ADVERTISEMENT

अजय देवगन को किसानों ने नहीं पीटा, गलत दावे से शेयर हो रहा वीडियो

वायरल हो रहा वीडियो दिल्ली के एयरोसिटी का है जहां पार्किंग को लेकर दो गुट आपस में भिड़ गए थे.

Published
ये वीडियो अजय देेवगन का नहीं है
i

कुछ लोगों के बीच हुए विवाद का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वीडियो को इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि एनडीए सरकार के विवादास्पद कृषि कानूनों का सपोर्ट करने वाले एक्टर अजय देवगन को, इन कानूनों का विरोध करने वाले किसान पीट रहे हैं.

हालांकि, क्विंट ने पाया कि ये वीडियो दिल्ली एयरपोर्ट के पास एयरोसिटी का है. जहां दो गुटों में झगड़ा हुआ था. ये झगड़ा इसलिए हुआ था, क्योंकि उनकी एक गाड़ियां आपस में भिड़ गईं थीं. इस घटना के बाद दो लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था.

दावा

इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है: “पहले बीजेपी विधायक अब अजय देवगन की धुलाई, ये क्या हो रहा है? भाजपा की धुलाई मशीन खराब हो गई क्या जो जनता इन्हे धो रही है??”

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://archive.is/kYUt0">यहां </a>क्लिक करें
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://archive.is/MOhfh">यहां </a>क्लिक करें
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://perma.cc/68Q9-C9S9">यहां </a>क्लिक करें
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://perma.cc/F3YL-U3Z8">यहां </a>क्लिक करें
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)
ADVERTISEMENT

क्या है सच?

अजय देवगन ने अमेरिकन पॉपस्टार रिहाना के किसानों के समर्थन पर किए गए ट्वीट का जवाब दिया था. इसके बाद, मुंबई में 3 मार्च को कथित रूप से केंद्र सरकार का सपोर्ट करने के लिए, एक व्यक्ति ने अजय देवगन की कार रोकी थी और उनसे सवाल पूछकर उन्हें परेशान किया था.

हालांकि, हमें बॉलीवुड एक्टर के साथ हाल ही में हुई किसी मारपीट की कोई रिपोर्ट नहीं मिली. जिसकी वजह से हमने वीडियो को कई कीफ्रेम में बांटा और एक कीफ्रेमको रिवर्स इमेज सर्च करके देखा.

हमें India Today की ओर से 27 मार्च को अपलोड किया गया यही वीडियो मिला.

India Today की रिपोर्ट के मुताबिक, ये वायरल वीडियो दिल्ली के एयरोसिटी का है जहां कार भिड़ने की वजह से दो गुट आपस में भिड़ गए थे.

इस वीडियो पर NDTV की भी एक रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले से संबंधित दो लोगों को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार भी किया है. रिपोर्ट में पुलिस को कोट करके लिखा गया है कि, ''जिन्हें गिरफ्तार किया गया है उनमें से एक का नाम तरनजीत (31) है. तरनजीत जनकपुरी का रहने वाला है और कारों को खरीदने और बेचने का काम करता है. दूसरा चावला विलेज का रहने वाला नवीन कुमार (29) है. नवीन कुमार प्रॉपर्टी डीलर है. दोनों की कोई पुरानी क्रिमिनल हिस्ट्री नहीं है.''

अजय देवगन की पीआर टीम के प्रवक्ता ने भी प्रेस को दिए गए बयान में इस दावे को झूठा बताया है. स्टेटमेंट के मुताबिक ‘’जनवरी 2020 के बाद अजय देवगन दिल्ली नहीं गए. दिल्ली के एक पब के बाहर सुपरस्टार के विवाद की रिपोर्ट निराधार और झूठ हैं.

कई दूसरे मीडिया आउटलेट जैसे Indian Express और Hindustan Times की रिपोर्ट में भी इस जानकारी की पुष्टि की गई है.

मतलब साफ है कि दिल्ली में हुए दो गुटों के बीच विवाद के वीडियो को इस गलत दावे से शेयर किया जा रहा है कि विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने अजय देवगन के साथ इसलिये मारपीट की क्योंकि उन्होंने किसान कानूनों का समर्थन किया था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT