ADVERTISEMENT

Qatar Airways के CEO का जो वीडियो कंगना ने शेयर किया वो एडिटेड है

कतर एयरवेज के सीईओ का वीडियो एडिट कर उसमे अलग से ऑडियो जोड़ा गया है, जिसमें वो बॉयकॉट न करने की विनती कर रहे हैं.

Published
Qatar Airways के CEO का जो वीडियो कंगना ने शेयर किया वो एडिटेड है
i

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) की पैगंबर मोहम्मद के लिए, कथित रूप से अपमानजनक टिप्पणी से जुड़े मामले में कतर ने सार्वजनिक रूप से माफी मांगने के लिए कहा है.

इस बीच सोशल मीडिया पर कतर एयरवेज के CEO अकबर अल बकर का एक वीडियो वायरल हो गया, जिसमें वो एक भारतीय ट्विटर यूजर वासुदेव के #BycottQatarAirways ट्रेंड से परेशान होकर माफी मांगते नजर आ रहे हैं.

ट्विटर यूजर वासुदेव ने एक वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें कतर एयरवेज के बॉयकॉट की बात की गई थी.

ADVERTISEMENT
वीडियो को बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत ने भी अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर लगाकर लिखा कि सीईओ को गरीबों का मजाक नहीं उड़ाना चाहिए.

हालांकि, पड़ताल में हमने पाया कि वीडियो तो कतर एयरवेज के सीईओ अल बकर का ही है, लेकिन 5 साल पुराना है. 2017 में उन्होंने Al Jazeera को एक इंटरव्यू दिया था, जिसका ओरिजिनल ऑडियो हटाकर उसकी जगह दूसरा ऑडियो जोड़ दिया गया है. असली वीडियो में वो कंपनी की योजनाओं और मुनाफे से जुड़ी बातें कर रहे थे.

ADVERTISEMENT

दावा

Ahad नाम के एक ट्विटर यूजर ने वीडियो शेयर कर इंग्लिश में कैप्शन में लिखा है जिसका हिंदी इस प्रकार है, ''कतर एयरवेज के सीईओ ने अब वासुदेव के #BycottQatarAirwaysQatar का ऐलान करने पर Aljazeera को इंटरव्यू दिया है. आखिर तक देखें.''

वीडियो में कतर एयरवेज के सीईओ, वासुदेव की ओर से किए गए #BycottQatarAirwaysQatar के ऐलान पर चिंता व्यक्त करते दिख रहे हैं. वीडियो में सुना जा सकता है कि वासुदेव से इस बॉयकॉट को बंद करने की विनती करते भी सुना जा सकता है.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

कंगना सहित कई यूजर्स ने वीडियो को सही मानकर शेयर किया है. इनमें से कुछ के आर्काइव आप यहां, यहां और यहां देख सकते है.

(फोटो देखने के लिए दाईं ओर स्वाइप करें)

  • <div class="paragraphs"><p>कंगना की इंस्टाग्राम स्टोरी </p></div>

    कंगना की इंस्टाग्राम स्टोरी

    (फोटो: InstaGram)

  • <div class="paragraphs"><p>कंगना की इंस्टाग्राम स्टोरी </p></div>

    कंगना की इंस्टाग्राम स्टोरी

    (फोटो: InstaGram)

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

वीडियो को ध्यान से देखने पर हमने पाया कि वीडियो में न्यूज ऑर्गनाइजेशन Al Jazeera का लोगो लगा हुआ है. इसके अलावा दावे में भी Al Jazeera के बारे में बताया गया है.

वीडियो में Al Jazeera का लोगो देखा जा सकता है

(फोटो: Altered by The Quint)

यहां से क्लू लेकर हमने यूट्यूब पर 'Qatar Airways CEO al bakar interview al jazeera' कीवर्ड की मदद से सर्च किया. हमें 13 जून 2017 को Al Jazeera English के यूट्यूब हैंडल पर अपलोड किया गया वायरल वीडियो का बड़ा वर्जन मिला.

'Akbar al-Baker: 'Qatar Airways has a robust plan B' - Talk to Al Jazeera' टाइटल वाले इस वीडियो में वायरल हिस्से को 47 वें सेकंड से 2 मिनट 27वें मिनट के बाद तक देखा जा सकता है.

ये वीडियो तब का है जब कतर पर सऊदी अरब समेत कई खाड़ी देशों ने आतंकवाद का सपोर्ट करने का आरोप लगाया था.

सऊदी अरब, UAE, बहरीन, मिश्र और ओमान ने कतर पर आतकंवाद का समर्थन करने के आरोप लगाए थे और अपने एयरस्पेस में कतर के प्लेन की उड़ानें बंद कर दी थीं. जिसका असर कतर एयरवेज पर पड़ा था.
ADVERTISEMENT

वीडियो में Al Jazeera के पत्रकार एंड्रयू सीमंस की ओर से कंपनी की वित्तीय स्थिति के बारे में पूछे जाने पर, अल बकर कहते हैं कि कंपनी ने 'एयरलाइन के इतिहास में रिकॉर्ड मुनाफा कमाया है.''

इसके बाद पत्रकार अल बकर से कहता है कि कतर पर आरोप है कि वो ''आतंकवाद'' का समर्थन करता है. 4 देशों ने एयरस्पेस को बैन कर दिया है, आपका इस बारे में क्या सोचना है?

इसके बाद, अल बकर ने कहा कि ये ''ये वो आखिरी बात है जो किसी एयरलाइन का सीईओ शायद सुनना चाहेगा, कि जिस एयरस्पेस में उसके प्लेन उड़ते हैं, वो इंटरनेशनल एयरस्पेस जहां पर वो ऑपरेट करते हैं उसे अवैध तरीके से ब्लॉक कर दिया गया है.''

ADVERTISEMENT
''मेरे लिए यहां जल्दी आने का रास्ता खोजना बहुत कठिन था. लेकिन फिर भी मैंने ऐसा किया क्योंकि ये मेरी ड्यूटी है. मेरे लिए ऐसे समय में अपने देश में रहना जरूरी है, जब हमारे क्षेत्र के आसपास के देश हमारे खिलाफ हैं. और उन्होंने जमीन, समुद्र और हवाई रास्ते रोक दिए हैं. ऐसा शांति के समय में किसी भी देश के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ, जैसे कि अभी रास्तों को बैन किया गया है.''
कतर एयरवेज सीईओ अकबर अल बकर

मतलब साफ है कि एडिटिंग टूल का इस्तेमाल कर वीडियो में ऑडियो बदलकर शेयर किया गया, जिसे कई सोशल मीडिया यूजर्स ने सही समझकर शेयर करना शुरू कर दिया.

वायरल वीडियो एक स्पूफ वीडियो है.

ADVERTISEMENT

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं )

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और webqoof के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  Webqoof   kangana ranaut   qatar 

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×