WHO ने नहीं कहा ‘COVID से 15 अप्रैल तक देश में होंगी 50,000 मौतें’

WHO ने इस तरह के किसी भी दावे से इनकार किया है और इस वीडियो को फेक बताया है.

Updated
WHO ने भारत को ऐसी कोई चेतावनी नहीं दी है
i

भारत में कोरोना वायरस से जुड़े मामलों में हर दिन बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. ऐसे में Whatsapp पर एक बुलेटिन काफी शेयर किया जा रहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने भारत को चेतावनी दी है कि 15 अप्रैल तक देश में 50,000 लोगों की मौत हो जाएगी.

हालांकि, WHO ने इस तरह के किसी भी दावे से इनकार किया है और वायरल वीडियो को ''फेक न्यूज'' बताया है.

दावा

वायरल हो रहे वीडियो में ‘News 24 Live’ का लोगो लगा हुआ है और नैरेटर बता रहा है: ''भारत के लिए अगले 72 से 108 घंटे बुरे हो सकते हैं. 50000 से ज्यादा मौतें हो सकती हैं. WHO और ICMR ने भारत को चेतावनी दी है. WHO और ICMR ने कहा है कि अगर 20 घंटों में हालत में सुधार नहीं होता है तो देश तीसरे स्टेज में प्रवेश कर जाएगा यानी कल रात 11 बजे तक कम्यूनिटी ट्रांसफर. अगर भारतीय थर्ड स्टेज में प्रवेश करते हैं, तो 15 अप्रैल तक करीब 50,000 हजार मौतें होंगी.

दावा किया दा रहा है कि WHO और ICMR ने भारत को चेतावनी दी है
दावा किया दा रहा है कि WHO और ICMR ने भारत को चेतावनी दी है
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/WhatsApp)

क्विंट की WhatsApp टिपलाइन में इस बुलेटिन से जुड़ी कई क्वेरी आई हैं.

पड़ताल में हमने क्या पाया

हमें ऐसा कोई भी न्यूज चैनल नहीं मिला जिसमें वही लोगो और नाम हो जैसा कि वायरल बुलेटिन में दिख रहा है.

इसके अलावा, ‘WHO साउथ ईस्ट एशिया’ के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर भी बताया गया कि ये दावा करने वाला वीडियो कि ऑर्गेनाइजेशन ने 15 अप्रैल तक भारत में कोविड 19 से 50,000 मौतों की चेतावनी दी है, 'फेक न्यूज' है.

बुलेटिन के आखिर में, नैरेटर वीडियो को दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करने के लिए कह रहा है. हालांकि, बुलेटिन में सिर्फ 'शेयर' करने के लिए बोला गया है, लेकिन चैनल के सोशल मीडिया अकाउंट के लिए कोई लिंक नहीं दिया गया है.

इस वीडियो को WHO ने फेक बताया है
इस वीडियो को WHO ने फेक बताया है
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/WhatsApp)

मंगलवार, 6 अप्रैल को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, भारत में कोविड 19 के 96,982 नए मामले आए हैं. 50,143 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है और पिछले 24 घंटों में 446 मौतें हो चुकी हैं. भारत में अब तक कोरोना की वजह से 1,65,547 लोगों की मौत हो चुकी है.

मतलब साफ है कि वायरल बुलेटिन में गलत दावा किया जा रहा है कि WHO ने भारत को चेतावनी दी है कि देश में 15 अप्रैल तक 50,000 मौतें होंगी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!