ADVERTISEMENT

पंजाब चुनाव: AAP समर्थकों ने नहीं की राघव चड्ढा से मारपीट, भ्रामक है दावा

वायरल वीडियो में आपस में विवाद करते जो लोग दिख रहे हैं, वो आम आदमी पार्टी के टिकट के लिए दो दावेदारों के समर्थक हैं.

Published

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में भीड़ आपस में मारपीट करती दिख रही है. वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि पंजाब आम आदमी पार्टी (AAP) के को-इंचार्ज राघव चड्ढा को पार्टी के समर्थकों ने इसलिए पीटा, क्योंकि वो आगामी पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab Assembly Elections) के लिए 'पैसे लेकर अवैध रूप से टिकट बांट' रहे थे.

ADVERTISEMENT

हालांकि, हमने पाया कि पंजाब प्रेस क्लब के वायरल वीडियो में विवाद करते जो लोग दिख रहे हैं वो पार्टी के टिकट के दो दावेदारों के समर्थक हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, चड्ढा को भीड़ ने नहीं पीटा था. वो प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद पिछले दरवाजे से निकलकर अपनी गाड़ी में बैठकर कार्यक्रम वाली जगह से निकल गए थे.

दावा

वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है, "पंजाब मे करोड़ों रूपए लेकर टिकट ब्लैक कर रहा था आप नेता राघव चड्डा आप कार्यकर्ताओं ने जमकर पीटा। AAP राघव चड्डा की धुलाई खुद आपीयो ने ही कर दी राघव चढ़ा चोर हे के नारे भी लगे टिकट बेचते रंगे हाथ पकड़े गए राघव चड्ढा फिर जमकर लातों से हुई धुनाई...!!"

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

कई सोशल मीडिया यूजर्स ने वीडियो इसी दावे से शेयर किया है. इनके आर्काइव आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

पड़ताल में हमने क्या पाया

हमने जरूरी कीवर्ड इस्तेमाल कर आम आदमी पार्टी समर्थकों के आपस में भिड़ने और चड्ढा से हाथापाई की घटना से जुड़ी न्यूज रिपोर्ट्स सर्च कीं.

हमें The Print की वेबसाइट पर 7 जनवरी की एक रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट के मुताबिक, आगामी चुनावों के लिए टिकटों के वितरण को लेकर शुक्रवार, 7 जनवरी को जालंधर में पंजाब प्रेस क्लब के बाहर आम आदमी पार्टी समर्थकों के दो समूहों मे मारपीट हो गई.

रिपोर्ट में आगे बताया गया था कि ये घटना तब हुई जब चड्ढा, कांग्रेस के पूर्व पार्षद दिनेश ढल्ल को पार्टी में शामिल करने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करने वाले थे.

ये रिपोर्ट 7 जनवरी को पब्लिश हुई थी

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/The Print)

ADVERTISEMENT
Indian Express पर 8 जनवरी को पब्लिश रिपोर्ट में कहा गया है कि टिकट के लिए दो उम्मीदवार थे, जांलधर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के डॉ शिव दयाल माली और जालंधर सेंट्रल सेगमेंट के डॉ संजीव शर्मा. दोनों के समर्थकों ने उनकी अनदेखी करके किसी और को टिकट देने के लिए नाराजगी दिखाई.

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि इन दावेदारों के समर्थकों ने चड्ढा और ढल्ल के समर्थकों के साथ हाथापाई की.

ये हंगामा करीब 45-50 मिनट तक चला और प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद चड्ढा पिछले दरवाजे से वहां से चले गए.

टिकट वितरण से जुड़े आरोपों को लेकर, पंजाब आम आदमी पार्टी के को-इंचार्ज ने आरोपों को गलत बताते हुए नकार दिया था.

हमें Hindustan Times, The Tribune और ABP News के यूट्यूब चैनल पर घटना से जुड़ा वीडियो भी मिला.

हमें Indian National Congress TV के ट्विटर हैंडल पर 7 जनवरी को अपलोड किया गया एक वीडियो भी मिला, जिसमें चड्ढा कार्यक्रम वाली जगह से बाहर आकर कार में बैठ रहे हैं.

INC TV का स्क्रीनशॉट

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

मतलब साफ है, आम आदमी पार्टी समर्थकों के बीच हुई लड़ाई का वीडियो सोशल मीडिया पर इस भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है कि राघव चड्ढा को आम आदमी पार्टी के समर्थकों ने पीटा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×