Oxford Vaccine: ब्राजील मे वॉलिंटियर की मौत, फिर भी ट्रायल जारी

ब्राजील हेल्थ अथॉरिटी की तरफ से COVID वैक्सीन के ट्रायल में शामिल वॉलिंटियर की मौत को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई

Published
दुनिया
1 min read
ब्राजील की हेल्थ अथॉरिटी की तरफ से इस मौत को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई
i

ब्राजील की हेल्थ अथॉरिटी अनविसा (Anvisa) ने बताया है कि एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन ट्रायल में शामिल एक वॉलिंटियर की मौत हुई है. हेल्थ अथॉरिटी ने कहा है कि इसे लेकर उन्होंने पूरी जांच रिपोर्ट मांगी है. हालांकि उनकी तरफ से इस मौत को लेकर आगे कोई भी जानकारी नहीं दी गई. कहा गया कि इसे कुछ प्रोटोकॉल के तहत शेयर नहीं किया जा सकता है.

ब्राजील का ही रहने वाला था वॉलिंटियर

ब्राजील में इस वैक्सीन के ट्रायल का तीसरा फेज चल रहा है, जिसमें एक वॉलिंटियर की मौत का मामला सामने आया है. हालांकि यहां की हेल्थ अथॉरिटी ने कहा है कि इसके बावजूद इस ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के ट्रायल देश में जारी रहेंगे. बताया गया है कि जिस शख्स की मौत हुई है वो ब्राजील का ही रहने वाला था.

ब्राजीलियाई सरकार वैक्सीन को खरीदने और उसे रियो डी जेनेरो की बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर में प्रोड्यूस करने का प्लान तैयार चुकी है. वहीं Butantan Institute में चीन की Sinovac वैक्सीन की भी टेस्टिंग हो रही है.

बता दें कि ब्राजील में कोरोना वायरस का प्रकोप बेहद घातक है. अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा मौतें ब्राजील में ही हुई हैं. कोरोना वायरस से यहां 154,000 लोगों ने जान गंवा दी है वहीं 52 लाख से ज्यादा ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं.

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!