ADVERTISEMENT

UP में नहीं हुई लॉकडाउन की कोई घोषणा, पुराना वीडियो हो रहा वायरल

यूपी सरकार ने मार्च 2021 में किसी भी तरह के लॉकडाउन या कर्फ्यू से इनकार किया है.

Published
ये वीडियो साल 2020 का है
i

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ का एक वीडियो हाल का बताकर शेयर किया जा रहा है जिसमें वो 15 जिलों में लॉकडाउन की घोषणा करते हुए दिख रहे हैं. ये घोषणा उन्होंने 22 मार्च 2020 को की थी. यूपी सरकार ने मार्च 2021 में किसी भी तरह के लॉकडाउन या कर्फ्यू से इनकार किया है.

दावा

‘Guddu Shah’ नाम के एक यूजर ने 13 मार्च को ये वीडियो शेयर किया था. जिसमें लिखा गया था कि यूपी में फिर से लॉकडाउन लगने जा रहा है. ये आर्टिकल लिखते समय तक इस वीडियो को 3800 से भी ज्यादा व्यू मिल चुके हैं.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://perma.cc/DC88-DJK2">यहां</a> क्लिक करें
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://perma.cc/K7PV-CG5C">यहां</a> क्लिक करें
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://perma.cc/4XFJ-2T5A">यहां</a> क्लिक करें
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)
ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया?

वीडियो से संबंधित जरूरी कीवर्ड सर्च करने पर हमें ओरिजिनल वीडियो मिला, जिसे 'Kadak' (कड़क) नाम के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया था. कड़क, News 18 India का प्रॉडक्ट है. इस वीडियो में 'निचोड़' लिखा हुआ एक लोगो भी लगा हुआ है. 'निचोड़' कड़क की एक सीरीज है. इस लोगो को वायरल वीडियो में भी देखा जा सकता है. ओरिजिनल वीडियो को 22 मार्च 2020 को अपलोड किया गया था.

ये वीडियो 22 मार्च 2020 को अपलोड किया गया था
ये वीडियो 22 मार्च 2020 को अपलोड किया गया था
(फोटो: स्क्रीनशॉट/यूट्यूब)

यूपी के सीएम ने कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर 2020 में 23 मार्च से 25 मार्च तक लॉकडाउन की घोषणा की थी. यूपी के 15 जिलों लखनऊ, आगरा, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, वाराणसी, प्रयागराज, कानपुर, अलीगढ़, मुरादाबाद, लखीमपुर खीरी, बरेली, आजमगढ़, मेरठ, गोरखपुर, और सहारनपुर में लॉकडाउन लगाया गया था. इंटर-स्टेट कनेक्टिविट भी बंद कर दी गई थी. यानी एक जगह से दूसरी जगह आवाजाही बंद कर दी गई थी.

कोई लॉकडाउन नहीं होगा: यूपी के स्वास्थ्य मंत्री

न्यूज एजेंसी IANS की 17 मार्च की रिपोर्ट के मुताबिक, यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने राज्य के किसी भी हिस्से में नाइट कर्फ्यू या लॉकडाउन की संभावना से इनकार कर दिया था.

हालांकि, स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों को कोविड से जुड़े दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए आगाह करते हुए कहा कि होली को देखते हुए एयरपोर्ट, रेलवे प्लेटफॉर्म और बस स्टेशनों में यात्रियों का टेस्ट किया जाएगा.

उन्होंने आगे कहा कि अगर किसी भी हिस्से में एक भी मामले की जानकारी मिलती है तो 250 मीटर के दायरे में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने के निर्देश जारी किए गए हैं.

इसके अलावा, आने वाले चुनावों और त्योहारों को देखते हुए गौतम बुद्ध नगर जिले में 17 मार्च से 30 अप्रैल तक धारा 144 लागू की गई है. 

यूपी सरकार की फैक्ट चेकिंग टीम ने भी ट्विटर पर इस दावे को लेकर बताया है कि वायरल वीडियो पुराना है और फिलहाल राज्य में लॉकडाउन लगाने की कोई योजना नहीं है.

मतलब साफ है कि एक साल पुराने वीडियो को हाल का बताकर इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी में 15 जिलों में लॉकडाउन लगा दिया है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT