ADVERTISEMENTREMOVE AD

PM मोदी और आवास योजना की लाभार्थी की बातचीत का अधूरा वीडियो भ्रामक दावे से शेयर

पीएम Narendra Modi से बातचीत में लाभार्थी ने बताया कि उन्हें आवास योजना और उज्ज्वला योजना का लाभ मिला है.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

मंगलवार, 5 अक्टूबर को उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) के लखनऊ दौरे के दौरान आवास योजना के एक लाभार्थी से, पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की बातचीत का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. वीडियो में महिला ये कहती दिख रही है कि उसे पीएम स्ट्रीट वेंडर की आत्मनिर्भर निधि (PM SVANidhi) स्कीम से कोई लाभ नहीं मिला.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

हालांकि, ये एक बड़े वीडियो का सिर्फ एक हिस्सा है, जिसे बिना किसी संदर्भ के शेयर किया जा रहा है. पूरी बातचीत सुनने पर पता चलता है कि ललितपुर की लाभार्थी ने बताया कि उन्हें आवास योजना और उज्ज्वला योजना से कैसे लाभ मिला है. हालांकि, पीएम स्वनिधि योजना के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने किसी भी लाभ से इनकार किया.

दावा

आम आदमी पार्टी (AAP) के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल ने वीडियो को शेयर कर लिखा, ''यही कारण है कि पीएम मोदी ने कभी प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं की.''

पीएम Narendra Modi से बातचीत में लाभार्थी ने बताया कि उन्हें आवास योजना और उज्ज्वला योजना का लाभ मिला है.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

AAP के शेयर किए गए इस वीडियो को आर्टिकल लिखे जाने तक 64,000 से ज्यादा बार देखा जा चुका है. वीडियो में प्रधानमंत्री को एक महिला से ये पूछते हुए सुना जा सकता है कि क्या उन्हें पीएम स्वनिधि योजना का लाभ मिला है? इसके बाद, महिला जवाब में कहती है, ''नहीं, मुझे कुछ नहीं मिला है.''

आठ सेकंड लंबे इस वीडियो को कांग्रेस के सोशल मीडिया विंग की राष्ट्रीय संयोजक हसीबा अमीन ने भी शेयर कर प्रधानमंत्री पर कटाक्ष किया है.

यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने भी वायरल वीडियो शेयर किया है, हालांकि उन्होंने कोई विशेष दावा नहीं किया.

कई दूसरे यूजर्स ने भी ट्विटर और फेसबुक पर वीडियो शेयर किया है. पोस्ट के आर्काइव आप यहां और यहां देख सकते हैं.

पड़ताल में हमने क्या पाया

हमें वायरल वीडियो का लंबा वर्जन पीएम मोदी के ऑफिशियल यूट्यूब हैंडल पर मिला. इसे 5 अक्टूबर को अपलोड किया गया था.

वीडियो का कैप्शन है, ''यूपी के ललितपुर की आवास योजना की लाभार्थी ने पीएम मोदी को दिया खाने का निमंत्रण...देखें वीडियो!"

4 मिनट और 39 सेकंड लंबे इस वीडियो में, पीएम मोदी ललितपुर की एक लाभार्थी बबिता से उनके घर के निर्माण के लिए सरकार से मिली राशि के बारे में पूछते हुए दिख रहे हैं.

इस पर वो जवाब देती हुई दिख रही हैं कि उन्हें सीधे उनके बैंक खाते में 2.5 लाख रुपये मिले.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

बातचीत में पीएम मोदी, लाभार्थी के परिवार के बारे में और उनके पति के व्यवसाय और लाभार्थी की पढ़ाई-लिखाई जैसी चीजें भी पूछते दिख रहे हैं.

बबिता ने बताया कि वो एक गृहिणी हैं और उनके पति बकरी पालते हैं और मजदूरी करते हैं.

वीडियो के 1 मिनट 58वें सेकंड पर पीएम को ये कहते हुए सुना जा सकता है, ''आपके पति बकरी पालन करते हैं और एक मजदूर हैं, तो क्या आपको प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लाभ मिला है?"

इस पर बबिता जवाब देती हैं कि उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिला. इसके बाद, पीएम मोदी उनसे योजना के लाभ लेने के लिए कहते हैं.

बैंक अधिकारियों से मिलें और उन्हें बताए कि आप पीएम स्वनिधि योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और आपके पास यहां एक घर है. वो आपको 10,000 रुपये देंगे और आप इस पैसे की मदद से अपने कारोबार को बढ़ा सकती हैं.
पीएम नरेंद्र मोदी
ADVERTISEMENTREMOVE AD

पीएम स्ट्रीट वेंडर की आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना, स्ट्रीट वेंडर्स को COVID लॉकडाउन में ढील के बाद उनके कारोबार को फिर से शुरू करने की सुविधा प्रदान करती है.

वीडियो में पीएम मोदी को ये भी पूछते हुए देखा जा सकता है कि क्या बबिता को उज्ज्वला योजना का लाभ मिला हैं. बबिता इसका जवाब हां में देती हैं.

मतलब साफ है, पीएम नरेंद्र मोदी की आवास योजना के लाभार्थी से लंबी बातचीत का अधूरा वीडियो भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×