ADVERTISEMENT

Ukraine बना यूरोपीय यूनियन की सदस्यता का दावेदार, माल्डोवा पर भी बनी सहमति

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वोन डेर लेयेन ने इसे 'यूरोप के लिए अच्छा दिन' करार दिया है.

Updated
Ukraine बना यूरोपीय यूनियन की सदस्यता का दावेदार, माल्डोवा पर भी बनी सहमति
i

रूस से युद्ध (Russia-Ukraine War) के बीच यूक्रेन के लिए अच्छी खबर है. यूरोपीय यूनियन (European Union) के नेताओं ने गुरुवार को यूक्रेन (Ukraine) और माल्डोवा (Moldova) को EU की सदस्यता के लिए औपचारिक उम्मीदवार बनाने के लिए सहमति दे दी है. ब्रसेल्स (Brussels) में आयोजित एक सम्मेलन के दौरान यूरोपीय संघ के 27 देशों के नेताओं के साथ चर्चा के बाद यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिचेल (Charles Michel) ने इसका ऐलान किया. इससे यूक्रेन के यूरोपीय संघ में शामिल होने की प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है. हालांकि इस प्रक्रिया को पूरा होने में कई साल लग सकते हैं.

ADVERTISEMENT
यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वोन डेर लेयेन (Ursula von der Leyen) ने इसे 'यूरोप के लिए अच्छा दिन' करार दिया है.

जेलेंस्की ने जताया आभार

यूरोपीय यूनियन के इस फैसले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने ट्वीट कर आभार जताया है और कहा कि, "यूक्रेन का भविष्य यूरोपीय यूनियन के साथ रहकर ही है."

यूरोपीय संघ के नेताओं ने पूर्व सोवियत संघ के एक अन्य देश माल्डोवा (Moldova) को भी यूरोपीय संघ में शामिल होने के लिए उम्मीदवार घोषित किया है. माल्डोवा की सीमा यूक्रेन से लगती है. माल्डोवा की राष्ट्रपति मिया संदू (Maia Sandu) ने ट्वीट कर कहा कि, "यह फैसला माल्डोवा और हमारे नागरिकों के समर्थन का एक मजबूत संकेत है."

गौरतलब है कि 24 फरवरी को रूसी हमले के चार दिन बाद यूक्रेन ने यूरोपीय यूनियन की सदस्यता के लिए आवेदन किया था. उसके चार दिन बाद पूर्व सोवियत देश माल्डोवा और जार्जिया ने EU की सदस्यता के लिए आवेदन किया था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×