ADVERTISEMENTREMOVE AD

NYT ने नहीं छापा- गुजरात में AAP की रैली में शामिल हुए 25 करोड़ लोग, फेक है फोटो

The New York Times ने वायरल स्क्रीनशॉट को नकली बताया है.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

सोशल मीडिया पर The New York Times का एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है. जिसके मुताबिक, गुजरात में आम आदमी पार्टी (Aam Admi Party) सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejrwal) की रैली में 25 करोड़ से लोग शामिल हुए हैं.

बता दें कि पंजाब में आम आदमी पार्टी ने भारी बहुमत से जीत हासिल की है. इसके बाद पंजाब के सीएम भगवंत मान और अरविंद केजरीवाल गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर गए थे. इसी दौरान उनकी रैली की एक फोटो के साथ ये दावा वायरल होने लगा.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

हालांकि, पड़ताल में हमने पाया कि The New York Times ने ऐसी कोई खबर 2 अप्रैल को प्रकाशित ही नहीं की. इसके अलावा, न्यूजपेपर ने एक ट्वीट कर इस दावे को झूठा भी बताया है. वायरल स्क्रीनशॉट एडिट करके बनाया गया है.

0

दावा

Rastawadi Hindu Sena नाम के एक फेसबुक पेज से वायरल स्क्रीनशॉट शेयर कर लिखा गया, ''आम आमदनी पार्टी ने अपनी रैलियों में 25 करोड़ भीड़ जुटाने का दावा किया है... वो बात अलग है की गुजरात की कुल जनसंख्या 6 करोड के आसपास है..''

वायरल स्क्रीनशॉट में दिख रहे इंग्लिश टेक्स्ट का हिंदी इस प्रकार है, ''आम आदमी पार्टी ने किसी राजनीतिक रैली में सबसे ज्यादा लोग इकट्ठा करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया.''

इसके अलावा, नीचे लिखा है कि पंजाब में शानदार जीत के बाद, गुजरात में हुई अरविंद केजरीवाल की रैली में करीब 25 करोड़ लोग हुए शामिल.

The New York Times ने वायरल स्क्रीनशॉट को नकली बताया है.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इस स्क्रीनशॉट को ऐसे ही मिलते-जुलते दावों से शेयर किया है. इनके आर्काइव आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

पड़ताल में हमने क्या पाया

हमने वायरल स्क्रीनशॉट को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें आम आदमी पार्टी के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल से 2 अप्रैल को ट्वीट की गई वही फोटो मिली, जो स्क्रीनशॉट में इस्तेमाल की गई है.

The New York Times ने वायरल स्क्रीनशॉट को नकली बताया है.

ये ट्वीट 2 अप्रैल को किया गया था

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

इसके बाद, हमने वायरल स्क्रीनशॉट में लिखे टाइटल ''Aam Adm Party sets world record of gathering highest number of people in a political party'' को कीवर्ड की तरह इस्तेमाल कर गूगल पर सर्च किया, लेकिन हमें ऐसी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली.

इसके बाद, हमने 2 अप्रैल 2022 का The New York Times भी देखा, लेकिन हमें उस दिन आम आदमी पार्टी की गुजरात रैली को लेकर कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली.

हमने न्यूजपेपर का ऑफिशियल ट्विटर हैंडल भी खंगाला. हमें राणा अय्यूब के एक ट्वीट के नीचे NYT के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से 3 अप्रैल को दिया गया जवाब मिला, जिसमें बताया गया था कि ये स्क्रीनशॉट नकली है और NYT ने इसे लिखा या पब्लिश नहीं किया है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

इसके अलावा, 4 अप्रैल को भी ऑफिशियल हैंडल से ही इंग्लिश और हिंदी में ट्वीट कर यही बताया गया कि वायरल स्क्रीनशॉट फेक है.

वायरल स्क्रीनशॉट की तुलना NYT के ओरिजिनल आर्टिकल से करने पर दोनों के बीच साफ अंतर देखा जा सकता है.

दोनों ही आर्टिकल में "live" और तारीख लिखने का तरीका अलग है. जहां ओरिजिनल आर्टिकल में एक लाल रंग की बटन देखी जा सकती है जिसके आगे तारीख लिखी दिख रही है, वो वायरल स्क्रीनशॉट से गायब है.

दोनों फोटो में फॉन्ट में भी अंतर देखा जा सकता है.

The New York Times ने वायरल स्क्रीनशॉट को नकली बताया है.

बाएं वायरल स्क्रीनशॉट, दाएं ओरिजिनल आर्टिकल

(फोटो: Altered by The Quint)

मतलब साफ है कि The New York Times ने आम आदमी पार्टी के अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान की गुजरात रैली को लेकर ऐसी कोई खबर नहीं छापी. वायरल स्क्रीनशॉट नकली है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

गुजरात में AAP का रोड शो

बता दें कि अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान ने 2 अप्रैल को अहमदाबाद में एक रैली को संबोधित किया था.

उन्होंने अहमदाबाद के निकोल में एक मेगा रोड शो भी किया था. ये रोड शो निकोल में माता खोडियार से शुरू होकर भारी पुलिस बल की मौजूदगी में बापूनगर में खत्म हुआ.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं )

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×