ADVERTISEMENTREMOVE AD

सोनाक्षी सिन्हा की प्रेग्नेंसी के झूठे दावे करती वायरल पोस्ट का सच

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

सोशल मीडिया पर एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha) की कुछ तस्वीरें शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वो प्रेग्नेंट हैं. असल में तस्वीरों में एडिटिंग के जरिए ये भ्रामक दावा किया जा रहा है.

पोस्ट का अर्काइव यहां देखें 

सोर्स : स्क्रीनशॉट/फेसबुक

यही दावा करते अन्य पोस्ट्स के अर्काइव यहां और यहां देखें

ADVERTISEMENTREMOVE AD

क्या ये सच है ? : सोनाक्षी सिन्हा की तस्वीरों को एडिट कर ये गलत दावा किया जा रहा है. वायरल पोस्ट के साथ शेयर हो रही एक फोटो असल में एक्ट्रेस करीना कपूर की है. करीना की प्रेग्नेंसी के वक्त की फोटो में एडिटिंग के जरिए सोनाक्षी का चेहरा जोड़ा गया है.

हमने ये कैसे पता लगाया ? : सबसे पहले हमने एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा के सोशल मीडिया हैंडल चेक किए, कि क्या वहां उनके प्रेग्नेंट होने से जुड़े कोई अपडेट हैं ? सोनाक्षी के इंस्टा, फेसबुक अकाउंट पर हमें ऐसा कोई अपडेट नहीं मिला.

हमने सोनाक्षी सिन्हा के हाल के इंटरव्यू भी सुने, उनमें कहीं भी सोनाक्षी ने ये जिक्र नहीं किया है कि वो प्रेग्नेंसी की तैयारी कर रही हैं.

वायरल पोस्ट में सलमान और सोनाक्षी की फोटो : पहले भी एडिटेड तस्वीरों के जरिए ये दावे किए जाते रहे हैं कि सलमान खान और सोनाक्षी की शादी हो गई है. सोनाक्षी इन दावों का जवाब पहले दे चुकी हैं.

सलमान - सोनाक्षी की ऐसी ही एक फोटो शेयर करने वाले इंस्टा पेज को जवाब देते हुए सोनाक्षी ने कहा था ''क्या तुम इतने बेवकूफ हो कि असली और फेक फोटो का सच नहीं समझ पाते?''

सोनाक्षी - सलमान के अलावा कई सेलिब्रिटीज को लेकर सोशल मीडिया पर ऐसे भ्रामक दावे किए जाते हैं. ये दावे करने वाले कौन हैं ? कैसे ये आपको अपने जाल में फंसाते हैं ? देखें हमारे इस खास मल्टीमीडिया इमर्सिव में.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

सोनाक्षी सिन्हा ने हाल में अपने इंस्टाग्राम पर कई तस्वीरें पोस्ट की हैं, किसी भी तस्वीर में उनका वैसा लुक नज़र नहीं आ रहा, जैसा वायरल पोस्ट में दिखाकर ये साबित करने की कोशिश की गई है कि सोनाक्षी प्रेग्नेंट है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

इस फोटो का सच क्या है ? 

प्रेग्नेंसी के दावे से वायरल है ये फेक फोटो

सोर्स : स्क्रीनशॉट/फेसबुक

इस फोटो को गूगल लेंस के जरिए सर्च करने पर हमें स्टॉक वेबसाइट Pinterest पर इसका असली वर्जन मिला. करीना कपूर के इंस्टाग्राम अकाउंट पर हमने इस फोटो को सर्च करना शुरू किया, तो दिसंबर 2020 की पोस्ट में हमें यही फोटो मिली.

नीचे स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है कि कैसे करीना कपूर की फोटो में एडिटिंग के जरिए सोनाक्षी सिन्हा का चेहरा जोड़ा गया.

फोटो को एडिट कर सोनाक्षी सिन्हा की प्रेग्नेंसी का झूठा दावा किया जा रहा 

सोर्स : स्क्रीनशॉट/फेसबुक/Pinterest Altered by Quint Hindi

ADVERTISEMENTREMOVE AD

निष्कर्ष : सोशल मीडिया पर किया जा रहा ये दावा सच नहीं है कि सोनाक्षी सिन्हा प्रेग्नेंट हैं.

(अगर आपक पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9540511818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×