ADVERTISEMENTREMOVE AD

Rishi Sunak और उनकी पत्नी की ये फोटो पीएम आवास में गृह प्रवेश नहीं, मंदिर की है

लंदन के Downing Street में स्थित प्रधानमंत्री आवास में ऋषि सुनक के गृह प्रवेश की बताकर वायरल हैं फोटो

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

यूनाइडेट किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और उनकी पत्नि अक्षया मूर्ति की एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल है. फोटो में ऋषि और उनकी पत्नी के साथ पुजारी भी दिख रहे हैं, देखने में स्पष्ट हो रहा है कि तस्वीर में दोनों किसी धार्मिक अनुष्ठान में शामिल हुए दिख रहे है. अब इस फोटो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ये डाउनिंग स्ट्रीट में ऋषि सुनक के गृह प्रवेश की है.

डाउनिंग स्ट्रीट लंदन का वो इलाका है, जहां ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का दफ्तर और आवास होता है. ये इलाका ब्रिटिश संसद के नजदीक ही है. यानी अब यहीं पर ऋषि सुनक का आधिकारिक सरकारी आवास होगा.

ADVERTISEMENTREMOVE AD
गृह प्रवेश हिंदू धर्म में होने वाला एक अनुष्ठान है, जिसके तहत नए घर में पहली बार प्रवेश करते वक्त पूजा कराई जाती है.

दावा ऐसे वक्त पर किया जा रहा है जब 25 अक्टूबर को ऋषि सुनक ब्रिटेन के राष्ट्रपति बन चुके हैं. हालांकि, हमारी पड़ताल में सामने आया कि वायरल हो रहे वीडियो और फोटो 2 महीने पुरानी है, जब ऋषि और उनकी पत्नी 18 अगस्त को जन्माष्टमी पर वॉटफोर्ड स्थित ISKCON मंदिर में दर्शन करने पहुंचे थे.

0

दावा

फोटो को डाउनिंग स्ट्रीट में ऋषि सुनक के आवास पर हुए गृह प्रवेश का बताकर शेयर किया जा रहा है.

लंदन के Downing Street में स्थित प्रधानमंत्री आवास में ऋषि सुनक के गृह प्रवेश की बताकर वायरल हैं फोटो

पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

सोर्स : स्क्रीनशॉट/फेसबुक

फोटो को इसी दावे से शेयर करते हुए पोस्ट्स के अर्काइव यहां और यहां देखें.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

पड़ताल में हमने क्या पाया ? 

हमने वायरल फोटो को रिवर्स इमेज सर्च करने पर अगस्त की कुछ न्यूज रिपोर्ट्स में यही फोटो मिली.

ऋषि सुनक ने 18 अगस्त को ये तस्वीरें ट्वीट की थीं. कैप्शन से ही स्पष्ट हो रहा है कि ये फोटो जन्माष्टमी पर भक्तिवेदांता मनोर मंदिर गए ऋषि सुनक और उनकी पत्नी की है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

हमने ISKCON भक्तिवेदांता मनोर मंदिर की ऑफिशियल वेबसाइट भी देखी, जिसमें मंदिर पहुंचे ऋषि सुनक और उनकी पत्नी के यही विजुअल्स अपलोड किए गए हैं. इन विजुअल्स में ऋषि सुनक उन्हीं कपड़ों में दिख रहे हैं, जिनमें वायरल विजुअल्स में हैं.

लंदन के Downing Street में स्थित प्रधानमंत्री आवास में ऋषि सुनक के गृह प्रवेश की बताकर वायरल हैं फोटो

इस्कॉन मंदिर पहुंचे ऋषि सुनक और उनकी पत्नी

सोर्स : स्क्रीनशॉट/वेबसाइट/Bhaktivedanta Manor

ADVERTISEMENTREMOVE AD

हमें वेबसाइट की तस्वीरों में संत और नीले रंग के सूट पहने एक व्यक्ति भी दिखा, यही लोग वायरल वीडियो में भी हैं. मंदिर के इंस्टाग्राम हैंडल पर भी ऋषि सुनक की तस्वीरें शेयर की गईं.

ऋषि सुनक ने 25 अक्टूबर को 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री के रूप में भाषण दिया. हालांकि, ऐसी कोई रिपोर्ट हमें नहीं मिली जिसमें बताया गया हो कि उनका परिवार नए आवास पर शिफ्ट हो गया है.
ADVERTISEMENTREMOVE AD

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक सुनक और उनका परिवार डाउनिंग स्ट्रीट और वेस्ट लंदन स्थित घर दोनों जगहों पर एक निर्धारित वक्त में रहा करेगा, उनके बच्चों के स्कूल की वजह से.

मतलब साफ है, इस्कॉन मंदिर गए यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की तस्वीरों को प्रधानमंत्री आवास पर उनके गृह प्रवेश का बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है. असल में ये तस्वीरें सुनक के पीएम बनने से पहले की हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×