व्हाइट हाउस से निकलने के बाद क्या करेंगे ट्रंप?सामने हैं ये विकल्प

व्हाइट हाउस से निकलने के बाद ट्रंप की मुश्किलें बढ़ा सकते हैं मुकदमे

Updated
डोनाल्ड ट्रंप
i

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में मीडिया जो बाइडेन की जीत का ऐलान कर चुका है. हालांकि, मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अभी तक बाइडेन की जीत को स्वीकार नहीं किया है. वह लगातार चुनाव में गड़बड़ी के आरोप लगा रहे हैं.

मगर ये तो तय है कि भविष्य में ट्रंप को व्हाइट हाउस छोड़ना ही पड़ेगा. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि व्हाइट हाउस से निकलने के बाद ट्रंप आखिर करेंगे क्या?

वैसे तो इस सवाल का साफ जवाब ट्रंप ही दे सकते हैं, मगर उससे पहले इसे लेकर कई तरह के अनुमान सामने आ रहे हैं. ट्रंप के सामने मौजूद कई विकल्पों के बीच यह भी कहा जा रहा है कि वह राजनीति में बने रहेंगे. उनके खिलाफ कई केस चल रहे हैं, ऐसे में उनके लिए राजनीति से दूर रहकर आम जिंदगी गुजारना आसान नहीं होगा.

न्यूयॉर्क टाइम्स में छपे एक आर्टिकल में कहा गया है कि ट्रंप टेलीविजन पर एक बार फिर आकर्षक करियर की तरफ लौटने की कोशिश कर सकते हैं. उनके पास अपने फैमिली बिजनेस पर ध्यान देने का विकल्प भी होगा.

क्या ट्रंप 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में भी उतर सकते हैं?

जी हां. ट्रंप बिल्कुल ऐसा कर सकते हैं. अमेरिकी संविधान के 22वें संशोधन में कहा गया है, "किसी भी व्यक्ति को दो बार से ज्यादा राष्ट्रपति के पद पर नहीं चुना जाएगा." ऐसे में एक राष्ट्रपति दो कार्यकाल तक सेवा दे सकता है. दोनों कार्यकाल के बीच में गैप भी हो सकता है.

न्यूज एजेंसी एएफपी इस मामले में डेमोक्रेट ग्रोवर क्लीवलैंड का उदाहरण देती है, जिन्होंने बीच में गैप रहते हुए दो कार्यकाल पूरे किए थे.

एबीसी न्यूज के मुताबिक, ट्रंप के पूर्व चीफ ऑफ स्टाफ, मिक मुलवेनी ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वह ट्रंप के फिर से राष्ट्रपति पद की रेस में शामिल होने की उम्मीद करते हैं. उन्होंने कहा था, ''मैं बिल्कुल राष्ट्रपति से राजनीति में शामिल रहने की उम्मीद करूंगा. मैं बिल्कुल उन्हें उन लोगों की शॉर्ट-लिस्ट में डालूंगा, जो संभवत: 2024 की रेस में होंगे.''

व्हाइट हाउस से निकलने के बाद ट्रंप की मुश्किलें बढ़ा सकते हैं मुकदमे

यूएसए टुडे लिखता है कि निजी जीवन में लौटने के बाद कई मुकदमे और इन्वेस्टिगेशन ट्रंप का इंतजार करेंगे. इनमें से कुछ उनके परिवार की प्रतिष्ठा को दागदार भी कर सकते हैं. कुछ उनके बिजनेस को प्रभावित कर सकते हैं और कुछ ट्रंप को व्यक्तिगत रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं क्योंकि राष्ट्रपति पद की वजह से मिली एक ढाल उनसे दूर चली जाएगी.

इस बारे में फ्लोरिडा के पूर्व फेडरल प्रोसीक्यूटर डेविड वेंस्टीन कहते हैं, ‘’संक्षिप्त जवाब यह है कि एक बार जब वह पद छोड़ देंगे, तो उनकी इम्युनिटी की ढाल गायब हो जाएगी.’’

दरअसल ट्रंप लंबे समय से मुकदमों के विषय और उन्हें उकसाने वाले रहे हैं. ऐसे में जब वह राष्ट्रपति पद छोड़ेंगे तो मुकदमे उनकी मुश्किलें बढ़ा सकते हैं. इस वजह से शायद ट्रंप नहीं चाहेंगे कि वह राजनीति से पूरी तरह दूर रहें.

क्या ट्रंप अपने परिवार से किसी को राजनीति में आगे बढ़ा सकते हैं?

अमेरिकी मीडिया में इस तरह के भी अनुमान सामने आ रहे हैं. राजनीति में ट्रंप के उत्तराधिकारी के तौर पर उनके बड़े बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर, उनकी बेटी इवांका ट्रंप के साथ-साथ उनके दामाद और उनके वरिष्ठ सलाहकार जेरेड कुशनर के नाम सामने आ रहे हैं. हो सकता है कि ट्रंप इनमें से ही किसी को राजनीति में आगे बढ़ाएं और 2024 की रेस में उतारें.

रिपब्लिकन्स के बीच इन चेहरों के समर्थन की बात करें तो 2019 में किए गए Axios-सर्वे मंकी के एक सर्वे से भी एक तस्वीर सामने आती है. उस सर्वे में 2024 की राष्ट्रपति पद की रेस के लिए माइक पेंस, डोनाल्ड ट्रंप जूनियर, निक्की हेली और इवांका ट्रंप सहित कई नामों को लेकर लोगों की राय जुटाई गई थी. सर्वे में माइक पेंस को सबसे ज्यादा (40 फीसदी) समर्थन मिला था, उनके बाद डोनाल्ड ट्रंप जूनियर (29 फीसदी) का नंबर था. इवांका ट्रंप को इस सर्वे में 16 फीसदी समर्थन मिला था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!