ADVERTISEMENTREMOVE AD

New Year Vacation पर मनाली में लगे ट्रैफिक जाम का बताकर,पुरानी फोटो हो रही वायरल

क्रिसमस के बाद उमड़ी भीड़ की बताकर वायरल हो रही फोटो 11 महीने पुरानी है

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

घाटी पर लगी वाहनों की कतारों वाली एक फोटो वायरल है, इसे क्रिसमस (Christmas) और नव वर्ष (New Year 2023) पर मनाली छुट्टी मनाने गए लोगों की भीड़ का बताकर शेयर किया जा रहा है.

किस-किसने शेयर की फोटो ? : न्यूज वेबसाइट्स TV9 भारतवर्ष, ग्राउंड रिपोर्ट ने फोटो को हाल में मनाली हाइवे पर लगे जाम का बताकर पब्लिश किया किया.

क्रिसमस के बाद उमड़ी भीड़ की बताकर वायरल हो रही फोटो 11 महीने पुरानी है

ग्राउंड रिपोर्ट ने फोटो को हाल में मनाली में लगे ट्रैफिक जाम का बताया

फोटो : Screenshot/groundreport

ऋषि बागश्री समेत, कई ट्विटर यूजर्स ने भी इसी दावे से शेयर की. अर्काइव यहां, यहां, यहां और यहां देखें. फेसबुक पर ये दावा बड़े पैमाने पर शेयर किया जा रहा है.

क्रिसमस के बाद उमड़ी भीड़ की बताकर वायरल हो रही फोटो 11 महीने पुरानी है

फेसबुक पर भी वायरल है ये दावा

सोर्स : स्क्रीनशॉट/फेसबुक

ADVERTISEMENTREMOVE AD

क्या ये सच है ? : वायरल फोटो लगभग 1 साल पुरानी है. ये फोटो दिसंबर नहीं जनवरी 2022 की है. यानी जनवरी 2022 वाले न्यू ईयर पर बड़ी संख्या में मनाली पहुंचे पर्यटकों की भीड़ की वजह से हुए ट्रैफिक जाम की.

हमने ये सच कैसे पता लगाया ? : वायरल फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें 27 जनवरी 2022 के इंस्टाग्राम पोस्ट पर यही फोटो मिली.

क्रिसमस के बाद उमड़ी भीड़ की बताकर वायरल हो रही फोटो 11 महीने पुरानी है

पोस्ट का अर्काइव 

सोर्स : स्क्रीनशॉट/इंस्टाग्राम/Altered by Quint

theyashhanda ट्रेवल व्लॉगर यश हांडा का हैंडल है. यहां इसी ट्रैफिक की दूसरी एंगल से क्लिक की गई फोटो भी हमें मिली.

वायरल फोटो और 27 जनवरी की फोटो एक ही हैं. सिर्फ फोटो को नीचे से क्रॉप किया गया है, जिससे इसपर लिखा हुआ इंस्टाग्राम हैंडल हट गया.

0
27 जनवरी को इंस्टा पर फोटो अपलोड करने वाले यश हांडा से भी हमने संपर्क किया. यश ने क्विंट को बताया कि ये फोटो उन्होंने 2 जनवरी 2022 को क्लिक की थी. हालांकि, यश से हमें फोटो का ओरिजनल वर्जन नहीं मिल सका, जिससे फोटो की लोकेशन की पुष्टि हो सके.
ADVERTISEMENTREMOVE AD

क्या मनाली में क्रिसमस के बाद भीड़ है? : इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना के मामलों में फिर से हो रही वृद्धि को देखते हुए शिमला और मनाली में स्थानीय प्रशासन लोगों को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह दे रहा है. इसके अलावा मनाली के अटल टनल हाइवे पर लंबे जाम की भी लगातार खबरें आ रही हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

पड़ताल का निष्कर्ष : मतलब साफ है, क्रिसमस के बाद मनाली में उमड़ी भीड़ का बताकर पुरानी फोटो सोशल मीडिया पर शेयर हो रही है. फोटो इंस्टा पर 27 जनवरी को अपलोड की गई थी, यानी ये कम से कम 11 महीने पुरानी है.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×