ADVERTISEMENTREMOVE AD

Fact Check: तिरुपति बालाजी मंदिर के पुजारी के घर से जब्त सोने की नहीं ये तस्वीर

दावा किया जा रहा है कि तिरुपति बालाजी मंदिर के पुजारी के घर से 128 किलो सोना जब्त हुआ है

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

सोशल मीडिया पर एक फोटो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि तिरुपति बालाजी (Tirupati Balaji) मंदिर के पुजारी के घर से इनकम टैक्स ने 128 किलो सोना, 150 करोड़ रुपए नगद ,77 करोड़ रुपए के हीरे जब्त किए हैं. वायरल फोटो में दिख भी रहा है कि बड़ी संख्या में जब्त किए गए आभूषण टेबल पर रखे हुए हैं.

हालांकि, फोटो को लेकर किया जा रहा ये दावा सच नहीं है. सोने के आभूषणों की जब्ती की ये फोटो साल 2021 की है. जब वेल्लोर पुलिस ने अलुक्कास ज्वेलरी स्टोर से 15 किलो सोना जब्त किया था.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

बात करें तिरुपति बालाजी मंदिर के पुजारी के घर पड़ी इनकम टैक्स की, तो हमें हाल की ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली. 2016 में तिरुपति बालाजी मंदिर के ट्रस्ट के एक सदस्य जे शेखर रेड्डी के घर इनकम टैक्स का छापा पड़ा था. लेकिन, 2020 में उन्हें सीबीआई की तरफ से क्लीनचिट मिल चुकी है.

0

दावा

फोटो के साथ शेयर किया जा रहा कैप्शन है - *तिरुपति बालाजी मंदिर के 16 पुजारियों में से 1 पुजारी के घर इनकम टैक्स की रेड पड़ी जिसमें 128 किलो सोना व 150 करोड़ रुपए नगद ,77 करोड़ रुपए के हीरे मिले..!*

दावा किया जा रहा है कि तिरुपति बालाजी मंदिर के पुजारी के घर से 128 किलो सोना जब्त हुआ है

पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

सोर्स : स्क्रीनशॉट/ट्विटर

फोटो को कई यूजर्स ने इसी दावे के साथ शेयर किया अर्काइव यहां, यहां और यहां देखें.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया ? 

दावे से जुड़े कीवर्ड सर्च करने पर हमें The Hindu की दिसंबर 2021 की रिपोर्ट में यही फोटो मिली. इस रिपोर्ट के मुताबिक तमिलनाडु के वेल्लोर स्थित ज्वेलरी शोरूम से 8 करोड़ कीमत का 16 किलो सोना चोरी हो गया था. तमिलनाडु पुलिस चोरी करने वाले गिरोह तक पहुंचने में सफल रही और एक ही शख्स के पास से पूरा 16 किलो सोना बरामद कर लिया.

दावा किया जा रहा है कि तिरुपति बालाजी मंदिर के पुजारी के घर से 128 किलो सोना जब्त हुआ है

2021 की रिपोर्ट में यही पोटो है

फोटो : Altered by Quint

23 साल के आरोपी टीके रमन को पुलिस ने ओडुक्कटुरो (Odugathur) में स्थित उसके किराए के मकान से पकड़ा. आरोपी ने चोरी का सारा माल जमीन के नीचे गाड़ रखा था.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

15 दिसंबर को आरोपी ने शोरूम की दीवार पर ड्रिल मशीन से गड्ढा करके चोरी की थी. और 20 दिसंबर को पुलिस ने उसे चोरी किए जेवरात के साथ गिरफ्तार कर लिया.

तमिलनाडु के पत्रकार महालिंगम पोन्नूस्वामी का 20 दिसंबर 2021 का ट्वीट भी हमें मिला, जिसमें उन्होंने इसी कार्रवाई की जानकारी दी थी.

हमें हाल की ऐसी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे पुष्टि होती हो कि तमिलनाडु पुलिस ने तिरुपति बालाजी मंदिर के पुजारी के घर छापा मारा और सोना जब्त किया.
ADVERTISEMENT

दिसंबर 2016 की कुछ रिपोर्ट्स हमें मिलीं जिनके मुताबिक, तमिलनाडु के इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने 3 व्यापारियों के घर छापा मारा था, जिनमें से एक व्यापारी तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) के सदस्य भी थे. इस कार्रवाई में 100 करोड़ कैश और 120 किलो सोना जब्त किया गया था.

मेन स्ट्रीम मीडिया ने भी शेखर रेड्डी के घर से बरामद हुए कैश और सोने के मामले को प्रमुखता से जगह दी थी.

हालांकि, सितंबर 2020 में सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने रेड्डी और उनके साथियों के खिलाफ लगाए गए केस को सुबूतों के अभाव में खारिज कर दिया था.
ADVERTISEMENTREMOVE AD

साफ है कि 2021 में ज्वेलरी शोरूम से जब्त हुए सोने की तस्वीर को सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×