एंबुलेंस में बैठने से इनकार कर दिया

Updated
वायरल हो रहा ये स्क्रीनशॉट एडिटेड है
i

सोशल मीडिया पर Inshorts की खबर का एक एडिटेड स्क्रीनशॉट शेयर कर दावा किया जा रहा है कि केरल में एक कपल ने एम्बुलेंस बैठने से सिर्फ इसलिए इनकार कर दिया, क्योंकि एम्बुलेंस हनुमान की तस्वीर लगी थी.

दावा है कि एम्बुलेंस में बैठने के लिए मना करने वाले कपल की बात में मौत हो गई. इनशॉर्ट्स के एक प्रतिनिधि ने वेबकूफ को बताया कि ऐसी कोई खबर पब्लिश नहीं की गई है. वायरल स्क्रीनशॉट में दिख रही फोटो कर्नाटक के बेंगलुरु की है.

दावा

स्क्रीनशॉट शेयर कर दावा किया जा रहा है कि एम स्टालिन और उसकी पत्नी जेयसी को ऑक्सीजन की सख्त जरूरत थी. लेकिन एम्बुलेंस में हनुमान की तस्वीर लगी होने की वजह से दोनों ने एम्बुलेंस में बैठने से इनकार कर दिया.

स्क्रीनशॉट की डेटलाइन में Hindustan Times लिखा दिख रहा है. ट्विटर यूजर @HinduTreasure ने स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए लिखा - इतनी घृणा है उन्हें आपके पूज्य से

पोस्ट का अर्काइव देखने के लिए <a href="https://archive.is/Dl6t2">यहां </a>क्लिक करें&nbsp;
पोस्ट का अर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें 
सोर्स : स्क्रीनशॉट/ट्विटर

फेसबुक और ट्विटर पर फोटो इसी दावे से वायरल है. ऐसे पोस्ट का अर्काइव देखने के लिए यहां, यहां और यहां क्लिक करें.

केरल: हनुमान की फोटो लगी एम्बुलेंस में बैठने से इनकार? झूठा दावा
सोर्स : स्क्रीनशॉट/फेसबुक
ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

सबसे पहले हमने ऐसी न्यूज रिपोर्ट्स सर्च करनी शुरू कीं, जिनसे वायरल स्क्रीनशॉट में किए जा रहे दावे की पुष्टि होती हो. ऐसी कोई रिपोर्ट हमें नहीं मिली.

फोटो को ध्यान से देखने पर हमें एम्बुलेंस पर Prasanna लिखा हुआ दिखा. पता चला कि ये कर्नाटक के बेंगलुरु में स्थित एक एजेंसी का नाम है.

केरल: हनुमान की फोटो लगी एम्बुलेंस में बैठने से इनकार? झूठा दावा
फोटो : Altered by Quint

अब हमने गूगल पर ‘Hindustan Times crematorium bangalore’ सर्च करना शुरू किया. हमें हिंदुस्तान टाइम्स के एक आर्टिकल में वही फोटो मिली, जो वायरल स्क्रीनशॉट में है. हालांकि, तस्वीर जिस आर्टिकल में है, उसमें ऐसी किसी घटना का उल्लेख नहीं, जैसा सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है.

केरल: हनुमान की फोटो लगी एम्बुलेंस में बैठने से इनकार? झूठा दावा
सोर्स : स्क्रीनशॉट/वेबसाइट

फोटो का क्रेडिट न्यूज एजेंसी AFP को दिया गया है. कैप्शन से पता चलता है कि फोटो बेंगलुरु की है और 8 मई को क्लिक की गई है. फोटो में कुछ लोग कोरोना संक्रमितों के शव लिए दिख रहे हैं. AFP की ये फोटो Getty Images पर भी है और लोकेशन यही बताई गई है.

ADVERTISEMENT

वायरल स्क्रीनशॉट, Inshorts के असली अपडेट से बिल्कुल अलग है

हमने वायरल हो रहे स्क्रीनशॉट की Inshorts के असली अपडेट से तुलना की. दोनों के फॉर्मेेट में स्पष्ट अंतर दिख रहा है. असली अपडेट के स्क्रीनशॉट में देखा जा सकता है कि स्टोरी के टेक्स्ट का कलर, हेडलाइन के कलर की तुलना में हल्का है. जबकि वायरल स्क्रीनशॉट में ऐसा कोई अंतर नहीं दिख रहा.

केरल: हनुमान की फोटो लगी एम्बुलेंस में बैठने से इनकार? झूठा दावा
फोटो: Altered by Quint

Inshorts का भी यही कहना है कि उनके प्लेटफॉर्म पर ऐसी कोई खबर या अपडेट पब्लिश नहीं हुआ है. वेबकूफ टीम से बातचीत में Inshorts के प्रतिनिधि ने कहा.

ये एडिटेड फोटो है. हमने  Inshorts में ऐसा कोई न्यूज पीस पब्लिश नहीं किया है. 

मतलब साफ है कि सोशल मीडिया पर एक एडिटेड स्क्रीनशॉट शेयर कर ये झूठा दावा किया जा रहा है कि केरल के कपल ने हनुमान की तस्वीर की वजह से एम्बुलेंस में बैठने से इनकार कर दिया.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT