ADVERTISEMENTREMOVE AD

UP चुनाव: बिठूर में SP प्रत्याशी की रैली में नहीं लगा 'पाकिस्तान बनाना है' नारा

कई बीजेपी नेताओं ने वीडियो शेयर कर दावा किया कि समाजवादी पार्टी की रैली में 'पाकिस्तान बनाना है' का नारा लगा

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) के बिठूर विधानसभा क्षेत्र में समाजवादी पार्टी (SP) के प्रत्याशी मुनींद्र शुक्ला के समर्थन में निकली चुनावी रैली का वीडियो शेयर कर बीजेपी नेताओं ने दावा किया कि रैली में 'पाकिस्तान बनाना है' का नारा लगा.

हालांकि, हमारी पड़ताल में ये दावा गलत निकला. सोशल मीडिया पर जिस वीडियो का एक हिस्सा वायरल हो रहा है उसका लंबा वर्जन देखने पर पता चलता है कि असल में नारा था 'माटी चोर भगाना है'. प्रशासन ने भी इस वीडियो की जांच करने के बाद स्पष्ट किया है कि 'पाकिस्तान बनाना है' का नारा लगने का दावा गलत है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

मुनींद्र शुक्ला ने क्विंट से बातचीत में बताया कि उनके समर्थक बीजेपी विधायक पर अवैध खनन का आरोप लगाते हुए उन्हें 'माटी चोर' कह रहे थे. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में भी हमें बिठूर विधानसभा क्षेत्र में धड़ल्ले से हो रहे अवैध खनन का जिक्र मिला. हालांकि, रिपोर्ट में ये बताया गया है कि खनन करने वालों की शिकायत पुलिस में खुद बीजेपी विधायक ने ही की थी.

दावा

बिठूर विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी विधायक अभिजीत सिंह सांगा ने वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा - देश भक्तों की धरा बिठूर के ग्राम टिकरा में सपा नेता मुनीन्द्र शुक्ला व उनके समर्थकों द्वारा पाकिस्तान बनाने का नारा लगाना अत्यंत निंदनीय है.. जनता सब सुन रही है.. जनता माफ नहीं करेगी.. यह बिठूर का अपमान है.. जवाब देना होगा

कई बीजेपी नेताओं ने वीडियो शेयर कर दावा किया कि समाजवादी पार्टी की रैली में 'पाकिस्तान बनाना है' का नारा लगा

पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

सोर्स : स्क्रीनशॉट/ट्विटर

आए दिन सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे करने वाले वकील प्रशांत पटेल उमराव ने भी अपने वेरिफाइड ट्विटर हैंडल से वीडियो इसी दावे से ट्वीट किया.

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी वीडियो को इसी दावे के साथ शेयर किया, हालांकि कुछ देर बाद पात्रा ने अपना ट्वीट डिलीट कर दिया था.

कई बीजेपी नेताओं ने वीडियो शेयर कर दावा किया कि समाजवादी पार्टी की रैली में 'पाकिस्तान बनाना है' का नारा लगा

पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

सोर्स : ट्विटर

आज तक, एशियानेट, प्रभासाक्षी और नवभारत समेत कई मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर इसी दावे के साथ रिपोर्ट पब्लिश की गईं कि सपा प्रत्याशी की रैली में 'पाकिस्तान बनाना है' के नारे लगे.

