ADVERTISEMENTREMOVE AD

Sidhu Moose Wala की हत्या के आरोपी गोल्डी बराड़ की पिटाई का नहीं है वायरल वीडियो

वीडियो में सिद्धू मूसे वाला की हत्या का आरोपी गोल्डी बराड़ नहीं बल्कि पाकिस्तानी टिकटॉकर हसन गोल्डी है.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसे वाला (Sidhu Moose wala) की हत्या का आरोपी गोल्डी बराड़ (Goldy Brar) का बताकर एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसमें एक शख्स की पिटाई करते हुए कुछ लोग दिख रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि वीडियो में पिटता दिख रहा शख्स गोल्डी बराड़ है.

पंजाब के मानसा जिले के जवाहरके गांव में 29 मई, रविवार मूसेवाला की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. घटना के कुछ घंटे बाद ही, फेसबुक पोस्ट के जरिए सिद्धू मूसे वाला की हत्या की जिम्मेदारी गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बराड़ ने ली थी.

हालांकि, पड़ताल में हमने पाया कि वायरल वीडियो में जिस शख्स की पिटाई हो रही है. वो गोल्डी बराड़ नहीं, बल्कि पाकिस्तानी टिकटॉकर हसन गोल्डी है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

दावा

वायरल वीडियो में आधी स्क्रीन पर एक शख्स पंजाबी में बोलता नजर आ रहा है और अपने साथ हुई घटना के बारे में बताता नजर आ रहा है. इसके अलावा, आधी स्क्रीन में एक शख्स को पीटते कुछ लोग दिख रहे हैं.

वीडियो शेयर कर कैप्शन पंजाबी में लिखा गया है, जिसका मतलब है कि कनाडा में गोल्डी बराड़ को पीटा गया.

वीडियो में सिद्धू मूसे वाला की हत्या का आरोपी गोल्डी बराड़ नहीं बल्कि पाकिस्तानी टिकटॉकर हसन गोल्डी है.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

मारपीट का ये वीडियो इसी दावे से कई लोगों ने शेयर किया है. इनमें से कुछ के आर्काइव आप यहां और यहां देख सकते हैं.

पड़ताल में हमने क्या पाया

हमें यूट्यूब पर एक Cricket Night नाम के एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया एक शॉर्ट वीडियो मिला जो वायरल वीडियो का बड़ा वर्जन था. वीडियो के टाइटल के मुताबिक, ये Hassan Goldy 007 की पिटाई का वीडियो है.

यहां से क्लू लेकर हमने हसन गोल्डी का इंस्टाग्राम अकाउंट देखा. हमें पाकिस्तानी टिकटॉकर हसन का hassan.goldy007 नाम का एक इंस्टाग्राम अकाउंट मिला. हसन ने यहां 28 जून 2022 को वही वीडियो डाला था, जिसे दावे के साथ गोल्डी बराड़ बताकर इस्तेमाल किया जा रहा है.

वीडियो में हसन गोल्डी दुबई में हुई उनके साथ मारपीट के बारे में बताते नजर आ रहे हैं. वीडियो में वो बताते देखे जा सकते हैं कि उनके साथ के ही लोगों ने दुबई में मारपीट की थी. हमें इसी अकाउंट में 29 जून 2022 को अपलोड किया गया एक और वीडियो मिला.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

इस वीडियो में हसन गोल्डी ये बताते देखे जा सकते हैं कि उनके साथ दुबई में हुई मारपीट का वीडियो इंडिया में इस झूठे दावे से शेयर किया जा रहा है कि ये वीडियो गोल्डी बराड़ की पिटाई का है. वीडियो में वो सिद्धू मूसे वाला को अपना आइडियल भी बताते देखे जा सकते हैं.

वीडियो में सिद्धू मूसे वाला की हत्या का आरोपी गोल्डी बराड़ नहीं बल्कि पाकिस्तानी टिकटॉकर हसन गोल्डी है.

वीडियो के कैप्शन में हसन गोल्डी ने फेक न्यूज न फैलाने की अपील की है

(फोटो: स्क्रीनशॉट/इंस्टाग्राम)

इसके अलावा, हमें India Today ने 29 मई 2022 को कनाडा के गैंगस्टर गोल्डी बराड़ की जो फोटो शेयर की थी, वो भी मिली. हमने गोल्डी बराड़ की इस फोटो को वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स की फोटो से मिलाया. साथ ही हसन गोल्डी की फोटो की भी गोल्डी बराड़ की फोटो से तुलना की.

आप देख सकते हैं कि गोल्डी बराड़ की फोटो से ज्यादा हसन गोल्डी की फोटो वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स से मिल रही है.

वीडियो में सिद्धू मूसे वाला की हत्या का आरोपी गोल्डी बराड़ नहीं बल्कि पाकिस्तानी टिकटॉकर हसन गोल्डी है.

बाएं वायरल वीडियो, बीच में हसन गोल्डी, दाएं गोल्डी बराड़

(फोटो: Altered by The Quint)

ADVERTISEMENTREMOVE AD

हमें 29 जून 2022 को PTC Punjabi में पब्लिश एक रिपोर्ट भी मिली, जिसमें वायरल वीडियो में पिटते दिख रहे शख्स को पाकिस्तानी टिकटॉकर गोल्डी हसन बताया गया है. इसके अलावा, हमें गोल्डी बराड़ की पिटाई से जुड़ी न्यूज रिपोर्ट भी नहीं मिली.

यहां से साफ होता है कि जिस शख्स को गोल्डी बराड़ बताकर ये झूठा दावा किया जा रहा है कि गोल्ड़ी बराड़ को कनाडा में पीटा गया है. वो पाकिस्तानी टिकटॉकर हसन गोल्डी है.

(हमने वायरल वीडियो की पुष्टि के लिए हसन गोल्डी से संपर्क किया है. जवाब आते ही स्टोरी अपडेट की जाएगी.)

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×