ADVERTISEMENT

Fact Check: भगवंत मान को लेकर जर्मनी की वेबसाइट ने नहीं छापा ऐसा कोई आर्टिकल

वायरल सटायर आर्टिकल में लिखा है कि भगवंत मान को नशे में होने की वजह से प्लेन से उतार दिया गया.

Published

प्रशांत उमराव (Prashant Umrao) सहित कई सोशल मीडिया यूजर्स ने एक आर्टिकल का स्क्रीनशॉट शेयर किया है. जिसमें बताया गया है कि शराब के नशे में होने की वजह से पंजाब सीएम भगवंत मान (Bhagwant Mann) को प्लेन से उतार दिया गया. वायरल फोटो के मुताबिक, आर्टिकल The German Times नाम के एक न्यूजपेपर में छपा है.

हालांकि, ऐसा कोई आर्टिकल नहीं मिला और न ही हमें The German Times वेबसाइट पर ऐसे किसी ऑथर की जानकारी मिली. पड़ताल में ये आर्टिकल एक सटायर निकला. इसके अलावा, एयरलाइंस ने भी ट्वीट कर कहा है कि देरी होने की वजह इनबाउंड फ्लाइट और विमान परिवर्तन थी.

ADVERTISEMENT
सीएम मान जर्मनी के 8 दिवसीय दौरे पर थे. वहां उन्होंने म्यूनिख में आयोजित होने वाले इंटरनेशनल ट्रेड फेयर Drinktec 2022 में हिस्सा भी लिया था.

आम आदमी पार्टी (AAP) प्रवक्ता मलविंदर सिंह कांग ने भी इस दावे को सीएम को बदनाम करने की कोशिश बताते हुए फेक बताया है.

ADVERTISEMENT

दावा

फोटो को शेयर कर कैप्शन में लिखा प्रशांत उमराव ने लिखा, ''दिल्ली और पंजाब की जनता को बधाई। आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री के चर्चे जर्मनी तक पहुंचे''

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

फोटो को कई यूजर्स ने ऐसे ही दावों से शेयर किया है. इनमें से कुछ के आर्काइव आप यहां, यहां यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

हमने वायरल फोटो को रिवर्स इमेज सर्च भी किया और कीवर्ड का इस्तेमाल करके भी सर्च किया, लेकिन हमें The German Times का ऐसा कोई आर्टिकल नहीं मिला.

हमने फोटो को ध्यान से देखा तो पाया कि जहां पर भगवंत मान की फोटो है, उसके एकदम नीचे किसी @BeingBHK को टैग किया गया है. साथ में ये भी लिखा है कि ये एक सटायर है.

दाईं ओर फोटो में साफ लिखा दिख रहा है कि ये एक सटायर आर्टिकल है.

(फोटो: Altered by The Quint)

हमने @BeingBHK को ट्विटर पर चेक किया, तो हमें एक अकाउंट मिला. अकाउंट के बायो में Threads, Memes, Cartoons, Satire लिखा हुआ है.

यूजर के बायो में लिखा हुआ है, मीम्स, कार्टून्स, सटायर और थ्रेड्स

(फोटो: Altered by the Quint)

हमने इस यूजर की प्रोफाइल पर जाकर देखा तो पाया कि इस यूजर ने भी दावे में इस्तेमाल हो रही फोटो को पोस्ट किया था.

ADVERTISEMENT

इसके बाद, हमने आर्टिकल में ये भी देखा कि बाइलाइन में किसी 'Daniel Schutz' का नाम लिखा था. हमने इस ऑथर के लिखे दूसरे आर्टिकल चेक करने के लिए वेबसाइट चेक की तो हमें ऐसे किसी ऑथर का कोई आर्टिकल नहीं मिला.

The German Times की वेबसाइट में जाकर हमने ऑथर पेज भी देखा. लेकिन हमें वहां भी ऐसे किसी ऑथर के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली.

वेबसाइट में ऐसे किसी ऑथर का आर्टिकल नहीं मिला

(फोटो: स्क्रीनशॉट/वेबसाइट/Altered by The Quint)

एयरलाइंस का क्या है कहना?

Lufthansa एयरलाइंस के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से भी इस दावे को लेकर ट्वीट कर एक यूजर के सवालों का जवाब देते हुए उड़ान में देरी से जुड़ा स्पष्टीकरण दिया गया है. ट्वीट के मुताबिक,

फ्रैंकफर्ट से दिल्ली के लिए फ्लाइट जिस समय उड़नी थी उस समय से देर से उड़ी. और ऐसा इनबाउंड फ्लाइट और विमान परिवर्तन की वजह से हुआ.
ADVERTISEMENT

आम आदमी पार्टी (AAP) प्रवक्ता मलविंदर सिंह कांग ने भी इस दावे को 'फेक न्यूज' बताते हुए ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा कि ये सीएम को ''बदनाम'' करने की कोशिश है.

The Hindu की रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि कथित तौर पर भगवंत मान के अस्वस्थ होने की वजह से उन्हें अपनी फ्लाइट के उड़ान भरने से कुछ देर पहले ही रिशेड्यूल करनी पड़ी थी.

मतलब साफ है कि दावे में जिस आर्टिकल की फोटो शेयर की जा रही है वो फर्जी है.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
और देखें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×