ADVERTISEMENT

'टिप टिप बरसा पानी' में डांस करता शख्स कोरियोग्राफर है, पाकिस्तानी सांसद नहीं

कई मीडिया वेबसाइट पर पब्लिश रिपोर्ट्स में भी ये फेक दावा किया गया है कि डांस करता शख्स पाकिस्तानी सांसद है.

Published
'टिप टिप बरसा पानी' में डांस करता शख्स कोरियोग्राफर है, पाकिस्तानी सांसद नहीं
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

सोशल मीडिया पर ''टिप टिप बरसा पानी'' गाने में नाचते एक शख्स का वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो को लेकर ये दावा किया गया कि वीडियो में नाचते दिख रहे शख्स पाकिस्तान (Pakistan) के सांसद हैं. कई मीडिया रिपोर्ट्स में भी गाने में नाचते शख्स का वायरल वीडियो पाकिस्तानी सांसद का बताया गया है.

हालांकि, पड़ताल में हमने पाया कि वीडियो में नाचते शख्स का नाम शोएब शकूर है जो एक पाकिस्तानी कोरियोग्राफर हैं, न कि कोई पाकिस्तानी सांसद.

ADVERTISEMENT

दावा

Jagran ने अपनी रिपोर्ट में इस वीडियो का इस्तेमाल किया है. इस रिपोर्ट की हेडलाइन है, ''पाकिस्तानी MP ने किया कटरीना कैफ के 'टिप टिप बरसा पानी' गाने पर जोरदार डांस, लोगों ने कर दिया ट्रोल''

रिपोर्ट में डांस करने वाले शख्स का नाम लियाकत हुसैन बताते हुए लिखा गया है कि वो पाकिस्तानी नेशनल असेंबली के मेंबर और टीवी होस्ट हैं.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/Dainik Jagran)

इस वीडियो को Scoopwhoop ने भी इसी दावे के साथ शेयर किया था. हालांकि, बाद में Scoopwhoop ने अपनी गलती सुधारते हुए कमेंट में इसे गलत बताया. लेकिन वीडियो के साथ लिखे टेक्स्ट में अभी भी ये लिखा हुआ है कि पाकिस्तान के नेशनल असेंबली मेंंबर ने ''टिप टिप बरसा'' पानी में डांस किया.

पोस्ट का आर्खाइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/Scoopwhoop)

ये वीडियो ऐसे ही मिलते-जुलते दावों के साथ फेसबुक और ट्विटर दोनों जगह शेयर किया जा रहा है. इनके आर्काइव आप यहां और यहां देख सकते हैं.

ABP Live जैसी कई दूसरी मीडिया वेबसाइट ने भी इस वीडियो पर रिपोर्ट पब्लिश की हैं और नाचते हुए शख्स को पाकिस्तानी सांसद बताया है.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

हमें Scoopwhoop के पोस्ट किए गए इस वीडियो को ध्यान से देखा. जिसमें Scoopwhoop की ओर से कमेंट में लिखा गया था कि डांस करते शख्स का नाम शोएब शकूर है और वो एक पाकिस्तानी कोरियोग्राफर हैं. आगे ये भी बताया गया था कि वीडियो को पाकिस्तान के एक फोटोग्राफी स्टूडियो HS Studio ने ऑनलाइन शेयर किया था. साथ ही, इसमें @shoibshakoor को टैग भी किया गया था.

scoopwhoop के मुताबिक, वीडियो को HS Studio ने शेयर किया था

(फोटो: Altered by The Quint)

यहां से क्लू लेकर हमने फेसबुक पर HS Studio by Bilal Saeed पेज को चेक किया. हमें इसी नाम का एक फेसबुक पेज मिला, जिसमें लाहौर, पाकिस्तान का पता दिया हुआ है. इस पेज में 3 जनवरी 2021 को ये वीडियो पोस्ट किया गया था. इसके कैप्शन में लिखा गया था, ''@shoaibshakoor on Tip tip''.

ये वीडियो 3 जनवरी को पोस्ट किया गया था

(फोटो: फेसबुक/Altered by The Quint)

ADVERTISEMENT

इसके अलावा, हमने ऊपर दो सोर्स से मिली जानकारी के मुताबिक @shoibshakoor को इंस्टाग्राम पर जाकर चेक किया. हमें इस अकाउंट पर अपलोड किया गया यही वीडियो मिला. जिसे 4 जनवरी को पोस्ट किया गया था. अकाउंट में लिखे बायो के मुताबिक, शोएब शकूर एक कोरियोग्राफर, सिंगर, डांसर और एक्टर हैं.

हमें उनके कुछ और भी वीडियो मिले जिन्हें आप यहां और यहां देख सकते हैं.

ADVERTISEMENT

कौन हैं आमिर लियाकत हुसैन जिनका जिक्र दावे में किया जा रहा है

आमिर लियाकत हुसैन के वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट में बताए गए उनके बायो के मुताबिक, वो PTI की ओर से पाकिस्तान के नेशनल असेंबली मेंबर हैं. इसके पहले भी वो एक बार तब चर्चा में आ चुके हैं जब उन्होंने एक टीवी शो 'जीवे पाकिस्तान' में नागिन डांस किया था. हमें इससे जुड़ी एक पाकिस्तानी वेबसाइट Daily Pakistan पर एक रिपोर्ट मिली. जिसमें बताया गया था कि टीवी होस्ट और राजनेता ने टीवी शो में जो डांस किया है उसे लोगों ने पसंद नहीं किया.

हमने शोएब शकूर और आमिर लियाकत हुसैन की तस्वीरों में तुलना भी करके देखा. दोनों के बीच अंतर नीचे देखा जा सकता है.

शोएब शकूर और आमिर लियाकत के बीच तुलना

बाएं कोरियोग्राफर शोएब शकूर, दाएं राजनेता आमिर लियाकत हुसैन

(फोटो: Altered by The Quint)

मतलब साफ है कि एक फंक्शन में 'टिप टिप बरसा पानी' गाने में डांस करते शोएब शकूर नाम के एक कोरियोग्राफर का वीडियो इस झूठे दावे से शेयर किया जा रहा है कि वो पाकिस्तानी राजनेता हैं.

(हमने शोएब शकूर से भी संपर्क किया है. उनका जवाब आने के बाद स्टोरी को अपडेट किया जाएगा)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
450

500 10% off

1620

1800 10% off

4500

5000 10% off

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह

गणतंत्र दिवस स्पेशल डिस्काउंट. सभी मेंबरशिप प्लान पर 10% की छूट

मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×