ADVERTISEMENT

गुजरात में नहीं पकड़ा गया दिल्ली दंगों का आरोपी, वांटेड अपराधी का है वीडियो

अहमदाबाद पुलिस ने अलग-अलग अपराधों में वांछित शख्स को गिरफ्तार किया है, लेकिन इसका दिल्ली दंगों से कोई संबंध नहीं है.

Updated

वीडियो एडिटर: संदीप सुमन

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि इसमें गुजरात में भरूच पुलिस का लाइव ऑपरेशन दिख रहा है. इसमें देखा जा सकता है कि पुलिस ने दिल्ली दंगों के एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. दावे में आरोपी की पहचान 'सिराज मोहम्मद अनवर' के रूप में की गई है.

ADVERTISEMENT

हमने पाया कि वीडियो तो गुजरात का ही है, लेकिन ये ऑपरेशन अहमदाबाद डिटेक्शन क्राइम ब्रांच (DCB) ने किया था. इस ऑपरेशन में जो आरोपी पकड़ा गया था उसका नाम किशोर लुहार है. किशोर लुहार कई अपराधों के लिए वांछित था. ये मामला दिल्ली दंगों से जुड़ा हुआ नहीं है.

इसके अलावा, भरूच पुलिस ने मोहम्मद सिराज अनवर नाम के एक शख्स को आर्म्स एक्ट के तहत गिरफ्तार किया है. लेकिन, ये मामला भी दिल्ली दंगों से जुड़ा हुआ नहीं है.

दावा

वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि: "लाइव फुटेज. दिल्ली दंगे में आरोपी सिराज मोहम्मद अनवर को क्राइम ब्रांच ने गुजरात से दबोचा"

<div class="paragraphs"><p>पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://perma.cc/P98T-XRUL">यहां </a>क्लिक करें</p></div>

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

'Politics Politics' नाम के फेसबुक पेज से शेयर किए गए इस वीडियो को आर्टिकल लिखते समय तक करीब दो लाख व्यू मिल चुके हैं.

कई सोशल मीडिया यूजर्स ने इस वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर शेयर कर दावा किया है कि भरूच पुलिस ने दिल्ली दंगा केस के आरोपी को पकड़ लिया है. इनके आर्काइव आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

<div class="paragraphs"><p>कई यूजर्स ने इस वीडियो को शेयर किया है</p></div>

कई यूजर्स ने इस वीडियो को शेयर किया है

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

क्विंट की WhatsApp टिपलाइन में भी इस वीडियो से जुड़ी कई क्वेरी आई हैं.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

InVid का इस्तेमाल करके हमने वायरल वीडियो को कई कीफ्रेम में बांटा और उनमें से हर फ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च करके देखा. हमें 2 जुलाई, शुक्रवार को यूट्यूब पर अपलोड किया गया एक वीडियो मिला. वीडियो के कैप्शन में बताए गए हैशटैग से पता चलता है कि ये अहमदाबाद, गुजरात का वीडियो है.

इसके बाद, हमने गूगल पर वीडियो से जुड़े जरूरी कीवर्ड सर्च किए. हमें The Times of India की एक रिपोर्ट मिली जिसमें वायरल वीडियो के विजुअल का इस्तेमाल किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, अहमदाबाद क्राइम ब्रांच ने एक खाने की जगह से एक शख्स को गिरफ्तार किया.

<div class="paragraphs"><p>ये स्टोरी 1 जुलाई की है</p></div>

ये स्टोरी 1 जुलाई की है

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/वेबसाइट)

ये आर्टिकल 1 जुलाई को पब्लिश हुआ था. इसमें बताया गया है कि आरोपी किशोर लुहार कई अपराधों के अलावा कथित रूप से चोरी और बलात्कार जैसे मामलों में शामिल था. जिसे गुजरात के पाटन जिले के अमरपुरा गांव के एक रेस्टोरेंट से पकड़ा गया है.

ADVERTISEMENT

Indian Express ने भी अपने एक आर्टिकल में इन विजुअल का इस्तेमाल किया है. और बताया है कि सीसीटीवी फुटेज में 27 जून को डिटेक्शन ऑफ क्राइम ब्रांच (DCB) के अधिकारी आरोपी को पकड़ते हुए दिख रहे हैं.

आर्टिकल में आगे ये भी बताया गया है कि आरोपी अहमदाबाद, बनासकांठा और राजस्थान के कई पुलिस स्टेशनों में कई अपराधों में वांछित था. पुलिस के मुताबिक, आरोपियों के खिलाफ वाहन चोरी, रंगदारी, घर में तोड़-फोड़ और बलात्कार जैसे मामले दर्ज हैं.

इसके बाद, हमने अहमदाबाद के डिप्टी कमिश्नर (क्राइम) चैतन्य मंडलिक से बात की. उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है. और आरोपी की पहचान किशोर लुहार के रूप में की गई है.

"वायरल वीडियो पाटन का है. आरोपी का दिल्ली दंगों से संबंध नहीं है. वो कई अलग-अलग मामलों में वांछित था.''
चैतन्य मंडलिक, डिप्टी कमिश्नर (क्राइम), अहमदाबाद
ADVERTISEMENT

भरूच पुलिस ने किसे किया है गिरफ्तार

हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च करके देखा और हमें The Indian Express का 30 जून का एक आर्टिकल मिला. इसके मुताबिक, भरूच लोकल क्राइम ब्रांच (LCB) के अधिकारियों ने एक शख्स को गिरफ्तार किया है, जिसका नाम सिराज मंजूर आलम अंसारी है. अंसारी को आर्म्स ऐक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया है.

आर्टिकल में आगे बताया गया है कि पुलिस ने आरोपी के पास से दो पिस्टल और 19 कारतूस जब्त किए हैं.

भरूच पुलिस ने 29 जून को एक प्रेस रिलीज ट्वीट किया था. जिसमें ऊपर बताई गई जानकारी दी गई है. इसमें आरोपी की पहचान मोहम्मद सिराज अनवर उर्फ सिराज के तौर पर की गई है.

ADVERTISEMENT

इस प्रेस रिलीज में दिल्ली दंगों का कोई जिक्र नहीं था. इसके बाद, हमने भरूच एलसीबी पुलिस इंसपेक्टर जेएन जाला से बात की. उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो भरूच मामले से संबंधित नहीं है, बल्कि ये किसी अन्य मामले से संबंधित है और ये विजुअल पाटन के हैं.

आरोपी के दिल्ली दंगों से जुड़े होने के बारे में उन्होंने कहा, ''अभी तक, जांच में ऐसा कुछ भी नहीं सामने आया है. हमें अभी तक आरोपी और दिल्ली दंगों के मामले के बीच कोई संबंध नहीं मिला है. अनवर को गिरफ्तार करके हमने उसके पास से हथियार जब्त कर लिए हैं.''

मतलब साफ है कि सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने एक वीडियो शेयर कर ये गलत दावा किया है कि वीडियो में गुजरात पुलिस दिल्ली दंगा केस के एक आरोपी को गिरफ्तार करते हुए दिख रही है.

(स्टोरी में SM Hoax Slayer से मिले इनपुट भी शामिल हैं.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT