ADVERTISEMENT

योगी आदित्यनाथ ने केशव प्रसाद मौर्य को मंच पर नहीं डांटा, गलत है दावा

वीडियो में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को गोरखपुर से बीजेपी नेता विभ्राट चंद कौशिक को डांटते हुए सुना जा सकता है.

Published
योगी आदित्यनाथ ने केशव प्रसाद मौर्य को मंच पर नहीं डांटा, गलत है दावा
i

सोशल मीडिया पर एक 13 सेकंड का वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) अपने पास आए एक शख्स को बैठने के लिए कहते दिख रहे हैं. इस वीडियो को सोशल मीडिया पर इस दावे के शेयर किया जा रहा है कि सीएम और उनके सिक्योरिटी गार्ड्स ने उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को डांटा.

हालांकि, हमारी पड़ताल में ये दावा झूठा निकला. वीडियो में जिस शख्स को फटकार लगाई गई वो गोरखपुर में BJP नेता विभ्राट चंद कौशिक हैं.

ADVERTISEMENT

दावा

इस वीडियो को 'समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश' नाम के पेज से इस दावे से शेयर किया गया है, "मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य जी की बेज्जती कर दी गई और भगा दिया गया…जाओ पीछे."

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने इस वीडियो को ऐसे ही दावे के साथ शेयर किया है. इनके आर्काइव आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

हमने वीडियो वेरिफिकेशन टूल InVid की मदद से वीडियो को कई कीफ्रेम में बांटा और उनमें से कुछ पर रिवर्स इमेज सर्च किया.

गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें 'News NCR' पर 2 दिसंबर को पब्लिश एक आर्टिकल मिला. आर्टिकल में इस घटना के बारे में लिखा गया था. इसके मुताबिक वीडियो में दिख रहे शख्स का नाम विभ्राट चंद कौशिक है, जो गोरखपुर से बीजेपी नेता हैं. विभ्राट उत्तर प्रदेश राज्य युवा कल्याण परिषद के वाइस प्रेसीडेंट भी हैं.

News ncr का स्क्रीनशॉट

(फोटो: स्क्रीनशॉट/news ncr)

इस घटना के बारे में हिंदी न्यूज चैनल Aaj Tak पर भी 2 दिसंबर को एक स्टोरी पब्लिश हुई थी. रिपोर्ट के मुताबिक, ये घटना बांसगांव में एक खेल समारोह के दौरान हुई थी, जहां यूपी सीएम मुख्य अतिथि थे.

ADVERTISEMENT

इसके बाद, हमें मनीष पांडे नाम के एक यूजर का ट्वीट भी मिला, जिनके बायो के मुताबिक वो 'KNewsIndia' वेबसाइट के रेजिडेंट एडिटर है. उन्होंने इस वीडियो को 30 नवंबर को पोस्ट किया था और कैप्शन में लिखा था कि योगी आदित्यनाथ ने सार्वजिनक रूप से बीजेपी नेता कौशिक को डांटा.

इसके अलावा, गोरखपुर बीजेपी नेता कौशिक ने भी 3 दिसंबर को फेसबुक पर इस घटना के बारे में स्पष्ट किया था. उन्होंने एक स्थानीय मीडिया वेबसाइट 'Bhojpuri News' पर दिए गए एक इंटरव्यू को रीपोस्ट किया था.

आप कौशिक को 1:25-2:12 मिनट के बीच स्पष्टीकरण देते हुए देख सकते हैं.

उन्होंने कहा, ''गोरखपुर जिले क बांसगांव में काफी समय से स्टेडियम बनाने की मांग की जा रही है. मैं सीएम से इस बारे में घोषणा करने का अनुरोध करने गया था, क्योंकि बाद में इसमें देरी हो सकती है. लेकिन उन्होंने मुझे बैठने के लिए कहा. इस घटना को ही तोड़-मरोड़कर सोशल मीडिया पर पेश किया जा रहा है.''
बीजेपी नेता विभ्राट चंद कौशिक

मतलब साफ है कि वीडियो में दिख रहे शख्स गोरखपुर से बीजेपी नेता हैं, न कि उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और webqoof के लिए ब्राउज़ करें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×