ADVERTISEMENT

यूपी विधानसभा चुनाव में मायावती की जीत का दावा करता 5 साल पुराना सर्वे वायरल

ये स्क्रीनशॉट 2016 से ही इंटरनेट पर मौजूद है. हमें मायावती से संबंधित हाल की ऐसी कोई सर्वे रिपोर्ट नहीं मिली

Published
यूपी विधानसभा चुनाव में मायावती की जीत का दावा करता 5 साल पुराना सर्वे वायरल
i

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (UP Elections) होने वाले हैं. ऐसे में सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है जिसमें BSP प्रमुख मायावती की फोटो देखी जा सकती है. स्क्रीनशॉट के जरिए ये दावा किया जा रहा है कि सर्वे के मुताबिक, मायावती (Mayawati) सीएम पद की पसंदीदा उम्मीदवार हैं. साथ ही ये दावा किया जा रहा है कि 2022 में होने वाले यूपी विधानसभा चुनाव में ज्यादा सीटें जीत सकती हैं.

हालांकि, पड़ताल में हमने पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट पुराना है और 2016 से ही इंटरनेट पर मौजूद है.

ADVERTISEMENT

दावा

स्क्रीनशॉट शेयर कर दावे में लिखा जा रहा है की सर्वे के मुताबिक, BSP 2022 में सीटों का जादुई आंकड़ा पार कर सकती है.

इसके अलावा, स्क्रीनशॉट में लिखे टेक्स्ट के मुताबिक मायावती पसंदीदा सीएम उम्मीदवार हैं. मायावती की फोटो के बगल में 42% भी लिखा दिख रहा है.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

इस स्क्रीनशॉट को फेसबुक और ट्विटर दोनों जगह ऐसे ही दावों के साथ शेयर किया गया है. इनके आर्काइव आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

हमने स्क्रीनशॉट को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें 1 नवंबर 2016 का एक फेसबुक पोस्ट मिला. ये पोस्ट 'Bahujan Samaj Party, Karera, Madhya Pradesh' नाम के एक फेसबुक पेज से किया गया था. इस पोस्ट में वायरल स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया था.

ये पोस्ट 1 नवंबर 2016 को किया गया था

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

इसके अलावा, हमें एक और फेसबुक पोस्ट मिला जिसे BSP Hapur नाम के यूजर ने शेयर किया था, इस पोस्ट में शेयर की गई तस्वीरों में से एक वायरल स्क्रीनशॉट भी था. ये पोस्ट 21 अक्टूबर 2016 को शेयर किया गया था.

स्क्रीनशॉट को ध्यान से देखने पर दाईं ओर Hindi Khabar का लोगो देखा जा सकता है. यहां से क्लू लेकर हमने जरूरी कीवर्ड इस्तेमाल कर Hindi Khabar की वेबसाइट चेक की लेकिन हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली.

दाईं तरफ ऊपर हिंदी खबर का लोगो

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक/Altered by The Quint)

ADVERTISEMENT

हमने Wayback Machine टूल का इस्तेमाल कर ये जानने की कोशिश कर देखा कि कहीं कोई खबर डिलीट तो नहीं हुई.

हालांकि, ऊपर मिले दो फेसबुक पोस्ट की तारीख 21 अक्टूबर 2016 और 1 नवंबर 2016 है. इसके अलावा, वायरल स्क्रीनशॉट में Hindi Khabar का लोगो भी लगा हुआ है. इन तीनों जानकारियों का इस्तेमाल कर हमने वेब आर्काइव टूल पर 1अक्टूबर 2016 से लेकर 30 अक्टूबर 2016 के आर्काइव देखे.

हमें 20 अक्टूबर 2016 की एक खबर का आर्काइव मिला. इसकी हेडलाइन थी, 'यूपी में बन सकती है बीएसपी की सरकार: 'हिन्दी खबर' क्विक सर्वे'. इस खबर में सर्वे के हवाले से मायावती को यूपी में पसंदीदा मुख्यमंत्री दावेदार बताया गया है और बीएसपी को नंबर 1 पार्टी के तौर पर उभरता बताया गया था.

हालांकि, खबर में कहीं ऐसा नहीं लिखा था कि मायावती को 42 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं, लेकिन वोट शेयर 34 प्रतिशत बताया गया था.

ये खबर20 अक्टूबर 2016 को छपी थी

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/Wayback Machne)

ADVERTISEMENT

हमने Hindi Khabar के फेसबुक पेज पर भी जाकर देखा, जिससे हमें पता चला कि ये खबर 20 अक्टूबर 2016 को फेसबुक पर भी शेयर की गई थी.

ये खबर 20 अक्टूबर 2016 को शेयर की गई थी.

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

इसके अलावा, हमने कीवर्ड सर्च की मदद से ये खोजने की कोशिश की कि क्या ऐसा कोई सर्वे हाल में हुआ है? लेकिन, हमें स्क्रीनशॉट में बताए गए आंकड़ों से जुड़ी हाल की ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली.

हमने 'हिंदी खबर' के प्रधान संपादक अतुल अग्रवाल से भी इस बारे में बात की. उन्होंने बताया कि,

'हिंदी खबर' ऐसा कोई सर्वे नहीं कराता है. हाल-फिलहाल में हमने ऐसी कोई खबर नहीं छापी. ये दावा झूठा है. 2016 में हो सकता है ऐसा कोई स्क्रीनशॉट चलाया गया हो, लेकिन हाल में हमने ऐसा कोई सर्वे या खबर नहीं की.'

हालांकि, हमें वायरल स्क्रीनशॉट का कोई स्रोत नहीं मिला. लेकिन ये पोस्ट 2016 से ही इंटरनेट पर मौजूद है, जिससे ये साफ होता है कि ये स्क्रीनशॉट हाल का नहीं, बल्कि पुराना है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और webqoof के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  बीएसपी   bsp   वेबकूफ 

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×