ADVERTISEMENT

दिल्ली में कोरोना नियमों का उल्लंघन बता पाकिस्तान का वीडियो वायरल

वायरल वीडियो पाकिस्तान के लाहौर का है, जिसे दिल्ली का बताकर शेयर किया जा रहा है.

Published
दिल्ली में कोरोना नियमों का उल्लंघन बता पाकिस्तान का वीडियो वायरल
i

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर हो रहा है, जिसमें भीड़-भाड़ वाला मार्केट दिख रहा है. इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि दिल्ली के जाफराबाद इलाके में कोविड नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है. हालांकि, लाहौर के सीनियर जर्नलिस्ट एहसान रजा ने क्विंट की वेबकूफ टीम को बताया कि ये वीडियो दिल्ली का नहीं, बल्कि लाहौर का है.

ADVERTISEMENT

दावा

वीडियो के साथ शेयर किए जा रहे दावे में लिखा जा रहा है “जाफ़राबाद नई दिल्ली के दृश्य.. लगता है प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली चुनावों के लिए अभी से रैली कर रहें है”

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

वीडियो को फेसबुक और ट्विटर दोनों जगह इसी तरह के दावों के साथ शेयर किया जा रहा है. इनके आर्काइव आप यहां, यहां, और यहां देख सकते हैं.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

हमने InVid के गूगल क्रोम एक्सटेंशन का इस्तेमाल करके वीडियो को कई कीफ्रेम में बांटा और उनमें से हर कीफ्रेम पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च करके देखा.

हमें पाकिस्तान के नैशनल असेंबली के सदस्य और टीवी होस्ट आमिर लियाकत हुसैन का एक इंस्टाग्राम पोस्ट मिला. उन्होंने ये वायरल वीडियो 26 अप्रैल को शेयर किया था.

यहां से जानकारी लेकर हमने यूट्यूब पर जरूरी कीवर्ड से सर्च किया. हमें स्थानीय मीडिया आउटलेट Raabta TV का एक वीडियो मिला.

वीडियो के कैप्शन में लिखा गया था कि ये विजुअल पाकिस्तान के लाहौर शहर के इचरा बाजार के हैं, जहां ईद से जुड़ी खरीदारी के लिए लोग इकट्ठा हुए हैं और कोविड 19 से जुड़े नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं.

हमें एक ट्वीट भी मिला जिसमें ये वीडियो था. इसे शेयर करने वाले यूजर ने दावा किया है कि ये वीडियो लाहौर के इचरा बाजार का है.

ADVERTISEMENT

पाकिस्तान के SK TV नाम के चैनल ने 28 अप्रैल को एक और वीडियो अपलोड किया था. जिसमें एक रिपोर्टर को इचरा बाजार की भीड़ में रिपोर्टिंग करते देखा जा सकता है.

लाहौर के सीनियर जर्नलिस्ट एहसान रजा ने क्विंट की वेबकूफ टीम को बताया कि ये वीडियो दिल्ली का नहीं, बल्कि लाहौर का है. 

इसके अलावा, मॉडल टाउन लाहौर के असिस्टेंट कमिश्नर ने 27 अप्रैल को एक फेसबुक पोस्ट शेयर किया था. जिसमें लिखा गया था कि असिस्टेंट कमिशनर ने लिबर्टी और इचरा बाजार का दौरा किया था, ताकि कोविड नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके.

ये पोस्ट 27 अप्रैल का है
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

पाकिस्तान के न्यूजपेपर Dawn ने 28 अप्रैल 2021 को एक रिपोर्ट पब्लिश की थी. इसमें लिखा गया था कि नागरिक प्रशासन के अधिकारियों के साथ सेना की टुकड़ियों ने इचरा बाजार सहित विभिन्न बाजारों का दौरा किया, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लोग कोविड नियमों का उल्लंघन न करें.

मतलब साफ है कि पाकिस्तान के लाहौर का वीडियो दिल्ली के जाफराबाद इलाके का बताकर शेयर किया जा रहा है और दावा किया जा रहा है कि लोग कोविड नियमों को तोड़ रहे हैं.

(स्टोरी में SM Hoax Slayer से मिले इनपुट भी शामिल हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और webqoof के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  पाकिस्तान   Delhi   वेबकूफ 

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×