ADVERTISEMENTREMOVE AD

मध्यप्रदेश : CM शिवराज सिंह चौहान पर जूता फेंके जाने का ये वीडियो 5 साल पुराना है

वीडियो को मध्यप्रदेश में इस साल होने जा रहे विधानसभा चुनाव से जोड़कर शेयर किया जा रहा है

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

सोशल मीडिया पर मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) का एक वीडियो वायरल है. वीडियो में देखा जा सकता है कि शिवराज मंच से लोगों को संबोधित कर रहे हैं. तभी अचानक जनता में से कोई उन पर जूता फेंकता है. फिर बॉडी गार्ड शिवराज को घेर लेते हैं.

दावा : मध्यप्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में वर्तमान सीएम के इस वीडियो को ऐसे कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है, जिन्हें पढ़कर लग रहा है कि ये हाल की कोई घटना है. कई यूजर्स ऐसे दावे भी कर रहे हैं कि चुनावी सभा में शिवराज सिंह चौहान का स्वागत उनपर जूते से हमला करते हुए किया गया.

  • पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

    सोर्स : स्क्रीनशॉट/फेसबुक

दावा करते पोस्ट्स के अर्काइव यहां , यहां और यहां देखें.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

क्या ये घटना असली है और हाल की है ? : मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान पर जूते से हुए हमले की ये घटना असली है पर हाल की नहीं है. ये धटना सितंबर 2018 की है.

हमने ये सच कैसे पता लगाया ? : हमने अलग-अलग कीवर्ड्स के जरिए ऐसी न्यूज रिपोर्ट्स सर्च कीं, जिनसे पता चल सके कि शिवराज सिंह चौहान के मंच पर जूता/चप्पल फेंके जाने की घटना असल में हुई भी है या नहीं. हमें News Tak के यूट्यूब चैनल पर 5 साल पुरानी 3 सितंबर 2018 की वीडियो रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट में उसी वीडियो का लंबा वर्जन है, जो वायरल हो रहा है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि ''मध्यप्रदेश के सीधी में सीएम शिवराज सिंह चौहान पर चप्पल फेंकी गई. मौके पर तैनात सुरक्षाबलों ने सीएम को घेरे में लिया और पुलिस ने 3 आरोपियों को गिरफ्तार भी कर लिया है.

नवभारत टाइम्स, दैनिक भास्कर, वन इंडिया और आज तक की साल 2018 की रिपोर्ट्स में भी वीडियो इसी जानकारी के साथ पब्लिश हुआ था.

क्यों फेंका गया था शिवराज पर जूता ? : 5 सितंबर 2018 की रिपोर्ट्स में बताया गया है कि शिवराज सिंह चौहान पर जूता उन लोगों ने फेंका, जो राज्य सरकार के लाए नए SC/ST कानूनों का विरोध कर रहे थे. हालांकि, ये जूता सीएम को लगा नहीं था. शिवराज सिंह चौहान इस दौरान जन आशीर्वाद यात्रा को संबोधित कर रहे थे.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

निष्कर्ष : मतलब साफ है, मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान के ऊपर जूता फेंके जाने का वीडियो 5 साल पुराना है. इसका मध्यप्रदेश में होने जा रहे हालिया विधानसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×