बीजेपी नेता प्रांशू दत्त द्विवेदी ने भी वीडियो इसी दावे से शेयर किया. बीजेपी नेताओं के बाद ट्विटर और फेसबुक पर कई आम सोशल मीडिया यूजर्स ने वीडियो को शेयर कर दावा किया कि कानपुर में पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगे. ऐसे पोस्ट्स के अर्काइव यहां और यहां देख सकते हैं. पत्रकार शिवम भट्ट ने भी दावा किया कि वीडियो में पाकिस्तान के समर्थन में नारे लग रहे हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

पड़ताल में हमने क्या पाया 

बिठूर विधानसभा में चुनाव आयोग की तरफ से नियुक्त असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर (ARO) का बयान हमें News24 के ट्वीट किए गए वीडियो में मिला. इस बयान में ARO ने स्पष्ट किया है कि ये दावा सच नहीं है कि समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी की तरफ से पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाए गए.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

हमने समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी मुनींद्र शुक्ला से संपर्क किया. उन्होंने बताया कि असल में ये नारा था 'माटी चोर भगाना है'. मुनींद्र शुक्ला ने आगे बताया कि 'माटी चोर' बीजेपी विधायक अभिजीत सिंह सांगा पर अवैध खनन का आरोप लगाते हुए कहा जा रहा था. यहां पाकिस्तान से संबंधित कोई नारा नहीं लगा.

असल में नारा था ''माटी चोर भगाना है''. ये नारा गांव-गांव में लग रहा है, क्योंकि बीजेपी विधायक अवैध खनन करते हैं. लोग उन्हें हटाना चाहते हैं इसलिए अब बीजेपी विधायक इस तरह के भ्रामक दावे कर रहे हैं. हमने असली वीडियो प्रशासन को दिया, जिसके बाद प्रशासन ने जांच भी की. जांच में साफ हो गया कि दावा झूठा है.
मुनींद्र शुक्ला, बिठूर विधानसभा से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी
ADVERTISEMENTREMOVE AD

दैनिक भास्कर की 3 महीने पहले की रिपोर्ट के मुताबिक, कानपुर में ही अभिजीत सिंह सांगा के विधानसभा क्षेत्र में धड़ल्ले से हो रहे अवैध खनन पर प्रशासन ने कार्रवाई की थी. हालांकि, रिपोर्ट में बताया गया है कि ये कार्रवाई अभिजीत सिंह सांगा की शिकायत के बाद ही हुई थी. विधायक अभीजीत ने आरोप लगाया था कि आरोपी पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मिलकर अवैध खनन करते हैं. 2017 की एक रिपोर्ट में भी अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई का जिक्र है.

जिस वीडियो का एक हिस्सा सोशल मीडिया पर वायरल है, उसका लंबा वर्जन मुनींद्र शुक्ला ने हमें भेजा. हमने उस वीडियो को स्लो मोशन में सुना. इस स्लो मोशन वीडियो में में 00:33 मिनट बाद लोग कहते सुनाई देते हैं,

''मोहर मारो तान के

साइकिल को पहचान के

माटी चोर भगाना है

साइकिल का बटन दबाना है''

स्पष्ट हो रहा है कि रैली में चुनावी नारे लग रहे हैं. यहां पाकिस्तान से जुड़ा कोई नारा नहीं लग रहा.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

मुनींद्र शुक्ला ने हमें वह शिकायती चिट्ठी भी भेजी, जो उन्होंने प्रशासन को वीडियो की जांच करने के लिए लिखी थी. मुनींद्र शुक्ला ने फेसबुक पर भी इस वीडियो को लेकर स्पष्टीकरण जारी किया है.

कई बीजेपी नेताओं ने वीडियो शेयर कर दावा किया कि समाजवादी पार्टी की रैली में 'पाकिस्तान बनाना है' का नारा लगा

सोशल मीडिया पर किए जा रहे दावे की जांच के लिए लिखी चिट्ठी

फोटो : Accessed by Quint

ADVERTISEMENTREMOVE AD

साफ है सोशल मीडिया पर वीडियो को गलत संदर्भ के साथ शेयर कर दावा किया जा रहा है कि समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी की रैली में ''पाकिस्तान बनाना है'' के नारे लगे. जबकि असल में रैली में 'माटी चोर भगाना है' के नारे लगाए गए थे.

(अगर आपके पास ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या मेल आइडी WEBQOOF@THEQUINT.COM पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं )

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×