ADVERTISEMENTREMOVE AD

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नहीं है कोरोना वैक्सीन से कोई खतरा

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के टीके से जुड़े सवालों के जवाब सुनिए, टीचर दीदी से

Published
छोटा
मध्यम
बड़ा

(वीडियो देखने से पहले आपसे एक अपील है. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और असम में ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर फैल रही अफवाहों को रोकने के लिए हम एक विशेष प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. इस प्रोजेक्ट में बड़े पैमाने पर संसाधनों का इस्तेमाल होता है. हम ये काम जारी रख सकें इसके लिए जरूरी है कि आप इस प्रोजेक्ट को सपोर्ट करें. आपके सपोर्ट से ही हम वो जानकारी आप तक पहुंचा पाएंगे जो बेहद जरूरी हैं. धन्यवाद - टीम वेबकूफ)

ADVERTISEMENTREMOVE AD

एक्टर - फ़बेहा सय्यद

कैमरा - अतहर राथर, शिव कुमार मौर्या

वीडियो एडिटर - राजबीर सिंह

वीडियो प्रोड्यूसर - स्निग्धा नलिनी ओरिया

कोरोना (Corona) से निपटने के लिए सबसे कारगर तरीका है वैक्सीनेशन. सरकार लगातार ऐसे कदम उठा रही है, ताकि सभी को कोरोना से सुरक्षा देने के लिए वैक्सीन लगाई जा सके. सरकार ने गर्भवती महिलाओं को भी टीका लगवाने की मंजूरी दी हुई है. लेकिन, फिर भी वैक्सीन से जुड़ी अफवाहों की वजह से महिलाओं में इसे लेकर कई तरह के भ्रम हैं.

ऐसा ही एक सवाल टीचर दीदी को तब पता चला जब उनकी मुलाकात रजनी से हुई. रजनी गर्भवती हैं. उनसे बात करके टीचर दीदी को पता चला कि कोरोना वैक्सीन को लेकर फैल रही झूठी खबरों की वजह से कई महिलाओं को ऐसा लगता है कि कोरोना वैक्सीन से गर्भवती महिलाओं को समस्या हो सकती है.

0

जब टीचर दीदी ने ये सवाल मैक्स हॉस्पिटल के गैस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट डॉ. अश्वनी सेत्या से पूछा तो उन्होंने कहा कि ''वैक्सीन लेने से साधारण समस्याएं जैसे थकान, बुखार और वैक्सीन वाली जगह पर दर्द हो सकता है, लेकिन इससे कोई बड़ी समस्या नहीं होती. वैक्सीन न लेने से कोविड का खतरा ज्यादा है. इसलिए, मैं सलाह देता हूं कि कोरोना वैक्सीन जरूर लें और WHO भी यही सलाह देता है.''

वहीं टीचर दीदी से सविता ने सवाल किया कि क्या वैक्सीन स्तनपान कराने वाली मांओं के लिए सुरक्षित है?

इस सवाल के जवाब में डॉ. सेत्या ने टीचर दीदी से बताया कि:

जिस हार्मोन का संबंध मां के दूध से है, उस पर वैक्सीन का किसी भी तरह से कोई असर नहीं पड़ता. मां के दूध से वैक्सीन का कोई भी कॉम्पोनेंट बच्चे तक नहीं पहुंचता. न तो मां का दूध सूखता है और न ही कोई समस्या आती है. इसलिए, स्तनपान करानी वाली महिलाएं भी वैक्सीन जरूर लें.
डॉ. अश्वनी सेत्या, गैस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट, मैक्स हॉस्पिटल साकेत

डॉ. सेत्या ने इन सभी सवालों के जवाब टीचर दीदी को दिए और लोगों के बीच फैली इन अफवाहों का सच बताया. उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं दोनों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है.

ADVERTISEMENT

(ये वीडियो द क्विंट के कोविड-19 और वैक्सीन पर आधारित फैक्ट चेक प्रोजेक्ट का हिस्सा है, जो खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के लिए शुरू किया गया है.)

(अगर आपके पास ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी WEBQOOF@THEQUINT.COM पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×