ADVERTISEMENT

शाहरुख खान ने नहीं कहा मुस्लिम फैंस की वजह से बना हूं सुपरस्टार, एडिटेड है फोटो

न तो कभी Shahrukh Khan ने ऐसा कोई बयान दिया और न ही Jansatta ने ऐसी कोई खबर छापी.

Published
<div class="paragraphs"><p>न तो कभी Shahrukh Khan ने ऐसा कोई बयान दिया और न ही Jansatta ने ऐसी कोई खबर छापी.</p></div>
i

सोशल मीडिया पर Jansatta के नाम वाली न्यूजपेपर की एक कटिंग शेयर हो रही है, जिसमें शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की तस्वीर और उनका कथित बयान देखा जा सकता है. वायरल फोटो में दिख रहे शाहरुख के बयान के मुताबिक उन्होंने अपने सुपरस्टार होने के पीछे की वजह मुसलमानों को बताया है और ये भी कहा है कि एक मुसलमान ही दूसरे मुसलमान के काम आता है.

ADVERTISEMENT

हालांकि, हमारी पड़ताल ये फोटो फेक निकली. हमें ऐसी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली जिसके मुताबिक शाहरुख ने ऐसा कोई बयान दिया है. Jansatta ने खुद ट्वीट करके बताया है कि ये खबर उन्होंने नहीं छापी.

दावा

Jyotilaxmi Kurup नाम की एक ट्विटर यूजर ने इस फोटो को शेयर कर लिखा, ''Start Boycotting Khan Films''

वायरल फोटो की हेडिंग है, ''एक मुसलमान ही दूसरे मुसलमान को बना सकता है: शाहरूख खान''

इसके बाद ये लिखा देखा जा सकता है, ''आज अगर मैं सुपरस्टार हूं तो सबसे बड़ा वाला थैंक उन हमारे मुस्लिम भाइयों को हैं जिन्होंने गरीब होने के बाद भी सिर्फ़ हम खान्स की फिल्में देखी! हमारा इस्लाम भी इस मुस्लिम भाईचारे की पैरवी करता है।''

<div class="paragraphs"><p>पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://perma.cc/ZF6P-JLGZ">यहां</a> क्लिक करें</p></div>

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

इस वायरल फोटो को फेसबुक और ट्विटर दोनों जगह शेयर किया गया है. इनके आर्काइव आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

पड़ताल में हमने क्या पाया

हमने सबसे पहले वायरल फोटो में दिख रही हेडिंग को कीवर्ड की तरह इस्तेमाल कर गूगल पर सर्च किया, लेकिन हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली.

हमें Jansatta के ट्विटर हैंडल पर एक क्लैरिफेकशन भी मिला जो शाहरूख खान से जुड़ी इस खबर पर था. Jansatta ने इस खबर को फेक बताया और लिखा,

ये जनसत्ता के नाम से कुछ लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं, पर बता दें कि यह पूरी तरह फर्जी है, ऐसी कोई खबर जनसत्ता पर नहीं लगी है.
ADVERTISEMENT

इसके अलावा, हमने वायरल फोटो और Jansatta की एंटरटेनमेंट की एक खबर के स्क्रीनशॉट के बीच मिलान करके भी देखा. हमने पाया कि दोनों के फॉन्ट में काफी अंतर है. इसके अलावा, वायरल स्क्रीनशॉट में भाषा से संबंधित गलती भी है. जिन्हें आप नीचे देख सकते हैं.

<div class="paragraphs"><p>बाएं वायरल फोटो, दाएं असली फोटो&nbsp;</p></div>

बाएं वायरल फोटो, दाएं असली फोटो 

(फोटो: Altered by The Quint)

हमने इस बारे में Jansatta डिजिटल के संपादक विजय झा से बात की. उन्होंने बताया कि हम इस फॉन्ट का इस्तेमाल ही नहीं करते जो इस वायरल स्क्रीनशॉट में दिख रहा है. उन्होंने आगे ये भी बताया कि अगर आप वायरल स्क्रीनशॉट में ऊपर दाईं ओर देखेंगे तो आपको Follow लिखा दिखेगा, हम इस फॉर्मेट का ही इस्तेमाल नहीं करते.

विजय झा इस स्क्रीनशॉट को फेक बताते हुए कहते हैं,

ये किसी की शरारत है. हमारे यहां ऐसी कोई खबर नहीं छपी और मुझे नहीं लगता कि शाहरुख ने ऐसा कभी बोला है. किसी ने हमारे लोगो का इस्तेमाल कर इस फेक तस्वीर को बनाया है.

मतलब साफ है कि Jansatta ने शाहरुख खान के हवाले से ऐसी कोई खबर नहीं छापी जिसमें उनके हवाले से ये लिखा गया हो कि, आज मैं अपने मुस्लिम फैन्स की वजह से सुपरस्टार हूं. और न ही शाहरूख खान के ऐसे बयान से जुड़ी कोई खबर हमें मिली.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT