ADVERTISEMENT

यौन संक्रमण सेे हुआ डेंगू, सामने आया दुनिया का ऐसा पहला केस

समलैंगिक पार्टनर के साथ संबंध बनाने के बाद हुआ डेंगू

Published
यौन संक्रमण सेे हुआ डेंगू, सामने आया दुनिया का ऐसा पहला केस
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

स्पेन में दुनिया का पहला ऐसा केस सामने आया है, जिसमें एक शख्स को यौन संक्रमण से डेंगू हुआ है. स्पेन की राजधानी मैड्रिड में 41 वर्षीय इस शख्स ने अपने समलैंगिक पार्टनर के साथ संबंध बनाए, जिसके बाद वो बीमार पड़ गया.

खबर है कि इस शख्स को सितंबर महीने में डेंगू हुआ था, लेकिन डॉक्टरों को शुरुआती इलाज के दौरान ये पता लगाने में मुश्किल हो रही थी कि डेंगू होने का कारण क्या है.

ADVERTISEMENT
मैड्रिड के सरकारी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, इस शख्स का पार्टनर क्यूबा गया था, जहां डेंगू का वायरस उसके शरीर में प्रवेश कर गया.

यौन संबंध के बाद हुआ डेंगू

बीमार शख्स ऐसे इलाके में रहता है, जहां डेंगू के वायरस नहीं पाए जाते. ऐसे में डॉक्टरों के लिए ये पता लगाना मुश्किल था कि इस शख्स के शरीर में डेंगू का वायरस घुसा कैसे.

द न्यूज मिनट के मुताबिक, इलाज के दौरान डॉक्टरों ने ये भी कहा कि बीमार शख्स कोई ऐसी जगह घूमने गया था, जहां डेंगू वायरस का खतरा बहुत ज्यादा है. जैसे-जैसे इलाज आगे बढ़ा, तब डॉक्टरों ने इस बात की संभावना जताई कि ये वायरस यौन संबंध बनाने के दौरान उसके पार्टनर से बीमार शख्स को मिला.

‘‘बीमार शख्स के पार्टनर के लक्षण भी एकदम ऐसे ही थे लेकिन असर कम था और वो पहले क्यूबा और डॉमि‍निकन रिपब्लिक भी जा चुका था. दोनों के वीर्य की जांच के बाद इस बात का खुलासा हुआ कि दोनों को न सिर्फ डेंगू है ,बल्कि दोनों के शरीर में वही वायरस है ,जो क्यूबा में पाया जाता है.’’
सुजैना जिमिनेज, स्वास्थ्य अधिकारी
ADVERTISEMENT

ये दुनिया की ऐसी पहली घटना

दुनिया में ऐसा पहली बार पाया गया है कि यौन संक्रमण से किसी को डेंगू हुआ है. बता दें कि ‘डेंगू’ एक वायरल बीमारी है, जो संक्रमित एडीज इजिप्‍टी मच्छर के काटने से होता है. इस मच्छर का आकार करीब 5 mm होता है, काले रंग के इस मच्छर पर सफेद धारी होती है. एडीज इजिप्टी मच्छर दिन के समय काटता है. खासकर बिल्कुल सुबह और शाम को अंधेरा होने से पहले.

डेंगू के लिए कोई एंटीवायरल दवा नहीं है. कोई वैक्सीन नहीं है. डेंगू होने का जल्द पता चलना और मेडिकल निगरानी में इलाज जरूरी है. डॉक्टर की निगरानी में रोगी के लिए पैरासिटामोल के साथ दर्द निवारकों का इस्तेमाल, अधिक से अधिक मात्रा में तरल चीजें पीना और आराम करना महत्वपूर्ण है.  

डेंगू के लक्षण

संक्रमित मच्छर के काटने के बाद इसके लक्षण 3-14 दिन में सामने आते हैं. डेंगू में अचानक तेज बुखार के साथ तेज सिरदर्द, आंखों में दर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और चकत्ते हो जाते हैं. डेंगू हेमोरेजिक बुखार इस बीमारी का गंभीर रूप है, इस दौरान पेट दर्द, उल्टी, ब्लीडिंग होती है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
500
1800
5000

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×