बाबरी मस्जिद वाली जगह अदा की गई आखिरी नमाज? वायरल फोटो का दावा
सोशल मीडिया पर किया गया है दावा
सोशल मीडिया पर किया गया है दावा(फोटो: क्विंट हिंदी)

बाबरी मस्जिद वाली जगह अदा की गई आखिरी नमाज? वायरल फोटो का दावा

सुप्रीम कोर्ट ने 9 नवंबर को देश के सबसे बड़े अयोध्या भूमि विवाद का निपटारा कर दिया. कोर्ट ने दशकों से चले आ रहे अयोध्या भूमि विवाद पर अपना ऐतिहासिक फैसला सुनाया.

Loading...

दावा

सोशल मीडिया पर मुस्लिम लोगों की नमाज पढ़ते हुए एक फोटो शेयर हो रही है. इस फोटो को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि बाबरी मस्जिद की जगह पर आखिरी नमाज अदा की गई.

फोटो के साथ कैप्शन लिखा है, 'बाबरी मस्जिद पर आखिरी नमाज अदा की गई. इस नमाज के बाद, मस्जिद की इस जगह को हिंदू प्रशासन को दे दिया जाएगा. #अयोध्यावर्डिक्ट #बाबरीमस्जिद.'

ट्वीट का स्क्रीनशॉट
ट्वीट का स्क्रीनशॉट
(फोटो: ट्विटर)

सच या झूठ?

इस फोटो के साथ किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं की गई है, लेकिन जिस दावे के साथ इसे शेयर किया जा रहा है, वो गलत है. ये फोटो दिसंबर 2008 की है और नई दिल्ली के फिरोज शाह कोटला में एक मस्जिद में ली गई थी.

ये भी पढ़ें : जावेद अख्तर ने बताया अयोध्या में मुस्लिमों को मिली जमीन का क्या हो

हमें जांच में क्या मिला?

इस ट्वीट के नीचे एक कमेंट इशारा करता है कि ये फोटो नई दिल्ली की एक मस्जिद की है. इसके बाद हमने 'नमाज दिल्ली मस्जिद' कीवर्ड्स से सर्च किया. इन कीवर्ड्स से हमें जो फोटो मिली, उसमें वैसी ही मस्जिद नजर आ रही है जैसा ट्वीट में थी.

(फोटो: Twitter/Socialnews/Altered by Quint Hindi)

ये फोटो Sociannews.xyz नाम की एक वेबसाइट पर थी, जिसमें लोकेशन फिरोज शाह कोटला में जामी मस्जिद दिखाई गई है. हमने गूगल मैप्स के जरिए मस्जिद की लोकेशन ढूंढी.

हमें India Times पर भी यही फोटो मिली, जो साल 2008 में अपलोड की गई थी.

India Times की फोटोगैलरी
India Times की फोटोगैलरी
(फोटो: स्क्रीनशॉट)

सुप्रीम कोर्ट ने विवादित भूमि को हिंदुओं को देने का आदेश दिया. कोर्ट ने केंद्र से मस्जिद के लिए अयोध्या में ही किसी खास जगह 5 एकड़ जमीन देने के लिए कहा है.

ये भी पढ़ें : राम नवमी से शुरू हो सकता है अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण  

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our वेबकूफ section for more stories.

    Loading...