ADVERTISEMENTREMOVE AD

PM मोदी ने शाहरुख की 'पठान' के सपोर्ट में नहीं कहा कुछ,पुराना और अधूरा है वीडियो

पीएम मोदी ने पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान का जिक्र किया था, जिन्होंने खुद को 'पठान' का बच्चा कहा था.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है. दावा किया जा रहा है कि उन्होंने शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की फिल्म पठान (Pathaan) को सपोर्ट किया है.

क्या है वीडियो में?: 10 सेकेंड के इस वीडियो में पीएम मोदी को ये कहते सुना जा सकता है, ''मैं पठान का बच्चा हूं. मैं सच्चा बोलता हूं सच्चा करता हूं.''

ADVERTISEMENTREMOVE AD

वीडियो को किस संदर्भ में किया जा रहा शेयर?: पठान फिल्म का पहला गाना 'बेशर्म रंग' रिलीज होने के बाद से फिल्म को लेकर विरोध शुरू हो गया है. ऐसे में फिल्म को बॉयकॉट करने की बात कर रहे लोगों के जवाब में इस वीडियो को शेयर किया जा रहा है.

पीएम मोदी ने पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान का जिक्र किया था, जिन्होंने खुद को 'पठान' का बच्चा कहा था.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

(ऐसे ही और पोस्ट के आर्काइव आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.)

0

सच क्या है?: न तो वीडियो अभी का है और न ही पीएम मोदी ने खुद को पठान का बच्चा कहा.

  • ये वीडियो 2019 का है, तब पीएम मोदी राजस्थान के टोंक में एक रैली को संबोधित कर रहे थे.

  • इस रैली में उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान से फोन पर हुई अपनी बातचीत का जिक्र किया था. और कहा था कि इमरान ने उनसे खुद को पठान का बच्चा कहा था.

हमने सच का पता कैसे लगाया?: हमने 2019 में भी ऐसे ही एक दावे की पड़ताल की थी. हमें NDTV के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर फरवरी 2019 में अपलोड किया गया पीएम मोदी के भाषण का लंबा वर्जन मिला था.

  • वीडियो डिस्क्रिप्शन के मुताबिक, पीएम मोदी ने तत्कालीन पाकिस्तानी पीएम को पुलवामा हमले के लिए जिम्मेदार लोगों को सजा देने की चुनौती दी थी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD
  • इस वीडियो में पीएम मोदी को ये कहते हुए सुना जा सकता है कि उन्होंने प्रोटोकॉल के अनुसार इमरान खान के प्रधानमंत्री बनने पर बधाई देने के लिए फोन किया था. इसके बाद, पीएम कहते हैं कि मैंने इमरान खान से कहा था कि दोनों देशों को मिलकर गरीबी और अशिक्षा जैसी चुनौतियों से लड़ना चाहिए.

  • वीडियो के 1 मिनट 26वें सेकेंड के पास पीएम मोदी कहते हैं कि तब इमरान खान ने उनसे एक बात और भी बताई थी कि, ''मोदीजी, मैं पठान का बच्चा हूं. मैं सच्चा बोलता हूं और सच्चा करता हूं.''

  • इसके बाद पीएम मोदी कहते हैं कि आज पाकिस्तानी पीएम के शब्दों को कसौटी में खरे उतरने की जरूरत है.

  • इस वीडियो का बड़ा वर्जन भारतीय जनता पार्टी (BJP) के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध है. जिसमें पीएम मोदी को इमरान खान के साथ टेलीफोन पर हुई बातचीत के बारे में बात करते हुए देखा जा सकता है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

निष्कर्ष: साफ है कि पीएम मोदी का पुराना और आधा-अधूरा वीडियो इस झूठे दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि उन्होंने शाहरुख खान की आने वाली फिल्म पठान को सपोर्ट किया है.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×