ADVERTISEMENTREMOVE AD

राहुल ने भारत जोड़ो यात्रा नहीं, टीशर्ट पर कहा ''जब तक चल रही है चलाएंगे''

दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा पर कहा ''जब तक चलेगी चलाएंगे''

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

सोशल मीडिया पर राहुल गांधी का एक वीडियो वायरल है, जिसमें वो कहते दिख रहे हैं 'जब तक चल रही है, तब तक चलाएंगे, जब नहीं काम करेगी तो...'.वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी ने ये बात 'भारत जोड़ो यात्रा' को लेकर कही.

किस-किसने शेयर किया वीडियो?: राहुल गांधी पर तंज कसते हुए वीडियो शेयर करने वालों में बीजेपी आइटी सेल हेड अमित मालवीय भी शामिल हैं. हालांकि, अमित मालवीय ने वीडियो को लेकर कोई स्पष्ट दावा नहीं किया. लेकिन, यूपी के गौतमबुद्ध नगर से बीजेपी सांसद महेश शर्मा समेत कई अन्य यूजर्स ने इसे भारत जोड़ो यात्रा से जोड़कर शेयर किया है. अर्काइव यहां, यहां और यहां देखे जा सकते हैं.

(स्क्रीनशॉट्स देखने के लिए दाईं तरफ स्वाइप करें)

  • पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

    सोर्स : स्क्रीनशॉट/ट्विटर

ADVERTISEMENTREMOVE AD

सच क्या है?: वायरल वीडियो में राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा को लेकर नहीं अपनी टीशर्ट को लेकर ये बात कहते दिख रहे हैं. वीडियो में सुना जा सकता है कि जब रिपोर्टर की तरफ से राहुल गांधी से सवाल पूछा जाता है 'अब टीशर्ट ही रहेगी क्या लगातार'?.

तो जवाब में राहुल कहते हैं ''जब तक चल रही है, तब तक चलाएंगे, नहीं काम करेगी तो रोक देंगे." वीडियो में राहुल के एक वाक्य के बाद एक शख्स की जोर से हंसने की आवाज आती है, जिसके बाद राहुल की आवाज थोड़ी धीमी हो जाती है. कांग्रेस के सोशल मीडिया विभाग के नेशनल कॉर्डिनेटर नितिन अग्रवाल ने दूसरे एंगल से शूट किया गया वीडियो भी ट्वीट किया, जिसमें राहुल की बात को और साफ सुना जा सकता है.

0

मौके पर मौजूद पत्रकारों ने क्विंट को बताया सच : वायरल हो रहा वीडियो न्यूज एजेंसी ANI की तरफ से संसद और कांग्रेस कवर करने वाले एसोसिएट एडिटर सिद्धार्थ शर्मा ने रिकॉर्ड किया था. सिद्धार्थ ने अपने मोबाइल से शूट किए 16 सेकंड के इस वीडियो का ओरिजनल वर्जन हमें भेजा, जिसमें सुना जा सकता है कि राहुल से सवाल टीशर्ट को लेकर किया गया था.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

वीडियो में जिन्हें राहुल से टीशर्ट के बारे में सवाल पूछते हुए सुना जा सकता है, वो TV9 के पत्रकार कुमार विकरांत सिंह हैं. विकरांत ने क्विंट को बताया कि राहुल ने ये बात टीशर्ट को लेकर कही थी, न की भारत जोड़ो यात्रा को लेकर.

28 दिसंबर को दिल्ली स्थित कांग्रेस कार्यालय में पार्टी का स्थापना दिवस मनाया जा रहा था. सुबह करीब 9:42 की बात है, राहुल गांधी वहां आए. मैंने उनसे पूछा कि 'क्या अब टीशर्ट ही चलेगी?' जवाब में राहुल बोले जब तक चल रही है, तब तक चलेगी. इसके बाद आसपास खड़े बाकी लोग हंसने लगे. राहुल ने ये बात भारत जोड़ो यात्रा को लेकर नहीं कही थी.
कुमार विकरांत सिंह, एडिटर- नेशनल अफेयर्स, टीवी9 भारतवर्ष

विकरांत ने ट्वीट करके भी अपने सवाल और राहुल गांधी के जवाब के बारे में बताया था.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

इंडियन एक्स्प्रेस, इंडिया टुडे और हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट में भी बताया गया है कि राहुल गांधी ने टीशर्ट को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा था ''जब तक चल रही है''.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

पड़ताल का निष्कर्ष : सोशल मीडिया पर किया जा रहा ये दावा सच नहीं है कि राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा को लेकर कहा ''जब तक चलेगी, तब तक चलाएंगे''.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×