ADVERTISEMENTREMOVE AD

राहुल के वादे वाले 8,500 रुपए से जोड़कर वायरल है चुनाव से पहले का वीडियो

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

सोशल मीडिया पर मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) का एक वीडियो वायरल है. इस वीडियो में महिला दिग्विजय सिंह के सामने खड़ी है और उसे बाहर किया जा रहा है. दिग्विजय भी वीडियो में महिला को बाहर करने को कह रहे हैं.

दावा : दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद का है. दावा है कि वीडियो में दिख रही महिला दिग्विजय सिंह से वो 8,500 रुपए लेने आई है, जो राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने चुनाव जीतने पर गरीब महिलाओं को हर महीने देने का वादा किया था.

पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

सोर्स : स्क्रीनशॉट/X

यही दावा करते अन्य पोस्ट्स के अर्काइव यहां , यहां और यहां देखें.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

क्या ये सच है ? : नहीं, वायरल वीडियो 21 फरवरी 2024 का है, जब ग्वालियर में दिग्विजय सिंह से मिलने पहुंची महिला को उनकी टीम ने दिग्विजय के कहने पर भगा दिया था. मध्यप्रदेश की स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महिला कार्यकर्ता वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने की जिद कर रही थीं.

हमने ये सच कैसे पता लगाया ? : हमने कुछ कीवर्ड सर्च किए, जिससे वो रिपोर्ट्स हमें मिल सकें, जिनमें दिग्विजय सिंह से मिलने आई महिला को भगाए जाने का जिक्र हो. हमें फरवरी 2024 की रिपोर्ट्स मिलीं, जिनमें वायरल हो रहा वीडियो भी था.य

न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक, दिग्विजय सिंह ने इस दौरान कहा था 'ये औरत पागल है, बाहर करो इसे'. रिपोर्ट में महिला का नाम लीना शर्मा बताया गया है. लीना, मध्यप्रदेश के गुना जिले के राधौगढ़ की रहने वाली हैं और खुद को कांग्रेस कार्यकर्ता बताती हैं. 21 फरवरी 2024 को इस घटना के बाद बाहर आकर लीना ने मीडिया से बातचीत भी की, उन्होंने कहा कि दिग्विजय सिंह ने उनसे कुछ नहीं कहा, सिर्फ ये कहा कि बाद में बात करते हैं.

INDIA TODAY ग्रुप के डिजिटल चैनल MP TAK की रिपोर्ट में बताया गया है कि लीना शर्मा पहले भी कई बार दिग्विजय सिंह से मिलने की कोशिश करती रही हैं, लेकिन दिग्विजय उनसे दूरी बनाकर रखते हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

निष्कर्ष : फरवरी 2024 का वीडियो लोकसभा चुनाव के बाद का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.

(अगर आपक पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर  9540511818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×