हमसे जुड़ें
ADVERTISEMENTREMOVE AD

'India नहीं भारत का नेमप्लेट': G20 Summit पर पाकिस्तान की मीडिया ने क्या लिखा?

G20 Summit: पाकिस्तानी अखबार ने अपनी कवरेज में 'इंडिया बनाम भारत' मुद्दे का जिक्र करते हुए क्या-क्या लिखा?

Published
'India नहीं भारत का नेमप्लेट': G20 Summit पर पाकिस्तान की मीडिया ने क्या लिखा?
i
Hindi Female
listen
छोटा
मध्यम
बड़ा

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

भारत (India) की राजधानी नई दिल्ली (New Delhi) में जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) हो रहा है. इसका आयोजन 9 और 10 सितंबर को किया जा रहा है. समिट में G20 के सभी सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष भाग लेने के लिए भारत आए हुए हैं. बता दें कि जी20 समूह में एक और सदस्य अफ्रीकन यूनियन को भी शामिल किया गया है.

इन सबके बीच आइए जानते हैं कि पाकिस्तान की मीडिया इस समिट पर किस तरह से नजर बनाए हुए है और क्या लिख रही है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

पाकिस्तान के जाने-माने अखबार Dawn ने हेडलाइन में लिखा- Modi uses ‘Bharat’ for G20 nameplate, not India, amid name-change row यानी "भारत में देश के नाम को लेकर चल रही बहस के बीच मोदी ने G20 की नेमप्लेट के लिए इंडिया नहीं, बल्कि 'भारत' का इस्तेमाल किया."

आर्टिकल में आगे लिखा गया कि शनिवार को जी20 शिखर सम्मेलन के उद्घाटन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्लेकार्ड में इंडिया को "भारत" कहा गया, जिससे इस दक्षिण एशियाई देश के नाम में बदलाव की अटकलें तेज हो गई हैं.

अखबार ने आगे लिखा कि इंडिया को भारतीय भाषाओं में भारत, भरत और हिंदुस्तान भी कहा जाता है.

भारत में जी20 शिखर सम्मेलन पर पाकिस्तानी अखबार डॉन में छपी हेडलाइन 

(फोटो- स्क्रीनग्रैब/dawn.com)

बता दें कि पिछले दिनों राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा जारी किए गए डिनर नोटिस में 'President of India' की जगह 'President of Bharat' लिखा गया. इसके बाद ही 'इंडिया बनाम भारत' की जंग छिड़ी हुई है और इस तरह की बातें सुर्खियों में बनी हुई हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

पाकिस्तान के एक दूसरे डिजिटल पोर्टल ARY NEWS ने खबर की हेडलाइन में 'भारत' का जिक्र करते हुए लिखा- Modi opens G20 summit as PM of ‘Bharat’ यानी "नरेंद्र मोदी ने 'भारत' के प्रधानमंत्री के रूप में जी20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत की."

आर्टिकल में लिखा- "भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को G20 शिखर सम्मेलन में अपना उद्घाटन भाषण अपने देश की नेमप्लेट पर एक प्राचीन संस्कृत शब्द "भारत" के साथ दिया. यह संभावित आधिकारिक परिवर्तन का अब तक का सबसे बड़ा संकेत है."

भारत में जी20 शिखर सम्मेलन पर पाकिस्तानी न्यूज पोर्टल ARY News में छपी हेडलाइन

(फोटो- स्क्रीनग्रैब/arynews.tv)

आर्टिकल में आगे कहा गया है कि यह इशारा  “President of Bharat” के नाम पर शिखर रात्रिभोज के लिए इनविटेशन भेजे जाने के कुछ दिनों बाद आया, जिससे यह अफवाह उड़ी कि देश के अंग्रेजी नाम का आधिकारिक उपयोग बंद कर दिया जाएगा.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

पाकिस्तानी न्यूज पोर्टल dunyanews.tv ने भी भारत में हो रहे जी20 को अपनी कवरेज का हिस्सा बनाया. पोर्टल पर छपी एक खबर की हेडलाइन कुछ इस तरह छपी है - All eyes on India as G20 leaders converge for world's key issues यानी "दुनिया के अहम मुद्दों पर जी-20 नेताओं के एक जुट होने पर सभी की निगाहें भारत पर हैं"

भारत में जी20 शिखर सम्मेलन पर पाकिस्तानी न्यूज पोर्टल dunyanews.tv में छपी हेडलाइन

(फोटो- स्क्रीनग्रैब/dunyanews.tv)

पोर्टल ने आर्टिकल में लिखा कि, दुनिया की 20 सबसे शक्तिशाली अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं ने G20 को और ज्यादा प्रतिनिधिक बनाने की कोशिश में अफ्रीकन यूनियन को स्थायी सदस्यता देकर शनिवार को नई दिल्ली में एक वार्षिक शिखर सम्मेलन शुरू किया. लेकिन यूक्रेन में युद्ध को लेकर गुट गहराई से बंटा रहा है, पश्चिमी देशों ने रूस की कड़ी निंदा की, जबकि अन्य ने मांग की कि समूह व्यापक आर्थिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करें.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
और खबरें
×
×