अलीबाबा पर 2.5 अरब डॉलर का जुर्माना,जैक मा के पीछे पड़ी चीनी सरकार

अलीबाबा के फाउंडर जैक मा ने पिछले साल अक्टूबर में चीनी सरकार की आलोचना की थी.

Updated
अलीबाबा के जैक मा के पीछे पड़ी चीन की सरकार 
i

चीनी बिजनेस टाइकून और एशिया की सबसे अमीर शख्सियतों में शुमार जैक मा की अलीबाबा पर चीन की सरकार ने बड़ा जुर्माना लगाया है. चीन की सरकार ने अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड पर 18.2 बिलियन युआन (2.8 बिलियन डॉलर) का रिकॉर्ड जुर्माना लगाया है.

चीन की सरकार ने एकाधिकार-विरोधी नियमों (Anti-Monopoly Rules) के उल्लंघन का हवाला देते हुए अलीबाबा ग्रुप पर ये जुर्माना लगाया है.

बता दें कि अलीबाबा के फाउंडर जैक मा ने पिछले साल अक्टूबर में चीनी सरकार की आलोचना की थी. जिसके बाद दो महीनों तक वो किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं देखे गए थे.

जैक मा ने अक्टूबर में शंघाई में दिए एक भाषण में देश के फाइनेंशियल रेगुलेटर्स और राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों की आलोचना की थी. मा ने सिस्टम में सुधारों की मांग की थी और ग्लोबल बैंकिंग रेगुलेशन को ‘बूढ़े लोगों का क्लब’ बताया था. जैक मा की ये आलोचना चीनी सरकार को नागवार गुजरी थी. नवंबर में, मा के एंट ग्रुप के 37 बिलियन डॉलर के आईपीओ को निलंबित कर दिया गया था.

चीन की स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन फॉर मार्केट रेगुलेशन ने शनिवार को एक बयान में कहा कि ये जुर्माना 2015 में क्वालकॉम इंक के द्वारा दिए गए जुर्माने से करीब एक बीलियन ज्यादा है. जुर्माने की यह राशि 2019 में अलीबाबा द्वारा कमाए गए राजस्व के लगभग 4% के बराबर है.

कंपनी ने कहा कि वह सोमवार की सुबह हांगकांग में जुर्माना पर चर्चा करने के लिए एक कॉन्फ्रेंस बुलाएगी. वहीं अलीबाबा ने इस फैसले के खिलाफ कोई नाराजगी नहीं जताई है. कंपनी ने कहा, “अलीबाबा ईमानदारी के साथ जुर्माना स्वीकार करता है और दृढ़ संकल्प के साथ इसका अनुपालन सुनिश्चित करेगा. समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए, अलीबाबा कानून के अनुसार काम करेगा.”

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!