ADVERTISEMENT

Nupur Sharma के समर्थन में CM Yogi ने नहीं दिया बयान, पुराना है वीडियो

योगी आदित्यनाथ का ये वीडियो 2015 का है, जिसमें वो हिंदुओं की एकता के बारे में बात कर रहे हैं न कि नूपुर शर्मा की.

Published
Nupur Sharma के समर्थन में CM Yogi ने नहीं दिया बयान, पुराना है वीडियो
i

उत्तर प्रदेश सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है, जिसमें वो सार्वजनिक मंच पर बोलते दिख रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ ने पैगंबर मोहम्मद पर कथित तौर पर आपित्तजनक टिप्पणी करने वाली पूर्व BJP प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) का समर्थन किया है.

ये दावा ऐसे समय में किया जा रहा है जब पैंगबर मोहम्मद पर नूपुर शर्मा की टिप्पणी को लेकर भारत को अंतर्राष्ट्रीय आलोचना का सामना करना पड़ा है.

ADVERTISEMENT

हालांकि, पड़ताल में हमने पाया कि ये वीडियो हाल का नहीं, बल्कि 2015 में योगी की स्पीच के एक बड़े वीडियो का छोटा सा हिस्सा है. तब योगी आदित्यनाथ ने गाजियाबाद में विश्व हिंदू महासंघ के एक कार्यक्रम के दौरान दूधेश्वरनाथ मंदिर में 2015 में ये स्पीच दी थी. उस दौरान यूपी के सीएम अखिलेश यादव थे. इसका नूपुर शर्मा विवाद से कोई संबंध नहीं है.

ADVERTISEMENT

दावा

वीडियो शेयर कर दावे में लिखा जा रहा है, ''योगी आदित्यनाथ जी का आया तगड़ा बयान नूपुर शर्मा के समर्थन में बोले योगी महाराज''.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

वीडियो को कई यूजर्स ने फेसबुक और ट्विटर दोनों जगह इसी दावे से शेयर किया है. इनमें से कुछ के आर्काइव आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

India Thought नाम के यूट्यूब चैनल पर इसी दावे से अपलोड किए गए इस वीडियो को स्टोरी लिखते समय तक 17 लाख से ज्यादा व्यू मिल चुके हैं.

वीडियो का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/यूट्यूब)

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

हमने वीडियो वेरिफिकेशन टूल InVID का इस्तेमाल कर, वीडियो को कई कीफ्रेम में बांटकर, उनमें से कुछ पर रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें 'Upasana TV' नाम के एक यूट्यूब चैनल पर 15 मई 2015 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला.

करीब 56 मिनट के इस वीडियो में वायरल हिस्से को 26 मिनट 8वें सेकंड से सुना जा सकता है.

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने गाजियाबाद के श्री दूधेश्वरनाथ मंदिर में एक सार्वजनिक मंच पर, हिंदुओं को आपस में एकता बनाए रखने की बात की थी. स्पीच में उन्होंने कहा था कि संकट के समय में एक-दूसरे को सपोर्ट करना चाहिए.

ADVERTISEMENT

इसके अलावा, हमने योगी आदित्यनाथ से जुड़ी ऐसी रिपोर्ट भी सर्च कीं, जिनमें ये बताया गया हो कि सीएम योगी ने पैगंबर के खिलाफ टिप्पणी को लेकर नूपुर शर्मा का समर्थन किया है. लेकिन, हमें ऐसी कोई भी रिपोर्ट नहीं मिली.

मतलब साफ है कि सीएम योगी आदित्यनाथ के 7 साल पहले के एक भाषण की छोटी सी क्लिप शेयर कर ये झूठा दावा किया गया कि यूपी सीएम ने नूपुर शर्मा का समर्थन किया है.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं )

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और webqoof के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  Yogi Adityanath   Uttar Pradesh   Webqoof 

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×