ADVERTISEMENTREMOVE AD

Rahul Gandhi का नॉन-वेज खाते हुए पुराना वीडियो सावन का बताकर वायरल

वायरल वीडियो अप्रैल 2023 का है, जब राहुल गांधी फूड ब्लॉगर कुणाल विजयकर के साथ अल-जवाहर रेस्टोरेंट पहुंचे थे

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का एक वीडियो वायरल है, जिसमें वो रेस्टोरेंट के अंदर जाकर कुछ खाते दिख रहे हैं.

दावा : वीडियो दिल्ली के अल-जवाहर रेस्टोरेंट का बताया जा रहा है और दावा है कि राहुल गांधी ने सावन के महीने में वहां जाकर नॉन-वेज खाया. इसी आधार पर राहुल गांधी पर निशाना साधा जा रहा है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

वीडियो के साथ शेयर हो रहा कैप्शन है - ''राहुल गांधी पवित्र महीना सावन का दूसरा दिन मंगलवार के दिन जामा मस्जिद के अल जवाहर मुस्लिम होटल में हलाल मटन चिकन बीफ आदि खाने पहुंचा''

वायरल वीडियो अप्रैल 2023 का है, जब राहुल गांधी फूड ब्लॉगर कुणाल विजयकर के साथ अल-जवाहर रेस्टोरेंट पहुंचे थे

पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

सोर्स : स्क्रीनशॉट/फेसबुक

यही दावा करते अन्य पोस्ट्स के अर्काइव यहां, यहां, यहां और यहां देखें.

क्या ये सच है ? : वीडियो सावन के महीने का नहीं है. वीडियो दिल्ली के अल-जवाहर रेस्टोरेंट का ही है, लेकिन 2 महीने से ज्यादा पुराना है. अप्रैल 2023 में राहुल गांधी रमजान के महीने में वहां फूड ब्लॉगर कुणाल विजयकर के साथ पहुंचे थे.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

हमने ये सच कैसे पता लगाया ? : सिर्फ एक गूगल सर्च की दूरी थी. हमने गूगल पर Rahul Gandhi Al Jawahar कीवर्ड सर्च किया, तो अप्रैल 2023 की दर्जनों मीडिया रिपोर्ट नजर के सामने आ गईं. मीडिया रिपोर्ट्स के विजुअल में राहुल गांधी उसी नीली टीशर्ट में दिख रहे हैं, जिसमें वायरल वीडियो में हैं.

जो शॉर्ट इस वक्त सावन के महीने का बताकर वायरल हो रहा है, वो अल-जवाहर रेस्टोरेंट के ऑफिशियल इंस्टाग्राम हैंडल से 2 महीने पहले अपलोड हुआ था.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

वीडियो में राहुल गांधी के साथ फूड ब्लॉगर कुणाल विजयकर भी हैं. राहुल गांधी के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल और कुणाल के चैनल Khane Mein Kya Hai पर वो पूरा फूड ब्लॉग है, जिसमें राहुल और कुणाल दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों के खाने को एक्सप्लोर करते दिखे थे. ये ब्लॉग 22 अप्रैल 2023 को अपलोड किया गया है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

ब्लॉग में 11 : 25 मिनट पर राहुल जामा मस्जिद इलाके में पहुंचते हैं और कार से उतरकर अल-जवाहर रेस्टोरेंट में जाते हैं. राहुल और कुणाल उन्हीं कपड़ों में दिख रहे हैं, जिनमें वायरल शॉर्ट में हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

क्या सावन में अल जवाहर गए राहुल ? : हमने अल-जवाहर रेस्टोरेंट से संपर्क किया. वहां से क्विंट हिंदी को आधिकारिक जानकारी मिली कि रिपोर्ट लिखे जाने तक आखिर बार राहुल अप्रैल 2023 में ही अल-जवाहर गए थे.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

निष्कर्ष : मतलब साफ है, सोशल मीडिया पर किया जा रहा ये दावा सच नहीं है कि राहुल गांधी सावन के महीने में अल जवाहर पहुंचे. हाल का बताकर वायरल हो रहा वीडियो अप्रैल 2023 का है.

(इस फैक्ट चेक रिपोर्ट का उद्देश्य सावन के महीने में नॉनवेज खाने या ना खाने को सही/ गलत ठहराना नहीं है. सावन में नॉनवेज खाना किसी का निजी फैसला हो सकता है. हमारी पड़ताल का उद्देश्य सिर्फ ये बताना है कि राहुल गांधी का पुराना वीडियो गलत दावे से शेयर किया जा रहा है)

ADVERTISEMENTREMOVE AD

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×