ADVERTISEMENT

पाकिस्तान में किडनैप हुई अफगान राजदूत की बेटी नहीं, टिक टॉक स्टार की है ये फोटो

अफगान राजदूत ने खुद ट्विटर पर अपनी बेटी की फोटो शेयर कर बताया कि किसी और की फोटो गलत दावे से शेयर की जा रही हैं.

Published
पाकिस्तान में किडनैप हुई अफगान राजदूत की बेटी नहीं, टिक टॉक स्टार की है ये फोटो
i

सोशल मीडिया पर एक घायल महिला की फोटो शेयर की जा रही है. इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि फोटो में दिख रही महिला पाकिस्तान में अफगानिस्तान के राजदूत नजीबुल्लाह अलीखिल की बेटी है.

ये दावा ऐसा समय में किया जा रहा है जब अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि 16 जुलाई को राजदूत की बेटी सिलसिला अलीखिल का कुछ अज्ञात लोगों ने अपहरण किया और प्रताड़ित किया.

ADVERTISEMENT

हालांकि, हमने पाया कि फोटो में दिख रही महिला सिलसिला अलीखिल नहीं है. ये फोटो पाकिस्तान की ट्रांसजेंडर Tik Tok स्टार गुल चाहत की है. चाहत ने ये फोटो अपने फेसबुक पेज पर, शोएब नाम के एक शख्स से लड़ाई के बाद अपलोड की थी.

दावा

सोशल मीडिया यूजर्स ने घायल महिला की फोटो शेयर कर लिखा है: "Daughter of Afghan ambassador who was kidnapped from Jinnah Super, Islamabad and thrown away after 6 hours near Tehzeeb Bakery, Blue Area Islamabad, badly tortured."

(अनुवाद: अफगान राजदूत की बेटी को इस्लामाबाद स्थित जिन्ना सुपर नाम की जगह से अगवा किया गया और बुरी तरह से प्रताड़ित किया गया. 6 घंटे बाद उसे तहजीब बेकरी, ब्लू एरिया इस्लामाबाद के पास फेंक दिया गया.)

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

फेसबुक और ट्विटर पर ऐसे और दावों का आर्काइव आप यहां, यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

हमने एक ऐसे ही दावे वाले ट्वीट के कमेंट देखे. हमें कई ऐसे कमेंट मिले, जिनमें ट्विटर यूजर्स ने ये बताया था कि ये महिला राजदूत की बेटी नहीं है. बल्कि, पाकिस्तान की Tik Tok स्टार गुल चाहत है.

कई यूजर्स ने कमेंट में बताया कि ये महिला राजदूत की बेटी नहीं

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

हमने गुल चाहत का सोशल मीडिया हैंडल सर्च किया. हमें 16 जुलाई 2021 की उनकी एक फेसबुक पोस्ट मिली. जिसमें दो फोटो डाली गई थीं. इनमें से एक फोटो का इस्तेमाल दावे में किया गया है.

ये पोस्ट 16 जुलाई को की गई थी

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

हमें 4800 से ज्यादा सब्सक्राइबर वाला 'Gull Chahat Official' नाम के चैनल पर अपलोड किया गया एक वीडियो भी मिला. इस वीडियो में चाहत पश्तो में बात करती नजर आ रही हैं. वीडियो में वो बिल्कुल वैसी ही दिख रही हैं, जैसी कि शेयर की गई तस्वीरों में.

ADVERTISEMENT
गुल चाहत की तस्वीर को गलत दावे से शेयर होने के बाद, अफगान राजदूत नजीबुल्लाह अलीखिल ने खुद ट्विटर पर ये बताया कि ये दावा झूठा है.

उन्होंने खुद अपनी बेटी की एक फोटो शेयर करते हुए लिखा कि उन्हें सिलसिला अलीखिल की फोटो यहां शेयर करनी पड़ रही हैं, क्योंकि किसी और की तस्वीरें गलत दावे से शेयर की जा रही हैं.

राजदूत ने शेयर की अपनी बेटी की फोटो

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

मतलब साफ है कि एक पाकिस्तानी Tik Tok स्टार की फोटो इस गलत दावे के साथ शेयर की जा रही है कि ये पाकिस्तान में अफगान राजदूत की बेटी सिलसिला है जिसे अगवा कर लिया गया था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और webqoof के लिए ब्राउज़ करें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×