वेबकूफ: प्रियंका गांधी के ‘नशे में मदहोश’ हो जाने का दावा गलत
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी(फोटो: Altered by The Quint)

वेबकूफ: प्रियंका गांधी के ‘नशे में मदहोश’ हो जाने का दावा गलत

इन दिनों सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी की ‘नशे की हालत में’ नजर आती एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है. वायरल तस्वीर में दावा है कि प्रियंका गांधी शाम होते ही नशे में चली जाती हैं. तस्वीर के साथ लिखा है, “शाम होते ही शराब के नशे में चूर हो जाने वाली से कांग्रेस को उम्मीद हो सकती है मगर देश को नहीं है.”

क्या वाकई प्रियंका गांधी शाम होते ही नशे में चली जाती हैं? आइए करते हैं इसकी पूरी पड़ताल.

हम लोग नाम से बने फेसबुक पेज पर प्रियंका गांधी की इस तस्वीर को पोस्ट किया गया है. पोस्ट करने के महज कुछ देर बाद ही इस पोस्ट को साढ़े चार हजार से ज्यादा लोगों ने शेयर कर दिया था.

ये भी पढ़ें : मोदी जी, आपके TV मित्र प्रियंका गांधी की एंट्री पर क्यों बौखला गए?

वायरल तस्वीर में प्रियंका गांधी मीडिया से बात करती दिख रही हैं. तस्वीर में प्रियंका का लहजा थोड़ा सख्त दिख रहा है.

(फोटो: वीडियो से स्क्रीन शॉट लिया गया है)

ये भी पढ़ें : प्रियंका गांधी इफेक्ट:UP की इन 29 सीट और 3 जातियों को गौर से देखें

दावा सच या झूठ?

हमने अपनी पड़ताल में वायरल होते इस दावे को गलत पाया. वायरल वीडियो साल 2018 के अप्रैल महीने में कठुआ और उन्नाव गैंगरेप के खिलाफ एक कैंडल मार्च की है. इस कैंडल मार्च का नेतृत्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कर रहे थे.

ओरिजनल वीडियो में साफ दिख रहा है कि प्रियंका गांधी धक्का-मुक्की करने की वजह से भीड़ पर नाराज हो रही हैं. मीडिया से बातचीत के दौरान वहां मौजूद लोग एक-दूसरे को धकेल रहे हैं. प्रियंका के इसी गुस्से को वायरल मैसेज में ‘नशे में रहने वाली’ बताकर वायरल किया जा रहा है.

वीडियो में आप प्रियंका गांधी की बात को सुन सकते हैं. वो साफ शब्दों में कह रही हैं, “जो लोग धक्का-मुक्की करने के लिए आए हैं, वो यहां से चले जाएं.”

प्रियंका गांधी इस मार्च में अपने दोनों बच्चों के साथ शामिल हुई थीं. इस वीडियो में प्रियंका लोगों से शांति‍ बनाने की अपील करती भी दिख रही हैं.

इस तरह हमारी पड़ताल में प्रियंका गांधी के 'नशे में जाने' का दावा गलत साबित हुआ.

ये भी पढ़ें : राफेल पर राहुल की मुझसे कोई भी बात नहीं हुई: मनोहर पर्रिकर

(My रिपोर्ट डिबेट में हिस्सा लिजिए और जीतिए 10,000 रुपये. इस बार का हमारा सवाल है -भारत और पाकिस्तान के रिश्ते कैसे सुधरेंगे: जादू की झप्पी या सर्जिकल स्ट्राइक? अपना लेख सबमिट करने के लिए यहां क्लिक करें)


Follow our वेबकूफ section for more stories.

    वीडियो