चीन में भारतीय अखबार-वेबसाइट पर लगा बैन?

भारतीय टीवी चैनल को IP सर्वर के जरिए ही एक्सेस हो पा रहे हैं

Updated30 Jun 2020, 09:42 AM IST
दुनिया
1 min read

भारत के 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने के बाद, अब चीन से खबर सामने आ रही है कि चीन में में भारतीय अखबार और वेबसाइट्स को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, बीजिंग में बिना VPN (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) सर्वर के साइट्स नहीं एक्सेस हो रही हैं.

एचटी ने बीजिंग में डिप्लोमैटिक सोर्सेस के हवाले से बताया है कि भारतीय टीवी चैनल को IP सर्वर के जरिए ही एक्सेस हो पा रहे हैं. वहीं, पिछले दो दिनों से आईफोन और डेस्कटॉप पर एक्सप्रेस VPN भी नहीं चल रहा है.

VPN, पब्लिक नेटवर्क में प्राइवेट नेटवर्क देते हैं. सेंसरशिप में भी इसके जरिए किसी वेबसाइट को खोला जा सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने टेक्नोलॉजिकल एडवांस्ड फायरवॉल बनाया है, जो VPN को भी ब्लॉक कर देता है.

चीन में सेंसरशिप को लेकर पहले भी सवाल उठते रहे हैं. वॉट्सऐप, फेसबुक जैसे ऐप भी चीन में बैन हैं.

भारत ने बैन किए 59 चीनी ऐप

भारत सरकार ने टिक-टॉक, हेलो, शेयरइट, यूसी ब्राउजर, शीन समेत चीन की कुल 59 ऐप्स को बैन कर दिया है. बैन के बाद, एपल और गूगल ने इसपर कार्रवाई करते हुए अपने ऐप स्टोर से टिकटॉक और हेलो को हटा दिया है.

भारत और चीन के बीच पिछले दो महीने से तनाव चल रहा है. 15 जून को भारत और चीन के बीच हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद और 76 सैनिक घायल हो गए थे.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 30 Jun 2020, 09:21 AM IST

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर को और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!