ADVERTISEMENTREMOVE AD

पंजाब CM भगवंत मान पर हुए हमले का नहीं ये वीडियो

वीडियो अमनदीप सिंह बोपराय नाम के शख्स पर हमले का है, जिसपर भीड़ ने जम्मू में हमला किया था.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

सोशल मीडिया पर एक शख्स पर हमले का वीडियो वायरल है. दावा किया जा रहा है कि इसमें पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) पर हमला होता दिख रहा है.

क्या कह रहे हैं सोशल मीडिया यूजर्स ?: वीडियो को शेयर करने वाले यूजर्स ने कैप्शन में लिखा, "चीफ मिनिस्टर भगवंत सिंह मान की धुनाई पंजाब में."

वीडियो अमनदीप सिंह बोपराय नाम के शख्स पर हमले का है, जिसपर भीड़ ने जम्मू में हमला किया था.

इस पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

(सोर्स: X (पूर्व में ट्विटर)/स्क्रीनशॉट)

(रिपोर्ट लिखे जाने तक इस पोस्ट में शेयर हुए वीडियो को 23 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है) यही दावा करते अन्य पोस्ट्स के आर्काइव्स यहांयहां और यहां देखें.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

क्या ये दावा सही है?: नहीं. ये वीडियो अप्रैल का है और जम्मू-कश्मीर में युवा जट्ट सभा के अध्यक्ष 'अमनदीप सिंह बोपराय' पर हुए हमले का है.

हमनें सच का पता कैसा लगाया ?: गूगल लेंस पर इमेज सर्च से हमें 'duggarpradesh' नाम के इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो मिला.

  • इस वीडियो को 13 अप्रैल को पब्लिश किया गया था. इसके कैप्शन में लिखा है, "एक्सक्लूसिव विजुअल्स: जट्ट सभा रैली में हंगामा. नोट: हम केवल वीडियो शेयर कर रहे हैं, किसी को सपोर्ट नहीं कर रहे हैं. वीडियो: गोले गुजराल (जम्मू)."

    इसके बाद, हमने सोशल मीडिया पर 'जाट सभा में हंगामा' जैसे कीवर्ड सर्च किए.

    हमें एक फेसबुक हैंडल पर 13 अप्रैल को अपलोड हुआ वीडियो का एक लंबा वर्जन मिला. इसके कैप्शन में शख्स की पहचान 'अमनदीप सिंह बोपराय' के तौर पर हुई है और लिखा है कि उनपर युवा जट्ट सभा के दौरान हमला हुआ था.

जिस शख्स पर हुआ हमला: टीम वेबकूफ ने इसके बाद फेसबुक पर ये नाम सर्च किया और हमें इसी नाम से एक प्रोफाइल मिली. बोपराय ने 13 अप्रैल को एक लाइवस्ट्रीम में पूरी घटना का जिक्र किया, जिसमें उन्होंने बताया कि 50 लोगों ने उनपर हमला किया था.

  • उन्होंने आरोप लगाया कि चुनाव के दौरान हिंदू और सिखों के बीच दरार पैदा करने के लिए ये हमला पहले से प्लान किया गया था.

    बोपाराय ने एक पोस्ट में आगे कहा कि उन पर हुए हमले की क्लिप को गलत तरीके से सीएम भगवंत मान से जोड़ा जा रहा है.

  • उन्होंने मॉब लिंचिंग को "आकर्षक" बनाने की कोशिश करने वालों की भी आलोचना की.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

निष्कर्ष: साफ है कि वायरल वीडियो में दिख रहा शख्स पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान नहीं हैं, और वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.

(अगर आपक पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर  9540511818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×